नीम का पत्ता आपको बना सकता है नपुंसक, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

नीम का पत्ता आपको बना सकता है नपुंसक, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती

Karunakant Chaubey | Publish: Aug, 14 2019 07:32:02 PM (IST) | Updated: Aug, 14 2019 07:43:07 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

हर चीज़ के दो पहलू होते हैं और कुछ गुणों के साथ अवगुण भी होते हैं। नीम (Neem) के साथ भी यही बात लागू होती है

रायपुर. नीम के पेड़ और उसके फायदों के बारे में आपने खूब पढ़ा होगा। इसकी आयुर्वेदिक चिकित्सा में भी काफी मान्यता है। नीम (Neem) के पेड़ का हर भाग किसी ना किसी बिमारी के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है। इसके पत्तो के खाने से आप कई बीमारियों से बचा जा सकता है। साथ ही इसके दातून से आपके दांत से जुडी कई बीमारियों में भी काफी असरकारक होता है। इतने सारे फायदों के बावजूद नीम के कारण पुरुषों में बांझपन की समस्या भी बन सकता है।

एक फोन कॉल बनी रेस्टोरेंट के बावर्ची की मौत की वजह, जानिये क्या है ये अजीबोगरीब मामला

एक एक शोध के अनुसार रोजाना नीम के पत्तों के जलीय सत्त की 3 ग्राम या इससे अधिक मात्रा का सेवन शुक्राणुनाशक हो सकता है। पुराने नीम की पतितयों का जलीय सत्त न सिर्फ वीर्य को स्थिर करता है, बल्कि 20 सोकंड के भीतर ही 100 प्रतिशत तक मानव शुक्राणुओं को मार भी देता है। इसके साथ ही गया कि नीम के पत्तों की न्यूनतम प्रभावी शुक्राणुनाशक सांद्रता कम से कम 2.9 मिलीग्राम / मिलियन शुक्राणु होती है। इसके अलावा शुक्राणुओं की आकृति विज्ञान पर इसका कोई खास प्रभाव नहीं पड़ता है।

नीम का सेवन करना पड़ सकता है महंगा

अगर आप मधुमेह की समस्या से जूझ रहे हैं और रोज नीम के पत्ते या जूस का सेवन कर रहे हैं तो इसके तमाम फायदों के बावजूद सावधानी बरतने की जरुरत है । लेकिन हर चीज़ के दो पहलू होते हैं और कुछ गुणों के साथ अवगुण भी होते हैं। ये बात नीम के रस पर भी लागू होती है और इसके भी कुछ नुकसान होते हैं। यदि आप भी रोज़ाना सुबह नीम के पत्तों का रस पी रहे हैं तो इससे एंटी-फर्टीलिटी साइडइफेक्ट (पुरुष प्रजनन क्षमता पर दुष्प्रभाव) हो सकता है।

बहन को Boyfriend से मिलते देख भाई गया पिता को बताने, आकर देखा तो फर्स पर पड़ी थी लाश

ऐसे लोग होंगे सबसे ज्यादा प्रभावित

किसी भी व्यक्ति के लिए नीम की पत्तियों (Neem Leaf) के सत्त की प्रति दिन 2 मिली ग्राम मात्रा तक ही लेनी चाहिए और अगर आप इसका सेवन करना चाहते हैं तो इसके लिए पहले अपने डाक्टर से जरुर सलाह ले लें, क्योंकि अधिक मात्रा में इसका सेवन आपके यौन स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है और बांझपन का कारण भी बन सकता है।

Read Also : Artical 370 : छत्तीसगढ़ की बेटी के हवाले है कश्मीर के हालात, वहां तैनात इकलौती IPS अधिकारी हैं नित्या

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned