scriptमहतारी वंदन योजना कल से शुरू, 1 मार्च से महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रूपए, सरकार ने जारी किया गाइडलाइन | mahtari vandan yojana start,women get 1000 every month from 1 March | Patrika News
रायपुर

महतारी वंदन योजना कल से शुरू, 1 मार्च से महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रूपए, सरकार ने जारी किया गाइडलाइन

Mahtari Vandan Yojana : छत्तीसगढ़ सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना को लेकर शनिवार को आदेश जारी कर दिया है।

रायपुरFeb 04, 2024 / 12:15 pm

Kanakdurga jha

mahtari_vandan_yojana_scheme_detail.jpg
Mahtari Vandan Yojana Scheme : छत्तीसगढ़ सरकार ने अपनी महत्वाकांक्षी महतारी वंदन योजना को लेकर शनिवार को आदेश जारी कर दिया है। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जारी इस आदेश में योजना की शर्त और पात्रता आदि की विस्तार से जानकारी दी गई है। (mahtari vandan yojana scheme) इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ की मूल निवासी और 21 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को मिलेगा। इसके लिए सोमवार यानी 5 फरवरी से 20 फरवरी तक आवेदन कर सकेंगे। (bjp scheme) इसका लाभ 1 मार्च से मिलने लगेगा। इस योजना की राशि पात्र महिलाओं को हर माह 1 हजार रुपए उनके बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।
यह भी पढ़ें

आयकर विभाग की छापेमार कार्रवाई मेें बड़ा खुलासा, पूर्व मंत्री एवं कारोबारियों के ठिकानों से मिले करोड़ों के लेनदेन… बैंक खातों से खुला राज



वहीं, मुख्य सचिव अमिताभ जैन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये बैठक लेकर शासन की महत्वपूर्ण महतारी वंदन योजना के सुचारू क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं। मुख्य सचिव ने अधिकारियों से कहा है कि राज्य के सभी जिलों में योजना के सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए समयबद्ध कार्यक्रम निर्धारित करें।
खुद ऑनलाइन कर सकते हैं आवेदन

Mahtari Vandan Yojana : योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पोर्टल www.mahtarivandan.cgstate. gov.in तथा मोबाइल ऐप द्वारा आवेदन आंगनबाड़ी केन्द्र की लॉगइन आईडी से, ग्राम पंचायत सचिव (ग्राम प्रभारी) की लॉगइन आईडी से, बाल विकास परियोजना कार्यालय की लॉगइन आईडी से, आवेदक स्वयं पोर्टल के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। नगरीय क्षेत्रों में वार्ड प्रभारी के लॉगइन आईडी के माध्यम से आवेदन किया जा सकेगा।
यह भी पढ़ें

Breaking : नारायणपुर में जवानों और नक्सलियों के बीच मुठभेड़, हमले में दो नक्सली ढ़ेर, शव समेत 12 बोर बंदूक बरामद



आवेदन के साथ ये दस्तावेज करने होंगे संलग्नस्व सत्यापित स्वयं की पासपोर्ट साइज फोटो

– स्थानीय निवासी के दस्तावेज

– स्वयं का एवं पति का आधार कार्ड

– विवाह का प्रमाण पत्र
– विधवा होने पर पति का मृत्यु प्रमाण पत्र

– परित्याकता होने पर समाज, वार्ड या ग्राम पंचायत द्वारा जारी प्रमाण पत्र

जन्म प्रमाण पत्र

– पात्र हितग्राही का बैंक खाते का विवरण एवं बैंक पास बुक की फोटो कॉपी
ये होंगे पात्रविवाहित महिला छत्तीसगढ़ की मूल निवासी हो।
– जिस वर्ष आवेदन किया जा रहा है उस वर्ष 1 जनवरी को विवाहित महिला की आयु 21 वर्ष से कम न हो।

– विधवा, तलाकशुदा, परित्यक्ता महिला भी योजना के लिए पात्र होंगी।
ये होंगे अपात्रऐसी महिलाएं जिनके परिवार का कोई भी सदस्य आयकरदाता हो।
– जिनके परिवार का कोई भी सदस्य केंद्र या राज्य सरकार के शासकीय विभाग में स्थायी, अस्थायी, संविदा पदों पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय वर्ग के अधिकारी-कर्मचारी हो।

– जिनके परिवार का कोई भी सदस्य वर्तमान या पूर्व सांसद, विधायक हो।
– जिनके परिवार का कोई सदस्य केंद्र या राज्य सरकार के बोर्ड, निगम, मंडल के वर्तमान एवं पूर्व अध्यक्ष एवं उपाध्यक्ष हो।


Mahtari Vandan Yojana Details : बेंगलूरु बन रहा बेवफा राजधानी डेटिंग एप ग्लीडेन के अनुसार भारत में पार्टनर से चीटिंग के मामले में बेंगलूरु टॉप पर है। इसके बाद मुंबई व कोलकाता है। इसके लिए ऑफिस में एक साथ काम करना बड़ा कारण है।
साथी को सुधरने का मौका देते हैं भारतीयग्लीडेन के अनुसार 55% भारतीय जीवनसाथी को कम से कम एक बार धोखा जरूर देते हैं। यह धोखा विवाहेत्तर संबंध, इमोशनल या आर्थिक लेन-देन हो सकता है। हालांकि 70% भारतीय महिलाएं साथी को सुधरने का मौका देती हैं।

हर माह मिलेंगे 1000 रुपए महतारी वंदन योजना के पात्र हितग्राहियों को हर माह 1000 रुपए मिलेंगे। राशि का भुगतान आवेदिका के स्वयं के आधार लिंक डीबीटी आधारित बैंक खाते में किया जाएगा। ऐसी महिलाएं जिन्हें सामाजिक सहायता कार्यक्रम अंतर्गत तथा समाज कल्याण विभाग के माध्यम से विभिन्न पेंशन योजनाओं से 1000 रुपए से कम राशि की पेंशन मिल रही है, उन्हें अतिरिक्त उतनी राशि की सहायता स्वीकृत की जाएगी। जिससे उन्हें 1000 रुपए की मासिक राशि प्राप्त हो सके।
कंट्रोल रूम होंगे स्थापित: हितग्राहियों की सहायता के लिए सभी जिलों एवं राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे।

Home / Raipur / महतारी वंदन योजना कल से शुरू, 1 मार्च से महिलाओं को हर महीने मिलेंगे 1000 रूपए, सरकार ने जारी किया गाइडलाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो