script61 दिन बाद पीएम मोदी का फिर से छत्तीसगढ़ दौरा, जानिए 10 खास बातें | Narendra Modi Chhattisgarh Bhilai program 10 points news latest update | Patrika News

61 दिन बाद पीएम मोदी का फिर से छत्तीसगढ़ दौरा, जानिए 10 खास बातें

locationरायपुरPublished: Jun 13, 2018 01:39:17 pm

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 जून को छत्तीसगढ़ राज्य के भिलाई जिले में इन कार्यक्रम में होंगे शामिल

रायपुर. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन से पहले राज्य की सीमा को सील कर दिया गया है। सीमांत इलाके में माओवादी गतिविधियों को देखते हुए करीब 300 अतिरिक्त बल की तैनाती की गई है। उन्हे महाराष्ट्र की सीमा पर स्थित बाघ नदी से लेकर पाटेकोहरा और उसके आसपास के इलाकों में तैनात किया गया है।
साथ ही टीम को चौकस रहने और लगातार गश्त करने की हिदायत दी गई है। बताया जाता है कि पीएम के प्रवास को देखते हुए सुरक्षा व्यवस्था सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। वहीं राज्य पुलिस के अफसर सुरक्षा व्यवस्था की लगातार समीक्षा कर रहे है। ज्ञात हो कि पीएम नरेद्र मोदी 14 जून को एक दिवसीय प्रवास पर भिलाई आ रहे हैं। भिलाई आगमन को लेकर प्रधानमंत्री से जुड़ी यह महत्तवपूर्ण बातें आपको जानना जरुरी है।
1. पीएम नरेन्द्र मोदी देश के ऐसे दूसरे प्रधानमंत्री होंगे, जो भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) के भीतर जाएंगे. अब तक प्रधानमंत्री रहते सिर्फ पंडित जवाहर लाल नेहरू ही BSP Plant के अंदर गए हैं और अब प्रधानमंत्री मोदी को संयंत्र के भीतर ले जाने का कार्यक्रम तय हुआ है।
2. नक्सली धमकियों के बीच बुधवार को भिलाई आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अभूतपूर्व सुरक्षा के घेरे में रहेंगे। उनका स्वागत करने वालों की लिस्ट के साथ-साथ मंच पर मौजूद रहने वाले नेताओं की संख्या में बड़ी कटौती कर दी गई है। मोदी के मंच से लोग करीब 200 मीटर की दूरी पर रहेंगे
3 . बीएसपी में करीब 18 हजार करोड़ रुपए की लागत से 7 मिलियन टन विस्तारीकरण परियोजना के तहत नए यूनिट बनाए गए हैं। इसके तहत बने URM (Universal Rail Mill), बीआरएम (बार एंड रॉड मिल), ब्लास्ट फर्नेस-8, एसएमएस (स्टील मेल्टिंग शॉप)-3 पीएम मोदी को राष्ट्र के लिए समर्पित करेंगे।
4 . प्रधानमंत्री मोदी के भिलाई स्टील प्लांट के एक्सपेंशन के शुभारंभ के बाद इस प्रोजेक्ट से बीएसपी का उत्पादन करीब 60 फीसदी बढ़ जाएगा। इससे ये ना सिर्फ छत्तीसगढ़ के लिहाज से बल्कि देश की स्टील इंडस्ट्री सेक्टर के लिहाज से भी बेहद अहम प्रोजेक्ट साबित होगा। आंकड़ों के मुताबिक अभी बीएसपी का उत्पादन 3509 मीट्रिक टन है, जो बढ़कर 7500 मीट्रिक टन हो जाएगा।
5. जयंती स्टेडियम में मुख्यमंत्री रमन सिंह की विकास यात्रा का समापन भी करेंगे।

6. इसके साथ ही पीएम मोदी भिलाई में IIT Bhilai भवन का भी शिलान्यास करेंगे। जगदलपुर से शुरू होने वाली घरेलू विमान सेवा का रिमोट से वे उद्घाटन करें। पीएम के पिछले विजिट में भी इसकी तैयारी थी, लेकिन, विमान चलाने वाली कंपनी के पास विमान उपलब्ध नही थे।
7. मुख्यमंत्री के विकास यात्रा का समापन भी प्रधानमंत्री मोदी करेंगे। भिलाई में ही प्रधानमंत्री विकास यात्रा के पहले चरण का समापन करेंगे। पहला चरण 12 मई से दंतेवाड़ा से शुरू हुआ था। इससे पहले पीएम मोदी 14 अप्रैल को बीजापुर के जांगला आए थे।
8. पीएम के आगमन तक यानी की 14 जून तक 24 घंटे जिले के पेट्रोल पम्प खुले रहेंगे ताकि वीआईपी के आगमन के मददेनजर किसी को भी असुविधा न हो

9. व्यवस्था के लिए करीब 55 अधिकारी तैयारियों में जुटे हुए हैं
10. पुलिस व अन्य सुरक्षा बलों के करीब 5 हजार जवान पीएम की सुरक्षा के लिए मौजूद रहेंगे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो