scriptरातो रात बढ़ जाएगा प्‍लेटलेट्स, डेंगू के मरीज बस ऐसे खाएं मेथी के पत्ते | use fenugreek leaf to increase platelets in dengue | Patrika News

रातो रात बढ़ जाएगा प्‍लेटलेट्स, डेंगू के मरीज बस ऐसे खाएं मेथी के पत्ते

locationरायपुरPublished: Nov 21, 2019 06:37:39 pm

Submitted by:

Karunakant Chaubey

डेंगू के बुखार बड़े के मुकाबले बच्चों में सबसे ज्यादा तेजी से फैलता है। डेंगू के दौरान रोगियों के जोड़ो और सिर में काफी तेज दर्द होता है। डेंगू के बुखार में प्लेटलेट्स का स्तर बहुत तेजी से नीचे गिरता है अगर इसका इलाज तुरंत ने मिले तो यह जानलेवा भी हो सकता है।

fenugreek_leaves.jpg

रायपुर. इन द‍िनों डेंगू का प्रकोप फैला हुआ हैं। डेंगू एक ऐसी जानलेवा बीमारी है जिसकी चपेट में आने से व्यक्ति भी मौत तक हो जाती है। डेंगू मच्छर के काटने से होता है। डेंगू के मच्छर के बारे में खास बात यह है कि इसका मच्छर दिन में काटता है और इसका लारवा साफ पानी में पनपता है।

प्याज और लहसुन के छिलके घटते हैं आपकी उम्र, बस ऐसे करें इस्तेमाल

डेंगू के बुखार बड़े के मुकाबले बच्चों में सबसे ज्यादा तेजी से फैलता है। डेंगू के दौरान रोगियों के जोड़ो और सिर में काफी तेज दर्द होता है। डेंगू के बुखार में प्लेटलेट्स का स्तर बहुत तेजी से नीचे गिरता है अगर इसका इलाज तुरंत ने मिले तो यह जानलेवा भी हो सकता है। लेक‍िन डेंगू होने पर मेथी के पत्तों का सेवन करना लाभदायक साबित हो सकता है।

अगर आप भी दही में नमक मिलकर खाते हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर

बढ़ाता है प्लेटलेट्स

मेथी के पत्ते डेंगू के विषाक्त पदार्थ को बाहर निकालते है साथ ही वो डेंगू के वायरस को भी खत्म करते है। मेथी के पत्तों का सेवन करने से दर्द दूर होता है जिससे बीमार व्यक्ति अच्छी नींद ले पाता है। वहीं इसके पत्ते को पानी में भिगोकर उस पानी को पीने से प्लेटलेट्स काफी तेजी से बढ़ते है।

कैंसर से निजात

मेथी के पत्तों में मौजूद फाइबर बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद करते हैं जिससे कोलोन कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है। इसल‍िए ज‍ितना हो सके आप अपने डाइट में मेथी के पत्तों को शामिल करें।

ये हैं प्राकृतिक एयर प्यूरीफायर, गमलों में लगाइये और साफ़ हवा पाइये

बुखार हो जाएगा गायब

बुखार, कफ और गले के दर्द से न‍िजात द‍िलाने में मेथी के पत्ते महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। एक चम्‍मच मेथी को नींबू और शहद के साथ खाने से शरीर को आंतर‍िक पोषण मिलता है। इससे बुखार में काफी आराम मिलता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो