scriptलॉकडाउन में आज से खुलेंगी शहर की 54 राशन दुकानें, भीड़ नियंत्रण के लिए पुलिस तैनात | Ration shops of the Raipur will open in lockdown from today | Patrika News

लॉकडाउन में आज से खुलेंगी शहर की 54 राशन दुकानें, भीड़ नियंत्रण के लिए पुलिस तैनात

locationरायपुरPublished: Apr 19, 2021 10:58:22 am

Submitted by:

Ashish Gupta

Lockdown in Raipur: लॉकडाउन में सोमवार से शहर की 54 राशन दुकानों खुलेंगी। इसके लिए दुकानदारों ने सामाजिक दूरी बनाने के लिए गोला दुकान सामने बना लिया है।

Varanasi news

Varanasi news

रायपुर. लॉकडाउन (Lockdown) में सोमवार से शहर की 54 राशन दुकानों (Ration shops open in Lockdown) खुलेंगी। इसके लिए दुकानदारों ने सामाजिक दूरी बनाने के लिए गोला दुकान सामने बना लिया है। अब दुकान संचालकों और सेल्समैन को फ्रंटलाइन वर्कर मानते हुए बीमा कराने की मांग की है। दुकानों में कुल 75 लोगों को ही टोकन दिया जाना है। लेकिन टोकन वितरण की व्यवस्था कैसे की जाएगी, इसके लिए किसी को जिम्मेदारी नहीं दी गई है।

यह भी पढ़ें: कोरोना मरीजों को बड़ी राहत: 90 हजार रेमडेसिविर इंजेक्शन खरीदेगी छत्तीसगढ़ सरकार, आदेश जारी

बीते दिनों विभागीय मंत्री ने घर-घर जा कर टोकन देने की बात कही थी। अब राशन दुकान संचालक भी कार्डधारियों को घर-घर टोकन भेजते हैं तो खाद्यन्न वितरण का काम प्रभावित होगा। बता दें कि खाद्य विभाग ने जिले की आधी दुकानें ही खोलने का आदेश दिया है। राजधानी की 132 राशन दुकानों में तकरीबन 400 कर्मचारी काम करते हैं। कोरोना संक्रमण के कारण इन सभी को रोज संक्रमण के बीच खाद्यान्न वितरण करना होगा। ऐसे में पीडीएस संघ ने संचालक, सेल्समैन और हेल्परों का बीमा करानें की मांग की है।

डेली रिपोर्ट देंगे निरीक्षक
खाद्य निरीक्षक, सभी शासकीय उचित मूल्य दुकानों में हुए वितरण की जानकारी कुल लाभांवित कार्डधारक और वितरण की मात्रा की जानकारी 8 बजे रात को विभागीय ग्रुप में डालेंगे। ऐसी दुकान के निलंबन और संलग्नीकरण की सूचना निरीक्षक तत्काल देंगे।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में लोगों को हो रही परेशानियों को देखते हुए सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इनको मिलेगी छूट

बंद नहीं होगी अवकाश के दिन दुकानें
सभी खाद्य निरीक्षक अपने प्रभार क्षेत्र के शासकीय उचित मूल्य दुकानदारों को उनके दुकान खोलने के दिन एवं समय सुबह 8 से 2 बजे तक की सूचना के संबंध में लिखित रूप से सहमति प्राप्त करेंगे। वितरण टोकन सिस्टम से किया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग के लिए आवश्यक तैयारी पूरी कर ली गई है। विक्रेता, तौलक, सहित सभी कार्डधारक अनिवार्य रूप से मास्क पहनेंगे। 19 अप्रैल एवं 26 अप्रैल को शासकीय उचित मूल्य दुकानें साप्ताहिक अवकाश के कारण बंद नही की जाएंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो