scriptजैसे केजरीवाल ने सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत मांगा, कांग्रेस बोली – 29 नक्सलियों की मौत पर हमें भी संदेह | As Kejriwal asked for proof of surgical strike, Congress said - we also have doubts on the death of 29 Naxalites | Patrika News
रायपुर

जैसे केजरीवाल ने सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत मांगा, कांग्रेस बोली – 29 नक्सलियों की मौत पर हमें भी संदेह

Lok Sabha Election 2024: केंद्र व राज्य सरकार द्वारा नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे ऑपरेशन से बौखलाए कांग्रेसी सुरक्षा बलों की हर छोटी- बड़ी कारर्वाइ को शंका की दृष्टि से देख रहे हैं। कुछ कांग्रेसी तो मुठभेड़ों में मारे गए नक्सलियों को कभी शहीद का सर्टिफिकेट दे रहे है तो कभी उन्हें निर्दोष आदिवासी बता रहे हैं।

रायपुरApr 18, 2024 / 12:32 pm

Khyati Parihar

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने अरविन्द केजरीवाल की तरह सुरक्षा बलों की कारर्वाइयों पर संदेह जताना शुरू कर दिया है। जवाबी लताड़ पड़ने पर कांग्रेसी घबरा कर डैमेज कंट्रोल करने में भी देरी नहीं कर रहे हैं। केंद्र व राज्य सरकार द्वारा नक्सलियों के खिलाफ चलाए जा रहे ऑपरेशन से बौखलाए कांग्रेसी सुरक्षा बलों की हर छोटी- बड़ी कारर्वाइ को शंका की दृष्टि से देख रहे हैं। कुछ कांग्रेसी तो मुठभेड़ों में मारे गए नक्सलियों को कभी शहीद का सर्टिफिकेट दे रहे है तो कभी उन्हें निर्दोष आदिवासी बता रहे हैं। संदेह जाहिर कर पलटने वालों में कांग्रेस के छत्तीसगढ़ से लेकर दिल्ली तक बहुत से शीर्ष स्तर के नेता हैं। सबसे प्रमुख हैं पूर्व सीएम भूपेश बघेल जिन्होंने पहले कांकेर मुठभेड़ में मारे गए 29 नक्सलियों के मामले को ही संदेहास्पद करार दे दिया था, लेकिन जब विवाद खड़ा हुआ और उनकी आलोचना हुई तो अपने बयान से पलटकर जवानों को कामयाबी की बधाई दे दी। इसी तरह कांग्रेस की प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने मारे गए नक्सलियों को शहीद कह कर एक और विवाद खड़ा कर दिया।
फर्जी एनकाउंटर की संख्या बढ़ी: बघेल

कबीरधाम में मंगलवार को भूपेश बघेल ने कहा था कि भाजपा के शासनकाल में फर्जी एनकाउंटर होता रहा है। अभी फिर से 4 महीने में फर्जी एनकाउंटर में वृद्धि हुई है और फर्जी गिरफ्तारियां भी हो रही हैं। नक्सली बताकर आदिवासियों को गिरफ्तार किया गया है। उन्हें बंद करने की लगातार जानकारी आ रही है।
सीएम विष्णुदेव साय ने लताड़ा

भूपेश के बयान पर पलटवार किया है। उन्होंने कहा, हर चीज में प्रश्न चिन्ह खड़ा करना ठीक बात नहीं है। सर्जिकल स्ट्राइक को काल्पनिक कहा था। यह घटना अगर फर्जी है तो प्रमाणित करें और सबूत दें। माओवादी लोकसभा चुनाव को प्रभावित करने के उद्देश्य में थे। इस बार बड़ी वारदात की कोशिश में थे, जिसे जवानों ने नाकाम कर दिया।
यह भी पढ़ें
Big Breaking:

29 नक्सलियों की मौत से बौखलाए आंतकियों ने बस्तर में भाजपा नेता को मार डाला

जिन जवानों को गोली लगी, क्या वो फर्जी है?

डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने कहा, दो जवानों से मिलकर आया हूं। उन्हें गोली लगी है क्या वह फर्जी है। जो नक्सली मारे गए वो वर्दीधारी थे। इस बयान के लिए भूपेश बघेल को जवानों से माफी मांगनी चाहिए।
फिर दी सफाई

हालांकि इस पर सीएम और डिप्टी सीएम का बयान सामने आया तो भूपेश ने एक तरह से सफाई देते हुए कहा, उन्होंने कहा कि मैंने फर्जी मुठभेड़ की बात पूर्व घटित घटना के विषय में कहा था। जिसमें ग्रामीणों की ओर से आरोप लगाए थे। भाजपा वाले ऐसा कर रहे हैं। यह बेहद दुर्भाग्यजनक है।
मुठभेड़ में निर्दोष ग्रामीण तो सवाल लाजिमी: बैज

मुठभेड़ की घटना में सरकार दावा कर रही है कि 29 नक्सली मारे गए हैं। यदि 29 ओरिजनल नक्सली है, तो निश्चित रूप से फोर्स के लिए बड़ी कामयाबी है। अगर कोई निर्दोष ग्रामीण है, तो सरकार पर प्रश्न चिन्ह भी खड़ा होता है।
नक्सलियों ने पत्र जारी कर स्वीकारा, उनके साथी मारे गए

डिप्टी सीएम शर्मा ने कहा, नक्सली दलम ने पत्र जारी कर स्वीकार किया है कि हमारे अब तक 50 से ज्यादा साथी मारे गए हैं और पुलिस ने भी यही आंकड़ा जारी किया था। जवानों ने जान की बाजी लगाकर यह काम किया है।
शहीद और घायलों की प्रति संवेदना: सुप्रिया श्रीनेत

कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने मुठभेड़ से जुड़े एक सवाल के जवाब में कहा, इस पर कोई राजनीति नहीं होनी चाहिए। इसकी गहन जांच होनी चाहिए। जो सब शहीद हुए है और हमारे कुछ सुरक्षाकर्मी भी घायल हुए है। इन सब के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं
ये नक्सलियों को भी शहीद मानते हैं : साव

इसके जवाब में डिप्टी सीएम अरुण साव ने कहा, यह कांग्रेस पार्टी का निकृष्ट बयान। यह लोकतंत्र, सुरक्षा बलों के मनोबल व पराक्रम पर प्रहार है। यह छत्तीसगढ़ और बस्तर की जनता पर प्रहार है। नक्सलियों को शहीद मानने वाली कांग्रेस ने 5 साल बस्तर में इसी मानसिकता से कार्य किया है।
हमारी नक्सल उन्मूलन नीति सफल हुई

बघेल ने कहा, जवानों को बड़ी सफलता मिली है। इसके लिए उनका देते हूं। हमने नक्सल उन्मूलन की जो नीति बनाई वह सफल साबित हुई। हमारी नीति से नक्सली काफी अंदर तक सिमट चुके हैं। बैज ने कहा, कांकेर जिले मे सुरक्षा बलों को मिली सफलता ऐतिहासिक है। पिछले पांच सालों में विश्वास, विकास,सुरक्षा क़े मूल मंत्र को ले कर बस्तर में कांग्रेस की सरकार क़े द्वारा जो जमीन तैयार की गई, उससे राज्य में नक्सली गतिविधियां 80 प्रतिशत तक कम हुई थी।

Home / Raipur / जैसे केजरीवाल ने सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत मांगा, कांग्रेस बोली – 29 नक्सलियों की मौत पर हमें भी संदेह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो