scriptChhattisgarh School Reopening Date 2024: इस दिन से खुलेंगे स्कूल, इस बार पढ़ाई में होगा बड़ा बदलाव | Chhattisgarh School Reopening from 22 july | Patrika News
रायपुर

Chhattisgarh School Reopening Date 2024: इस दिन से खुलेंगे स्कूल, इस बार पढ़ाई में होगा बड़ा बदलाव

Chhattisgarh School Reopening Date 2024: गुरुवार को स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया। बैठक को आयोजित करने का निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत लिया गया है।

रायपुरJun 15, 2024 / 09:43 am

Kanakdurga jha

Chhattisgarh School Reopening Date 2024
Chhattisgarh School Reopening Date 2024: सरकारी स्कूलों में बच्चों की प्रगति को लेकर चर्चा करने और बेहतर समन्वय बनाने के लिए अब नियमित रूप से पालक-शिक्षकों (पीटीएम) की बैठक आयोजित की जाएगी। इस संबंध में गुरुवार को स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया। बैठक को आयोजित (Chhattisgarh School Reopening Date 2024) करने का निर्णय राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत लिया गया है।
यह भी पढ़ें

CG School Admission 2024: ड्रॉपआउट बच्चों पर RTI की नजर, निजी स्कूलों पर होगी कड़ी कार्रवाई

पहली पालक-शिक्षक मेगा बैठक 9 अगस्त को प्रदेशभर में संकुल स्तर पर की जाएगी। फिर तिमाही परीक्षा के बाद 10 दिन के अंदर विद्यालय स्तर पर द्वितीय बैठक आयोजित की जाएगी। फिर तीसरी बैठक विद्यालय स्तर पर ही छमाही परीक्षा के बाद 10 दिन के अंदर आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। पालक-शिक्षक (Chhattisgarh School Reopening Date 2024) बैठक में स्कूल शिक्षा विभाग ने 12 मुद्दों को अनिवार्य रूप से शामिल करने का आदेश दिया है।
Chhattisgarh School Reopening Date 2024
Chhattisgarh School Reopening Date 2024

Chhattisgarh School Reopening Date 2024: इन मुद्दों पर अनिवार्य रूप से चर्चा

1- मेरा कोना: बच्चों के पढ़ाई के लिए घर में उचित वातावरण के लिए एक स्थान निश्चित तय करना। इसमें घर में ऐसे स्थान का चयन किया जा सकता है, जहां उचित प्रकाश हो और बच्चे में पढ़ाई के लिए रुचि विकसित को सके।
2-छात्र दिनचर्या: पालक को अपने बच्चों की दिनचर्या सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया जाना होगा।

3-बच्चे ने आज क्या सीखा: बच्चे जब विद्यालय (Chhattisgarh School Reopening Date 2024) से घर पहुुंचें, तक अभिभावक उनसे जरूर पूछे, कि उन्होंने विद्यालय में आज क्या पढ़ा और सीखा।
4- बच्चा बोलेगा बेझिझक: प्रत्येक प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालय में प्रतिदिन छात्र-छात्राओं की प्रार्थना के समय आगे आकर उन्हेें बोलने का अवसर प्रदान करना। इससे बच्चों में सार्वजनिक रूप से अपने विचारों को व्यक्त करने का अवसर प्राप्त होगा।
5- बच्चों के अकादमिक प्रगति व परीक्षा पर चर्चा: समय-समय पर छात्रों के अकादमिक प्रगति व परीक्षा के संबंध में अभिभावकों से चर्चा करें।

6- पुस्तक की उपलब्धता सुनिश्चित करना

7- बस्ता रहित शनिवार
8-विद्यार्थियों के आयु/कक्षा अनुरूप स्वास्थ्य परीक्षण व पोषण की जानकारी

9- जाति/आय/निवास प्रमाण पत्र के संबंध में

10-न्योता भोज

11- विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं/छात्रवृत्ति एवं विभागीय योजनाओं की जानकारी पर चर्चा

12- विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यम से शिक्षा के लिए पालकों व छात्रों को अवगत करना।
Chhattisgarh School Reopening Date 2024
Chhattisgarh School Reopening Date 2024

Hindi News/ Raipur / Chhattisgarh School Reopening Date 2024: इस दिन से खुलेंगे स्कूल, इस बार पढ़ाई में होगा बड़ा बदलाव

ट्रेंडिंग वीडियो