scriptरतलाम के आसमान में फरवरी में उड़ेंगे छोटे हवाई जहाज | aircraft will fly in the skies of Ratlam in February | Patrika News

रतलाम के आसमान में फरवरी में उड़ेंगे छोटे हवाई जहाज

locationरतलामPublished: Jan 02, 2022 04:21:39 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

बंजली में शुरू होगा एयरक्राफ्ट का प्रशिक्षण सेंटर

 aircraft

aircraft

रतलाम. शहर में जल्दी ही आसमान में अब प्रतिदिन हवाई जहाज उड़ते नजर आएंगे। कुछ दिन पूर्व ही रतलाम में एयरपोर्ट बनाने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी हुई है, इन सब के बीच बंजली एयरस्ट्रीप पर एक निजी कंपनी हवाई जहाज उडऩे का प्रशिक्षण सेंटर शुरू करने जा रही है। इसके लिए तैयारियां अंतिम दौर में है। इसका साइट प्लान लोकनिर्माण विभाग बनाकर विमानन विभाग के आयुक्त को भोपाल भेज रहा है, जबकि बंजली एसरस्ट्रीप पर बाउंड्रीवाल बनाने के लिए निविदा जारी की गई है।
बंजली स्थित हवाई पट्टी के विस्तार व एयरपोर्ट बनाए जाने की योजना के साथ ही यहां निजी फर्म ने ट्रेनिंग सेंटर खोलने की तैयारी अब अंतिम चरण में है। विमानन विभाग भोपाल से मिले पत्र के बाद राज्य के लोक निर्माण विभाग से स्वीकृत कर दी गई है। यह मंजूरी अब विमानन विभाग भोपाल भेजी जा रही है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार माना जा रहा है कि फरवरी माह तक निजी फर्म शहर में प्रशिक्षण की शुरुआत कर देगा।
भोपाल की कंपनी को किया अधिकृत


बंजली में हवाई सेवाओं व गतिविधियों को लेकर बंजली हवाई पट्टी के उपयोग के लिए शासन से मैसर्स इंटरनेशनल एयरक्राफ्ट सेल्स प्रालि कंपनी को भोपाल अधिकृत किया है। यह निजी फर्म हवाई पट्टी पर छोटे विमान के जरिये एयरक्राफ्ट उडाऩे का प्रशिक्षण देगी। यहां से प्रशिक्षण लेने के बाद युवाओं के लिए रोजगार केे नए रास्ते खुलेंगे। इंटरनेशनल एयरक्राफ्ट सेल्स से मिले साइट प्लान को विमानन विभाग भोपाल ने लोक निर्माण विभाग को स्वीकृति के लिए भेजा है। लोक निर्माण विभाग के उज्जैन संभाग कार्यालय से प्लान को मंजूरी देने के बाद इसे दिसंबर में रतलाम के लोकनिर्माण विभाग भेजा गया था। अब स्थानीय लोकनिर्माण विभाग इस मंजूरी को भोपाल स्थित एपीडी शाखा को भेजने की तैयारी कर रही है।
होंगे कई निर्माण भवन बनाएंगे


फर्म द्वारा पहले चरण में चार छोटे एयरक्राफ्ट याने प्रशिक्षण देने के काम आने वाले विमान लाएगा। इसके लिए बंजली हवाई पट्टी पर हैंगर के निर्माण के साथ ही ट्रेनिंग के लिए भवन, टर्मिनल व छोटे हवाई जहाज की पार्किंग भी बनाई जाएगी। इसके साथ ही हवाई पट्टी पर अन्य जरूरी सुधार भी किए जाएंगे। इसके लिए लोकनिर्माण विभाग ने बंजली स्थित एयरस्ट्रीप पर बाउंड्रीवाल बनाने की निविदा जारी की है। फिलहाल यहां रन वे 1200 मीटर का है, इसे 1800 मीटर का किया जाएगा।
मंजूरी दी जा रही है

विमानन विभाग भोपाल से प्र्राप्त पत्र के बाद बंजली में छोटे विमान उड़ाने के प्रशिक्षण के लिए जरूरी संसाधन जुटाए जा रहे है। इसके लिए बाउंड्रीवाल निर्माण के लिए निविदा जारी की गई है। इसके अलावा साइट प्लान को मंजूर कर भेजा गया है।
– अनुराग सिंह, कार्यपालन यंत्री, लोकनिर्माण विभाग

aircraft
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो