scriptIndependence Day 2021 : A village where every house youth is in Army | भारत का ऐसा गांव जहां हर घर का बेटा फौज में है भर्ती, अब तक एक की भी नहीं हुई शहादत | Patrika News

भारत का ऐसा गांव जहां हर घर का बेटा फौज में है भर्ती, अब तक एक की भी नहीं हुई शहादत

Independence Day 2021 : एक किसान का बेटा अभी दो साल पहले ही फ़ौज में भर्ती हुआ। वर्तमान में ये जवान गलवान घाटी से 15 किमी एक जगह पर पोस्टेड है।

रायपुर

Updated: August 15, 2021 12:08:29 am

75th independence day 2021 : रायपुर। देश के लिए मिटने की अनेक कहानियां अपने सुनी, पढ़ी होगी। भारत का प्रत्येक व्यक्ति प्रतक्ष्य या अप्रतक्ष्य रूप से देश की सेवा कर रहा है। आजादी के 75वें साल की जश्न के मौके पर हम छत्तीसगढ़ के एक ऐसे गांव के बारे में बताएंगे जहाँ गांव के प्रत्येक घर का युवा देश सेवा में लगा हुआ है। देश प्रेम की भावना से ओत प्रोत इस गांव के युवा फ़ौज, पुलिस सेवा में है।

bsp_army.jpg

बिलासपुर जिले से करीब 55 किमी दूर और मुंगेली जिले की सीमा पर बसा है हथनी कला गांव। इस गांव के पूरे प्रदेश में चर्चे हैं। यहां हर घर का युवा फौज में भर्ती है। अगर आप किसी बच्चे से भी पूछेंगे तो वह भी डॉक्टर इंजीनियर बनने की बात न करते हुए फौज में जाने की बात कहेगा। अन्य गांवों की तरह ही इस गांव में भी लोग खेती-किसानी कर जीवनयापन कर रहे हैं। इस गांव की आबादी तकरीबन 5 हजार के आसपास होगी।

READ MORE : Independence Day 2021: आजादी के 75वें वर्ष को बनाएंगे ऐतिहासिक, एक साथ और एक समय पर गाएंगे राष्ट्रगान

ऐसे मिली फौज में जाने की प्रेरणा
3 दशक पहले कवर्धा के रहने वाले एक जवान के जुनून से ये गांव ऐसा प्रभावित हुआ कि आज गांव के हरेक घर से एक युवा फ़ौज तो कोई पुलिस सेवा के जरिये देश भक्ति जन सेवा में लगा हुआ है। गांव में राजपूत, ठाकुर लोगों की बाहुल्यता है। अधिकतर लोग खेती बाड़ी से जुड़े हैं, लेकिन युवा पीढ़ी का लगाव खेती बाड़ी के साथ साथ फ़ौज में रहकर भारत माता की सेवा (happy independence day) में भी है।

READ MORE : Independence Day 2021 : बाहर से आने वालों पर कड़ी नजर, रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद

गांव के फौजी युवा जब छुट्टियों में घर आते हैं तो वे गांव की मेड और पगडंडी के साथ ही नहर के किनारे सुबह-शाम ऐसे युवाओं को ट्रेनिॆग देकर तैयार करते हैॆ। फौज में जाने की इच्छा रखने वाले युवा उनसे ट्रेनिंग लेने पहुंच जाते हैं।

army_vi.jpg

गांव के वीरेंद्र सिंह राजपूत जिनके बड़े भाई फ़ौज से कुछ समय पहले की रिटायर हुए है। फ़ौज में रहने से लेकर अब तक उनके भाई गांव के युवाओं के लिए प्रेरणा बने हुए हैं। एक समय था जब वे सैनिक की वर्दी पहनकर छुट्टियों में घर लौटते थे तो गांव के युवा उनसे फ़ौज के बारे में पूछा करते थे। अब तो स्थिति ऐसी है कि गांव के अधिकतर लोगों को फ़ौज में जाते देखकर गांव का हर युवा नौकरी की उम्र तक पहुंचते ही फ़ौज में जाने की तैयारी शुरू कर देता है। वीरेंद्र के भाई आर्मी में कमांडेट थे। रिटायरमेंट होने से कुछ समय पहले वे इजरायल में शांति दूत बनकर गए थे और इजरायली सैनिकों को उन्होंने ट्रेनिग भी दी थी। उनके इस काम से पूरा गांव और वीरेंद्र के घर वाले अपने आपको गौरवांवित महसूस करते है।

army.jpg

गलवान घाटी में पोस्टेड है कवर्धा का जवान
इस गांव से लगे मुंगेली जिले के रोहरा गांव में एक किसान का बेटा अभी दो साल पहले ही फ़ौज में भर्ती हुआ। वर्तमान में ये जवान गलवान घाटी से 15 किमी एक जगह पर पोस्टेड है। किसान के बड़े बेटे के अलावा उनका छोटा बेटा भी फ़ौज में जाने की तैयारी कर रहा है। विशाल बी ए की पढ़ाई करने के दौरान ही सेना में जाने की तैयारी करने लगे थे। जबलपुर में उन्होंने परीक्षा दी और सलेक्ट होने पर 49 रेजिमेंट में अपनी सेवाएं दे रहे हैं। विशाल इस समय छुट्टियों पर घर आये हुए हैं। इस दौरान गांव में जो जवान सेना में जाने की इक्छा रखते है उन्हें वे तैयार कर रहे हैं।

READ MORE : Independence Day 2021: बापू के स्वदेशी आंदोलन से जुड़े थे स्वतंत्रता संग्राम सेनानी कृष्णा भाई, 78 साल किया खादी का प्रचार

फौजी गांव से पहचाने जाने वाले इस गांव सीमा पर प्रवेश करने के दौरान एक विशाल दुर्गा मंदिर है। जिसके बारे में मान्यता है कि इस मंदिर की खासियत ये है कि इस दरबार से आशीर्वाद लेकर फ़ौज में जाने के बाद आज तक किसी भी जवान की शहादत नहीं हुई। बहरहाल देश भक्ति के प्रेम भावना से भरे इस गांव को सेल्यूट जहाँ का हर नॉजवां भारत माता की सेवा करने को तैयार है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

2 बच्चों के पिता और 47 साल के मर्द पर फ़िदा है ‘पुष्पा’ की 25 साल की एक्ट्रेस, जाने कौन है वोशादी के बाद पत्नी का ये रुप देखकर बढ़ गई पति और ससुर की टेंशन, जान बचाने थाने भागे100-100 बोरी धान लेकर पहुंचे थे 2 किसान, देखते ही कलक्टर ने तहसीलदार से कहा- जब्त करोNew Maruti Wagon R : अनोखे अंदाज में आ रही है आपकी फेवरेट कार, फीचर्स होंगे ख़ास और मिलेगा 32Km का माइलेज़फरवरी में मकर राशि में ग्रहों का महासंयोग, मेष से लेकर मीन तक इन राशियों को मिलेगा लाभMaruti Brezza CNG इस महीने होगी लॉन्च, नए नाम के साथ मिलेगा 26Km से ज्यादा का माइलेज़फरवरी में इन राशियों के जातक अपने प्रेम का कर सकते हैं इजहार, लव मैरिज के शुभ योगराजस्थान में यहां JCB से मिलाया 242 क्विंटल चूरमा, 6 क्विंटल काजू बादाम किशमिश डाले

बड़ी खबरें

दर्दनाक हादसा- नदी में समा गई 14 लोगों से भरी जर्जर नाव; कई बच्चे लापताइजरायल के साथ भारत की 'Pegasus डील' की रिपोर्ट आधारहीन- सरकारी सूत्रों का दावारीट पेपर लीक होने से पहले बाजार में लगी थी बोली, मिला उसे जिसने लगाए सबसे ऊंचे दामरीट पेपर लीक मामलाः डीपी जारोली पर गिरी गाज, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से किया बर्खास्तमहाराष्ट्र: गांधीधाम पुरी एक्सप्रेस में लगी आग, यात्रियों में हड़कंपBudget 2022: दोनों सदनों में 31 जनवरी और 1 फरवरी को नहीं होगा शून्यकाल, जानें वजहUttarakhand Assembly Elections 2022: दो दशक में पहली बार हरक सिंह रावत को नहीं मिला टिकट, जानें क्योंये है भारत की सबसे अमीर राजनीतिक पार्टी, जानें बीजेपी, सपा, बसपा व कांग्रेस के पास है कितनी संपत्ति
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.