अयोध्या में भूमि पूजन स्थल की इस शहर के फूलों ने बढ़ाई थी शोभा, भगवान राम से है यहां का खास कनेक्शन

अयोध्या में भूमि पूजन स्थल की रायसेन के फूलों ने बढ़ाई थी शोभा, भगवान राम से जिले का है खास कनेक्शन।

By: Faiz

Updated: 09 Aug 2020, 07:23 PM IST

रायसेन/ अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) भूमि पूजन में एमपी के रायसेन (Raisen) का नाम भी अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ा हुआ है। भूमिपूजन के लिए तैयार किए गए स्थल को रायसेन के फूलों (Flowers) से ही सजाया गया था। रायसेन के पास ग्राम बिलारा स्थित अनन्या पॉलीफार्म में पैदा हो रहे आर्किड फूलों ने ही पूजा स्थल की शोभान्वित किया था। पॉलीफार्म के मालिक मुदित शेजवार के मुताबिक, उनके फूल देश के 12 शहरों में जाते हैं। उन्हीं में से एक यूपी की राजधानी लखनऊ भी है।

 

पढ़ें ये खास खबर- हाईकोर्ट का अनोखा फैसला : 2 महीने तक सोशल मीडिया से दूर रहने की शर्त पर छात्र को दी जमानत


नहीं रहा खुशी का ठिकाना

mandir1.png

पॉलीफार्म मालिक मुदित ने बताया कि, भूमि पूजन कार्यक्रम से पहले उनके लखनऊ बेंडर का कॉल आया और कहा गया कि आप कार्यक्रम देख रहे हैं। उन्होंने कहा कि, पूजा स्थली की सजावट में आपके बैग का फूल ही लगाया गया है। जैसे ही बैंडर की ओर से ये बात सुनी मुदित की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। उसने अपने परिचय के लगभग सभी लोगों को कॉल करके इसकी जानकरी भी दी। मुदित के मुताबिक, ये उनके लिए सौभाग्य की बात है कि, 500 वर्षो के संघर्ष के बाद शुरू हुए मंदिर निर्माणकार्य में रायसेन जिले का भी छोटा सा योगदान रहा।

 

पढ़ें ये खास खबर- MP Corona Update : 38157 पहुंचा प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा, अब तक 977 मरीजों ने गवाई जान


रायसेन से जुड़ा है भगवान राम का इतिहास

mandir2.png

बता दें कि, पॉलीफार्म के पास ही वनगमन के समय भगवान राम ने चातुर्मास बिताए थे। ऐसा कहा जाता है कि, विदिशा बेतवा तट पर भगवान राम पहुंचे थे। पग-पग बेतवा पार किया था। इसीलिए इस नदी का नाम पग्नेश पड़ा। राम के साथ माता सीता और लक्ष्मण भी रायसेन आए थे। जब बारिश शुरू हो गई, तो भगवान राम ने एक पहाड़ी को चुना और वहां छतरीनुमा एक चट्टान के नीचे ठहर गए। यहां उन्होंने चातुर्मास बिताए। ये स्थान राम छज्जा के नाम से आज भा प्रचलित हैं। वहां से कुछ ही दूर पहाड़ पर एक छोटा तालाब है, जिसे सीता तलाई कहा जाता है। यहां माता सीता स्नान किया करती थीं।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned