scriptPINK BOOK VIDEO दिल्ली रतलाम मुंबई के बीच 200 की स्पीड करने के लिए राशि जारी | Pink Book 2020-21 - indian railway news | Patrika News

PINK BOOK VIDEO दिल्ली रतलाम मुंबई के बीच 200 की स्पीड करने के लिए राशि जारी

locationरतलामPublished: Feb 05, 2020 09:07:39 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

देश के आम बजट के बाद अब रेलवे ने अपनी पिंकबुक को बुधवार को जारी कर दिया। इसमे रतलाम रेल मंडल को दिल्ली रतलाम मुंबई के बीच पहले 160 व बाद में 200 किमी की गति करने के लिए राशि मंजूर की गई है।

Indian railway: बगैर टिकट सफर करने वालों पर शिकंजा

Indian railway: बगैर टिकट सफर करने वालों पर शिकंजा

रतलाम। देश के आम बजट के बाद अब रेलवे ने अपनी पिंकबुक को बुधवार को जारी कर दिया। इसमे रतलाम रेल मंडल को विभिन्न योजनाओं के लिए धनराशि को दिया तो गया है, लेकिन वो ऊंट के मुंह में जीरे के समान है। दिल्ली रतलाम मुंबई के बीच पहले 160 व बाद में 200 किमी की गति करने के लिए राशि मंजूर की गई है।
VIDEO जयपुर बान्द्रा जयपुर के साथ अजमेर बांद्रा अजमेर सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन चलेगी

broad gauge train route between gwalior to sheopur close soon
गति व सुरक्षा पर जोर बजट में

रेल बजट को देखें तो पूरा ध्यान संरक्षा व सुरक्षा पर दिया गया है। इस बजट में जो राशि जारी की गई है, वो पूरी तरह से सिग्नल में आधुनीकीकरण, रेलवे ट्रैक में सुधार, गेट को हटाकर अंडर या ओवरब्रिज निर्माण पर ध्यान दिया गया है। बजट की सबसे बड़ी बात यह है कि नीमच रतलाम में जो दोहरीकरण कार्य चल रहा था, उस योजना को जिंदा रखने के लिए मात्र 1 हजार रुपए की राशि जारी की गई है। जबकि पिछले साल के बजट में इस योजना के लिए 918 करोड़ रुपए मंजूर किए गए थे।
VIDEO ट्रेन पर जमकर पथराव, ट्रेन अंधेरे में रखकर ले गया चालक

इसके लिए नहीं मिला कुछ

बजट में डूंगरपुर-बांसवाड़ा-रतलाम रेल लाइन के लिए एक भी रुपए मंजूर नहीं हुए है। इसके अलावा नीमच रतलाम, छोटा उदयपुर धार, दाहोद इंदौर, महू खंडवा, इंदौर देवास उज्जैन रेल लाइन के लिए राशि तो मिली है, लेकिन वो इतनी नाममात्र की है कि योजना को इस चालू वर्ष में पूरा करने में कम पडेग़ी। इसके अलावा रेल मंडल में विभिन्न जगह पर रेलफाटक को समाप्त करते हुए सड़क का पुल बनाने के लिए धन दिया गया है।
VIDEO बेटे को घायल देखा तो पिता की हार्ट अटैक से मौत, विवाद में 8 धायल

indian_railways.jpeg
इन योजनाओं के लिए जारी हुआ धन

योजना – योजना के लिए जारी राशि

दाहोद-झाबुआ-धार-इंदौर रेललाइन- 119 CR रुपए
छोटा उदयपुर धार – 100 CR रुपए

नीमच बड़ी सादड़ी रेल लाइन – 1 हजार रुपए

महू खंडवा अकोला रेललाइन – 312 CR रुपए

इंदौर देवास उज्जैन रेललाइन – 65 CR रुपए
नीमच रतलाम रेललाइन – 1 हजार रुपए

शिक्षक की फेसबुक पर 6 पोस्ट, पुलिस ने लगाई पटरी पर दौड़

Nimadkheri Sanavad Railway Track
IMAGE CREDIT: patrika
इन योजनाओं के लिए भी मिली राशि

इसके अलावा रतलाम यार्ड रिमोडलिंग, पिपलिया हरखियाखाल लूप लाइन निर्माण, बोरदी हादोद सिग्नल लाइन सुधार, तराना ताजपुर में सुधारकार्य, ३३ समपार फाटक पर चौकीदार नियुक्त करना, समपार फाटक पर सुधार कार्य करना, उज्जैन भोपाल सीहोर रेल लाइन पर सड़क पुल बनाना, पिपलिया मंदसौर समपार फाटक पर सड़कपुल का निर्माण, मोरवानी रतलाम के गेट नंबर 81 पर सड़क पुल, नागदा रतलाम के गेट नंबर 26 पर सड़क पुल, नारजीपुर देवाास के बीच गेट नंबर 27, देवास वरलई के गेट नंबर 30, लक्ष्मीबाई नगर के गेट नंबर 5 पर सडक पुल बनाने के लिए राशि मंजूर की है। रेल बजट में गोधरा से लेकर बैरागढ़, चंदेरिया से लेकर उज्जैन – मक्सी आदि सेक्शन में सिग्नल सुधार के लिए राशि जारी की गई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो