scriptअनोखा है ये पेड़: 24 घंटे होती है सुरक्षा, पत्ता भी टूटता है तो टेंशन में आ जाता है प्रशासन | unique tree of the world a vvip tree in madhya pradesh | Patrika News

अनोखा है ये पेड़: 24 घंटे होती है सुरक्षा, पत्ता भी टूटता है तो टेंशन में आ जाता है प्रशासन

locationरायसेनPublished: Aug 08, 2020 03:27:14 pm

Submitted by:

Manish Gite

मध्यप्रदेश में है यह वीवीआईपी पेड़, इंसान की तरह होता है मेडिकल चेकअप, मंत्रियों की तरह होती है सुरक्षा…।

,

vvip tree in madhya pradesh

 

भोपाल। शायद ही आपने सुना हो कि किसी पेड़ की सुरक्षा में 24 घंटे सिक्योरिटी गार्ड तैनात रहते हैं, किसी वीआईपी व्यक्ति की तरह ही इसकी सुरक्षा की जाती है। इसका पत्ता भी टूटकर गिरता है तो प्रशासन को हो जाता है टेंशन। खास बात यह भी है कि इस पेड़ का किसी वीआईपी इंसान की तरह मेडिकल चेकअप भी किया जाता है।

 

जी हां, हम बात कर रहे हैं एक वीवीआई पेड़ के बारे में, जिसकी सुरक्षा भी वीआईपी से कम नहीं होती है। यह पेड़ इसलिए भी खास है क्योंकि यह बोधी वृक्ष। इसे श्रीलंका के राष्ट्रपति ने यहां आकर रौपा था। बताया जाता है कि बौद्ध धर्मगुरु मानते हैं कि भगवान बुध्द ने बोधगया में इसी पेड़ के नीचे ही ज्ञान प्राप्त किया था। वहीं भारत से सम्राट अशो भी इसी पेड़ की शाखा को श्रीलंका लेकर गए थे।

 

vvip2.png

हर 15 दिन में होता है मेडिकल चेकअप :-:

सांची स्तूप के पास की एक पहाड़ी पर एक वीरान स्थान पर इस पेड़ को रोपा गया है। जब यह पेड़ बड़ा हो जाएगा तो कई किलोमीटर दूर से ही इसके दर्शन किए जा सकेंगे। इस पेड़ के स्वास्थ्य का भी ध्यान किसी इंसान की तरह ही रखा जाता है। बकायदा 15 दिनों में एक बार सरकार जांच करवाती है। जरूरी खाद और पानी की व्यवस्था भी की जाती है।

 

24 घंटे रहती है सुरक्षा:-:

सरकार की भी कोशिश रहती है कि पेड़ का एक पत्ता भी टूटने नहीं पाए। इसलिए 24 घंटे सुरक्षा की जाती है। इस पेड़ को चारों तरफ फैंसिंग से सुरक्षित रखा गया है। यदि एक पत्ता भी टूटता है तो सभी टेंशन में आ जाते हैं।

 

इसलिए बन गया वीवीआईपी पेड़:-:

सामान्य तौर पर लोग इसे पीपल का पेड़ मानते हैं, लेकन इसकी कड़ी सुरक्षा को देख उनके दिमाग में यह प्रश्र जरूर उठता है कि इस पेड़ की इतना खास क्यों हैं। 15 फीट ऊंची जालियों से घिरा और आस-पास खड़े पुलिस के जवानों को देख यह पेड़ किसी वीवीआईपी की तरह ही लगता है। इसकी इतनी सुरक्षा और उसके स्वास्थ्य का ख्याल जब सरकार रखती है तो लोग इसे वीवीआईपी पेड़ कहने लगे हैं। तमाम तरह की सुरक्षा लिए यह अतिविशिष्ट पेड़ मध्यप्रदेश की राजधानी के पास स्थित सांची की पहाड़ी पर स्थित है। यहां पर्यटक भी देखने बड़ी संख्या में जाते हैं।

 

सरकार रखती है ध्यान :-:

सरकार ने इसके लिए खास व्यवस्था भी कर रखी है। इसकी देखरेख उद्यानिकी विभाग, राजस्व, पुलिस और सांची नगरपरिषद मिलकर करते हैं। ये सभी विभाग इस बोधि वृक्ष का ध्यान रखने के लिए हमेशा अलर्ट मोड में रहते हैं।

 

एक नजर:-:

vvip1.png
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो