scriptमार्च में छह दिन बंद रहेंगे बैंक, 17 फरवरी से आंदोलन की शुरुआत | bank strike in march 2020, bank closed 6 days | Patrika News

मार्च में छह दिन बंद रहेंगे बैंक, 17 फरवरी से आंदोलन की शुरुआत

locationरतलामPublished: Feb 15, 2020 10:53:54 am

Submitted by:

Ashish Pathak

लंबे समय से विभिन्न मांग को लेकर बैंक कर्मचारी क भी प्रदर्शन क र रहे है तो कभी हड़ताल। अब बैंक कर्मचारी आरपार की लड़ाई का मन बना चुके है। इसके लिए 17 फरवरी से आंदोलन का आगाज हो रहा है। मार्च में तीन दिन हड़ताल रहेगी तो तीन दिन अलग-अलग अवकाश रहेगे। इसके चलते पूरे छह दिन तक सरकारी बैंक बंद रहेंगे।

Government banks to remain closed for six days in March

Government banks to remain closed for six days in March

रतलाम। अगर आप मार्च माह में बैंक से जुड़ा कोई जरूरी कार्य करने की सोच रहे है तो पहले यह जान ले कि अगले माह रतलाम में सरकारी बैंक लगातार छह दिन तक बंद रहेंगे। इसमे तीन दिन की हड़ताल तो शेष दिन राष्ट्रीय अवकाश शामिल है। 11 मार्च से 12 व 13 मार्च को बैंक की हड़ताल है। जबकि 10 मार्च को होली पर्व तो 14 मार्च को माह का दूसरा शनिवार व 15 मार्च को रविवार के चलते बैंक बंद रहेंगे। इसके चलते बैंक से जुड़ा कोई काममाज नहीं हो पाएगा। इसके लिए बैंक कर्मचारी 17 फरवरी से आंदोलन का आगाज करने जा रहे है।
रतलाम सर्किल में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण ने एयरपोर्ट मंजूर किया

Bank Strike : बैंकों में लटके ताले, कर्मचारियों ने किया जोरदार प्रदर्शन
यह सेवाएं होगी प्रभावित

यूनाइटेड फोरम के पदाधिकारियों के अनुसार बैंक कर्मचारी हड़ताल करने को मजबूर है। इस हड़ताल से बैंक में नकदी का जमा होना, रुपए निकालना, चेक का क्लीयर होना, कर्ज वितरण सहित मंडी में आरटीजीएस से जुडे़ कार्य प्रभावित होंगे। बैंक कर्मचारी वेतन वृद्धि की मांग को लेकर हड़ताल जनवरी, फरवरी माह में कर चुके है।
PINK BOOK VIDEO दिल्ली रतलाम मुंबई के बीच 200 की स्पीड करने के लिए राशि जारी

bank strike in 2020
पहले हुई है हड़ताल

बैंक कर्मचारियों ने वेतन में संशोधन की मांग के साथ पहले नवंबर 2019 में हड़ताल की थी। इसके बाद इसी वर्ष 8 जनवरी, 31 जनवरी व 1 फरवरी को हड़ताल की थी। मार्च माह की हड़ताल के साथ ही बैंक कर्मचारी मांग पर सुनवाई नहीं होने की स्थिति में 1 अप्रैल से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की बात कह रहे है। इन हड़ताल के बीच निजी क्षेत्र की बैंक खुली रहेगी। आगामी 17 फरवरी को बैंक कर्मचारी काली पट्टी बांधकर काम करेंगे। यह निर्णय शुक्रवार को बैंक ऑफ महाराष्ट्र स्टेशन रोड शाखा पर हुई बैठक में यूनाइटेड फोरम ने 17 फरवरी को काली पट्टी बांधकर काम करने का निर्णय लिया है।
25 फरवरी तक इन ट्रेनों के बदले रहेंगे रूट, यात्रा करने से पहले देख लें लिस्ट

bank strike 2019: त्योहार में बैंक हड़ताल, 30 करोड़ से अधिक का लेन-देन प्रभावित
पहले प्रदर्शन फिर होगा ज्ञापन

17 फरवरी को काली पट्टी बांधकर प्रदर्शन के बाद शाम को 6 बजे नगर निगम कॉलेज रोड स्थित विजया बैंक के बाहर विभिन्न मांग को लेकर प्रदर्शन किया जाएगा। इस दौरान पीएम के नाम सांसद को ज्ञापन दिया जाएगा। इसके बाद २६ फरवरी को पॉवर हाउस रोड स्थित सिंडिकेट बैंक पर नारेबाजी शाम को 6 बजे की जाएगी। बैठक में मुख्य रूप से हरीश यादव, राजेश तिवारी, विजय कुमार सोनी, प्रकाश अग्रवाल, अमित गुप्ता, नितिन बैरागी, नरेंद्र जोशी, यश यादव, जवनिका पटेल, मनोज कटारिया, नरेंद्र पुरोहित, कृति चौबे, प्रितेश उपाध्याय आदि उपस्थित रहे।
ज्योतिष : शनि की शुक्र पर नजर, पांच राशि वालों का होगा तबादला

Government banks to remain closed for six days in March
रतलाम में बैंक यूनियन की यह है मांग
– पेंशन का अपडेशन हो।

– परिवार को मिलने वाली पेंशन में सुधार।
– स्टाफ वेलफेयर फंड का परिचालन लाभ के आधार पर बांटना।
– रिटायर होने पर मिलने वाले लाभ को आयकर से बाहर करना।
– शाखाओं में कार्यों के घंटे और लंच समय का सही से बटवारा।

– बेसिक पे में स्पेशल भत्ते का विलय हो।
– एनपीएस को खत्म किया जाए।
– बैंकों में पांच दिन का कार्यदिवस हो।

– बैंक यूनियनों की मांग है कि वेतन में कम से कम 20 फीसदी की वृद्धि की जाए।
– अधिकारियों के लिए बैंक में कार्य के घंटे का नियमतिकरण।
– कांट्रैक्ट और बिजनेस कॉरेस्पॉन्डेंट के लिए समान वेतन।

शुभ विवाह मुहूर्त 2020 : एक साल में सिर्फ 56 दिन होंगे सात फेरे

Bank strike: Banks will be closed for 4 days this week due to strike, holidays
अब आरपार की लड़ाई का वक्त

अब सरकार के साथ आरपार की लड़ाई का वक्त आ गया है। मार्च में तीन दिन हड़ताल की जाएगी। सुनवाई नहीं हुई तो 1 अप्रैल से रतलाम सहित देशभर की सभी सरकारी बैंक में ताले लग जाएंगे। इसके अलावा 17 फरवरी व 26 फरवरी को विभिन्न बैंक के बाहर प्रदर्शन किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो