scriptबड़ा बदलाव : अब स्टेशन पर पहुंचते ही अपने आप खुलेंगे ट्रेन के दरवाजे | Railway Automatic Gate Open-Lock System installed in Rajdhani Express | Patrika News

बड़ा बदलाव : अब स्टेशन पर पहुंचते ही अपने आप खुलेंगे ट्रेन के दरवाजे

locationरतलामPublished: Nov 12, 2021 04:04:12 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

स्टेशन आते ही अपने आप खुलेंगे ट्रेन के दरवाजे..सिग्नल होते ही हो जाएंगे बंद…

train.jpg

रतलाम. रेलवे लगातार यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए व्यवस्थाओं में बदलाव कर रहा है। इसी कड़ी में रेलवे ने मुंबई रतलाम दिल्ली मुंबई राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन में तेजस श्रेणी के डिब्बे जुड़ने के बाद बड़ा बदलाव किया है। अब इस ट्रेन के प्लेटफॉर्म पर रुकते ही अपने आप ट्रेन के डिब्बों के दरवाजे खुलते हैं और सिग्नल होते ही दरवाजे अपने आप बंद हो जाते हैं। इससे बड़ा लाभ यह है कि जब तक दरवाजे नहीं खुले, कोई अपराध की नियत से न तो ट्रेन में आ सकता है नहीं चलती ट्रेन या ट्रेन के धीमे होने पर उतरकर जा सकता है। रेलवे यात्री सुविधा के लिए आए दिन कई तरह के निर्णय ले रहा है। इन निर्णय के अंतर्गत ही रेलवे ने 2017 में निर्णय लिया था कि सबसे पहले मुंबई रतलाम नई दिल्ली मुंबई राजधानी ट्रेन में तेजस ट्रेन के डिब्बे लगाए जाएं। हालांकि इस लिए गए निर्णय को अमलीजामा पहनाने में चार साल लग गए। इस निर्णय को अब यात्री भी पसंद कर रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85gnbw

बदलाव से बड़ा फायदा
लिफ्ट की तरह ट्रेन के दरवाजों के खुलने और बंद होने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि पूर्व के वर्षो में राजधानी ट्रेन में चोरी से लेकर लूट तक की वारदाते हुई हैं। अब नई व्यवस्था में ट्रेन के दरवाजे सिर्फ तब खुलेंगे जब ट्रेन किसी स्टेशन पर पहुंचेगी ऐसे में अपराधों पर नियंत्रण लगेगा। इसके अलावा आपात हालात में ट्रेन के दरवाजे खोलने का अधिकार विशेष बटन से गार्ड व इंजन के चालक को रहेगा। इसके अलावा दरवाजे के करीब खड़े रहने के दौरान कई बार यात्री तेज गति की ट्रेन से गिर जाता है व दुर्घटना से लेकर मृत्यु तक होती रही है। दरवाजे बंद रहने से इस प्रकार की दुर्घटना पर रोक लग जाएगी।

 

ये भी पढ़ें- ‘मेरा दोस्त मुझे बुला रहा है’ लिखकर विधायक के बेटे ने खुद को मारी गोली


धुआं होते ही सूचना
तेजस श्रेणी के इन डिब्बों में सबसे बड़ा लाभ यह है कि आग लगने या धुआ निकलने ही अरली फायर डिटेक्शन वार्निंग सिस्टम काम करना शुरू कर देगा। ट्रेन के पॉवर कार, पैंट्री कार, विशेष सेवाओं के लोकोमोटिव को भी हाई-प्रेशर, वॉटर-मिस्ट फायर सप्रेशन सिस्टम से लैस किया गया है। ताकि आग लगने की स्थिति में महंगे उपकरणों को बचाया जा सके। आग लगने से जुड़ी सूचना के पूर्व में ही मिल जाने पर अफरा-तफरी का माहौल टाला जा सकेगा। रतलाम रेल मंडल के प्रवक्ता खेमराज मीणा ने बताया कि राजधानी व अगस्त क्रांति ट्रेन के डिब्बों को तेजस श्रेणी के डिब्बों से चलाना शुरू किया है। इससे बड़ा लाभ यह है कि अपराध होने की संभावना न्यूनतम हो गई है।

देखें वीडियो-

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85gnbw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो