scriptऑटोमोबाइल सेक्टर में सर्वाधिक वृद्धि दर वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ देश में अव्वल | automobile sector : chhattisgarh tops in country | Patrika News
रायपुर

ऑटोमोबाइल सेक्टर में सर्वाधिक वृद्धि दर वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ देश में अव्वल

देश में मंदी के बावजूद छत्तीसगढ़ में 13 फीसदी की वृद्धि
छत्तीसगढ़ के बाजारों में रौनक, धनतेरस पर रहेगी धूम
किसानों की कर्जमाफी और धान समर्थन मूल्य का असर

रायपुरOct 08, 2019 / 01:43 am

Anupam Rajvaidya

ऑटोमोबाइल सेक्टर में सर्वाधिक वृद्धि दर वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ देश में अव्वल

ऑटोमोबाइल सेक्टर में सर्वाधिक वृद्धि दर वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ देश में अव्वल

रायपुर. देश में मंदी का माहौल है, लेकिन छत्तीसगढ़ में ऑटोमोबाइल सेक्टर (automobile sector) में सर्वाधिक वृद्धि दर दर्ज की गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (CM Bhupesh Baghel) के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार (chhattisgarh govt) द्वारा किसानों की कर्जमाफी और 2500 रुपए प्रति क्विंटल धान का समर्थन मूल्य (एमएसपी) देने के साथ ही लिए गए अन्य फैसलों से छत्तीसगढ़ के बाजारों में रौनक है। इसका सीधा असर ऑटोमोबाइल सेक्टर में भी दिख रहा है।

पढ़े- जिंदगी से खिलवाड़ : रायपुर के एक नए अस्पताल का कारनामा

ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री
देश के विभिन्न राज्यों में ऑटोमोबाइल सेक्टर के संबंध में जारी किए गए एनलिसिस में छत्तीसगढ़ पूरे देश में अव्वल है। एनलिसिस के अनुसार इस वर्ष अप्रैल से लेकर सितंबर तक ऑटोमोबाइल सेक्टर (automobile sector) में देश के सभी राज्यों में सर्वाधिक वृद्धि दर छत्तीसगढ़ में दर्ज की गई है। छत्तीसगढ़ में इस अवधि में ऑटोमोबाइल सेक्टर में 13 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई है। ऐसा माना जा रहा है कि छत्तीसगढ़ में दीपावली व धनतेरस पर भी ऑटोमोबाइल सेक्टर में बूम रहेगा।

पढ़े- मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बोले- सावरकर ने रची थी गांधीजी की हत्या की साजिश

जम्मू कश्मीर व हरियाणा में भी वृद्धि
छत्तीसगढ़ में सभी प्रकार के वाहनों के आरटीओ में रजिस्ट्रेशन में 13 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। छत्तीसगढ़ के बाद सर्वाधिक वृद्धि पश्चिम बंगाल में 7 प्रतिशत, बिहार और असम में 4 प्रतिशत, जम्मू कश्मीर (jammu kashmir) और हरियाणा (hariyana) में 2-2 प्रतिशत तथा राजस्थान में एक प्रतिशत वृद्धि ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री (automobile industry) में दर्ज की गई है।

पढ़े- बापू की 150 वीं जयंती : 350 महिला कमांडो लड़ रहीं इनके खिलाफ

महाराष्ट्र व दिल्ली में गिरावट
एनालिसिस के अनुसार इस वर्ष अप्रैल से सितंबर तक ऑटोमोबाइल सेक्टर में सर्वाधिक 19 प्रतिशत गिरावट गोवा में, इसके बाद 14 प्रतिशत गिरावट महाराष्ट्र (maharastra) में, दिल्ली, पंजाब और उत्तराखंड राज्यों में 13 प्रतिशत की गिरावट, झारखंड और गुजरात में 11 प्रतिशत, तमिलनाडु में 10 प्रतिशत, कर्नाटक में 8 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। इसी प्रकार ओडिशा में 6 प्रतिशत की गिरावट और हिमाचल प्रदेश में 2 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है।

Home / Raipur / ऑटोमोबाइल सेक्टर में सर्वाधिक वृद्धि दर वाले राज्यों में छत्तीसगढ़ देश में अव्वल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो