10वीं बोर्ड परीक्षा में 1000 छात्रों ने लिखा- भारत अलोकतांत्रिक देश, मिले पूरे अंक

10वीं बोर्ड परीक्षा में 1000 छात्रों ने लिखा- भारत अलोकतांत्रिक देश, मिले पूरे अंक

Chandu Nirmalkar | Publish: Jul, 10 2018 08:44:05 PM (IST) Raipur, Chhattisgarh, India

अलोकतांत्रिक लिखने वाले परीक्षार्थियों को पूरे अंक दिए गए

रायपुर. 'भारत एक अलोकतांत्रिक देश है।' यह मानना है छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल का। इसकी 10वीं बोर्ड की परीक्षा में जिन विद्यार्थियों ने भारत को लोकतांत्रिक देश लिखा, उनके प्राप्तांक में कटौती कर दी गई। अलोकतांत्रिक लिखने वाले परीक्षार्थियों को पूरे अंक दिए गए।

यह खुलासा तब हुआ जब अपने बच्चों के फेल होने पर कुछ अभिभावकों ने बोर्ड से कॉपियां निकलवाई। इस साल ओपन स्कूल की 10वीं बोर्ड की परीक्षा में 93 हजार छात्र शामिल हुए। इनमें से 50 हजार से अधिक फेल हो गए। सेट-सी के पेपर में एक प्रश्न पूछा गया कि भारत लोकतांत्रिक देश है या अलोकतांत्रिक। लगभग 1000 हजार छात्रों ने अलोकतांत्रिक वाले विकल्प को सही ठहराया। वहीं, कई विद्यार्थियों ने लोकतांत्रिक विकल्प चुना। परीक्षा खत्म होने के बाद कॉपियां मूल्यांकन के लिए भेजी गई। मूल्यांकनकर्ताओं ने अलोकतांत्रिक विकल्प चुनने वालों को पूरे माक्र्स दिए। वहंीं, लोकतांत्रिक विकल्प लिखने वालों के नंबर कट गए। अब बोर्ड अधिकारियों की दलील है कि मूल्यांकन के लिए जो मॉडल जारी किए जाते हैं, उसी आधार पर अंक दिए जाते हैं। मॉडल में भारत को अलोकतांत्रिक देश बताया गया है।

Read Also: अब टिकट के लिए घंटों लाइन लगने की जरुरत नहीं, घर बैठे ऐसे बुक करें जनरल टिकट..

तीन अधिकारी करते हैं पेपर सेट
बोर्ड के पेपर सेट करने की जिम्मेदारी तीन विशेषज्ञों की होती है। इन्हें तीन दिन तक प्रशिक्षण देने के बाद पेपर सेट करवाया जाता है। मॉडल पेपर भी सेट करने के लिए अलग से विषय विशेषज्ञ नियुक्त किए जाते हैं।

Read Also: डॉक्टर की बड़ी लापरवाही, इलाज से महिला चली गई कोमा में, अब तो सिर्फ सांसे चल रही शरीर में

मॉडल आंसर के आधार पर ही उत्तरपुस्तिकाओं को मूल्यांकन किया गया है। इसी वजह से इतनी बड़ी त्रुटि हो गई। मॉडल उत्तर तैयार करने वाले विशेषज्ञों पर जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी।

बृजेश बाजपेयी, रजिस्ट्रार, छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल बोर्ड

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned