कोरोना: दूसरी लहर की आशंका, बड़े बाजारों और घनी बस्तियों में सभी की होगी जांच

- 20 दिन में रायपुर में 2864 मरीज मिले, 60 की मौत
- अब बाजारों पर फोकस, रविभवन में जांच; दुकानदार मिला संक्रमित

By: Ashish Gupta

Updated: 22 Nov 2020, 02:36 PM IST

रायपुर. राजधानी रायपुर को कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर (Second Wave of Coronavirus) से बचाने के लिए शासन-प्रशासन हर संभव कवायद में जुट गए हैं। अब पूरा फोकस बाजार और बस्तियों पर रहेगा। जिसकी शुरुआत शनिवार को रविभवन और डूमरतराई बाजार से हो गई। रायपुर स्वास्थ्य टीम ने रविभवन में रेंडमली 53 सैंपल लिए, और इस जांच में दुकानदार संक्रमित पाया गया।

उधर, डूमरतराई में 73 सैंपल लिए गए। इनमें आरटी-पीसीआर सैंपल अधिक हैं। जिनकी रिपोर्ट 24 घंटे बाद आएगी। रायपुर जिला मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (सीएमएचओ) डॉ. मीरा बघेल द्वारा दिए गए शहर के एंट्री पॉइंट्स पर कोरोना जांच केंद्र स्थापित करने के प्रस्ताव को कुछ संशोधनों के साथ मंजूरी दी गई है। बैठक के दौरान कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने शहर के सभी शीर्ष अधिकारियों के सुझावों पर रायपुर और बीरगांव नगर निगम के लिए 3 अहम निर्देश जारी किए हैं। कोरोना गाइड-लाइन का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

7 साल से नहीं बढ़ी आरटीई की राशि, प्राइवेट स्कूल संचालकों ने फीस बढ़ाने की मांग की

कुम्हारी प्लाजा पर कोरोना जांच केंद्र खुलेगा, स्वेच्छा से होगी जांच
सीएमएचओ डॉ. बघेल ने बताया कि मेरे प्रस्ताव को रद्द नहीं किया गया है, बल्कि प्रायोगिक तौर पर कुम्हारी टोल प्लाजा पर सोमवार से कोरोना जांच केंद्र स्थापित करने की अनुमति दी है। रायपुर की सीमा में दाखिले होने वाला व्यक्ति अगर स्वेच्छा से कोरोना टेस्ट करवाना चाहता है, तो होगा। मगर, ट्रक ड्राइवर और खलासी की जांच अनिवार्य रूप से होगी।

गौरतलब है कि शुक्रवार को एक खबर के जरिए शहर में यह अफवाह फैल गई थी कि शहर के एंट्री पॉइंट्स पर कोरोना जांच शुरू हो गई है। लोग भयभीत हो गए थे। मगर, 'पत्रिका' ने यह पूरी तरह से स्पष्ट कर दिया कि यह सिर्फ अफवाह है, ऐसा कोई आदेश जारी नहीं हुआ है। अधिकारियों का मानना है कि एंट्री पॉइंट्स पर जाम लगेगा, परेशानी बढ़ेगी, इसलिए अभी इसकी जरूरत नहीं है।

रायपुर से दिल्ली और मुंबई जाने वाले यात्रियों के लिए नई फ्लाइट की सौगात, ऐसा होगा शेड्यूल

कलेक्टर ने जारी किए निर्देश
1- शहरी क्षेत्रों में संचालित होटलों में करने वाले, ठहरने वाले व्यक्तियों की रेंडम सैंपलिंग कर कोरोना टेस्ट किया जाए। इसके लिए नगर निगम रायपुर और नगर निगम बीरगांव आयुक्त को निर्देश।
2- मार्केट, सब्जी और फल बाजार के पदाधिकारियों से चर्चा कर मार्केट में व्यवसाय करने वालों की कोरोना जांच करवाएं।
3-घनी बस्तियों में कोरोना जांच केंद्र लगाए जाएं। सैंपलिंग-टेस्टिंग बढ़ाई जाए। इसके लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी आवश्यक कार्यवाही करें।

कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने कहा, रायपुर, बीरगांव नगर निगम आयुक्तों और सीएमएचओ को निर्देशित किया है कि शहर के अंदर के मूवमेंट करने वालों की रेंडम जांच शुरू करें।

Show More
Ashish Gupta Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned