script#budget 2022-23 में मिलने जा रही है रेलवे में यह सौगात, देखें video | Railway is going to get this gift in the budget 2022-23, see video | Patrika News
रतलाम

#budget 2022-23 में मिलने जा रही है रेलवे में यह सौगात, देखें video

देश का आम बजट 1 फरवरी को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सितारमण प्रस्तुत करने जा रही है। इन सब के बीच रेलवे में बहुत कुछ खास मिलने जा रहा है। इसमे प्रमुख रुप से नीमच रतलाम दौहरीकरण कार्य के साथ – साथ नीमच – बड़ी सादड़ी व इंदौर – धार – दाहोद रेल परियोजना शामिल है।

रतलामJan 31, 2022 / 08:44 pm

Ashish Pathak

Budget 2022: जानिए बजट तैयार करने वाली टीम, उसकी समझ, स्वभाव और जिम्मेदारी को

Budget 2022: जानिए बजट तैयार करने वाली टीम, उसकी समझ, स्वभाव और जिम्मेदारी को

रतलाम. 1 फरवरी को देश का आम बजट आएगा, साथ ही रेलवे क्षेत्र के लिए कुछ नए प्रोजेक्ट और जारी परियोजनाओं में नए निवेश की संभावना जताई जा रही है। रेलवे की बजट में हिस्सेदारी से पहले पश्चिम रेलवे के सबसे महत्वपूर्ण रतलाम मंडल के डीआरएम (मंडल रेल प्रबंधक) विनीत गुप्ता से पत्रिका संवाददाता आशीष पाठक ने खास बातचीत की। मंडल के अहम शहरों इंदौर, उज्जैन से लेकर रतलाम, मंदसौर और नीमच तक रेलवे की कई अहम परियोजना संचालित हो रही है तो नए बदलाव भी हो रहे हैं। बकौल, डीआरएम समय की पाबंदी, यात्रियों की सुरक्षा और परिवहन की तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराना ही रेलवे की महत्ता है, इसी पर चलते हुए अगले कुछ वर्षो में रतलाम मंडल आधुनिक एवं सर्व-सुविधायुक्त रेलवे परिवहन क्षेत्र के तौर पर स्थापित हो जाएगा। मालगाडिय़ों को डायर्वट रूट से चलाने की पहल मंडल में बड़ा बदलाव साबित होगी।
रेलवे परीक्षा विवाद : 16 फरवरी तक कर सकते यहां शिकायत

dailymotion
नीमच – रतलाम दौहरीकरण कार्य के लिए सलाहकार नियुक्त हो गया है। उसकी रिपोर्ट के आधार पर अप्रेल में टेंडर निकल जाएंगे व अगले दो से तीन माह में कार्य की शुरुआत हो जाएगी। कोरोना काल में बगैर ब्लॉक लिए रेलवे ने कई रखरखाव के कार्य किए है। यह सब बात पत्रिका से रतलाम रेल मंडल के मंडल रेल प्रबंधक विनीत गुप्ता ने कही है। पत्रिका ने उनसे आगामी योजनाओं, यात्री सुविधाओं, सुरक्षा से लेकर संरक्षा आदि मुद्दों पर बात की।
video योगी सरकार की राह पर चलकर रतलाम में बदमाशों के घर चलाए बुलडोजर

पत्रिका – कोरोना के पहले व बाद में रेलवे में क्या बदलाव आए।

डीआरएम – कोरोना के पूर्व व बाद में बड़ा बदलाव आया। सबसे बड़ी बात यात्रियों ने डिजिटल छलांग लगाई है। अब ऑनलाइन टिकट की बिक्री में बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा मालगाडिय़ों का परिवहन बढ़ गया है।
Patrika Exclusive Interview….ओमिक्रॉन इतना घातक नहीं इसलिए ऑफलाइन परीक्षा का फैसला

budget_2.jpg
पत्रिका – पिछले दो साल में क्या बड़े काम यात्रियों से लेकर रेलवे के लिए हुए।

डीआरएम – रेलवे के सभी काम यात्रियों के लिए ही होते है। कोरोना काल में सभी सेक्शन को विद्युतिकरण कर दिया। वातानुकूलित हॉल बनाए, कई रनिंग रूम सुधारें, ट्रैक में सुधार हुआ। दोहरीकरण का कार्य हुआ। नए स्टेशन बनाए गए। मेमू ट्रेन, महाकाल एक्सपे्रस ट्रेन चली। रतलाम में नया गेट बनाया। नई टिकट खिड़की शुरू की गई।
इंदौर-दाहोद रेल लाइन प्रोजेक्ट, 2024 में दौड़ेगी इंदौर-धार ट्रेन

RatlamDrm
IMAGE CREDIT: patrika
पत्रिका – कोरोना काल के दौरान जो योजनाएं होल्ड की गई, अब उनकी क्या स्थिति है।

डीआरएम – मंडल में चलने वाली योजनाओं में सिर्फ इंदौर – दाहोद रेल लाइन को कोरोना के दौरान होल्ड पर रखा गया था। होल्ड के बाद टेंडर को रोक दिया गया था। अब दिसंबर में इसको खोल दिया गया व तेजी से काम शुरू करने है। इसके लिए टेंडर की शुरुआत होने जा रही है। अब फिर ब्रिज, टनल, भूमि अधिग्रहण सब कुछ होगा।
महज 3 साल की उम्र में नन्हे आर्यवीर ने बना दिया वर्ल्ड रिकॉर्ड

budget_2022.jpg
पत्रिका – नए बजट में रेलवे के लिए क्या खास होगा।

डीआरएम – पूर्व के बजट में निर्माण के लिए 500 करोड़ रुपए मिले थे व इतनी ही राशि अन्य कार्य के लिए मिली थी। उनका उपयोग हो रहा है। जो काम चल रहे है, उनको पूरा करने के लिए राशि की कमी आड़े नहीं आएगी, यह पूरा भरोसा है। बजट को लेकर यह भरोसा है इस बार इससे अधिक रतलाम रेल मंडल को मिलेगा।
अंडरब्रिज बनने का इंतजार, घोड़ी पर सवार होकर रेलवे ट्रेक से दुल्हनिया लेने निकला दूल्हा

indian_railway.jpg
पत्रिका – रेल मंडल के प्रोजेक्ट नीमच – रतलाम दोहरीकरण की क्या गति है।

डीआरएम – नीमच – रतलाम दोहरीकरण की बात करें तो इसके लिए कंसलटेंट रखा गया है। कंसलटेंट को दो कार्य दिए गए है। मार्च तक कंसलटेंट अपना कार्य कर लेगा व अप्रेल में योजना को लेकर होने वाले निर्माण के लिए टेंडर जारी कर दिए जाएंगे। हमारा यह प्रयास है कि अक्टूबर से दिसंबर के बीच नीमच – रतलाम के बीच सभी सेक्शन में काम की शुरुआत हो जाएगी। मार्च 2025 तक योजना को पूरा करने का लक्ष्य लेकर ही निर्माण कार्य किए जाएंगे।
गुंडों पर कसा प्रशासनिक का शिकंजा, लगातार तोड़े जा रहे लिस्टेड बदमाशों के मकान

ratlam_rail.jpg
पत्रिका – और नीमच – बडी़ सादड़ी रेल परियोजना…

डीआरएम – नीमच – बड़ी सादड़ी रेल परियोजना के लिए फायनल सर्वे हो गया है। जल्दी ही योजना अंतर्गत आने वाली भूमि के अधिग्रहण को लेकर स्थानीय कलेक्टर को दस्तावेज सौपे जाएंगे।
बदमाशों पर कानून का शिकंजा, शाम को चलाईं गोलियां, रात में घरों पर चली JCB

Ratlam Railway दो साल से रुके हुए है ब्रिज से लेकर टनल के काम
पत्रिका – रेल मंडल में इंदौर – देवास – उज्जैन रेल परियोजना पर भी काम चल रहा है।
डीआरएम – इंदौर – देवास – उज्जैन में दोहरीकरण व विद्युतिकरण कार्य चल रहा है। इसको समय – सीमा में पूरा किया जाएगा। यह लक्ष्य लेकर रेलवे काम कर रहा है।

घातक बीमारी से जूझ रहे यहां के लोग, हड्डियां हो रही टेढ़ी, दांत भी सड़ रहे
Railway News : उम्मीदों की रामगंजमंडी रेल लाइन को अब लगेंगे विश्वास के पंख, 350 करोड़ मिले
पत्रिका – कोरोना की तीसरी लहर चल रही है, यात्रियों को क्या संदेश देंगे।

डीआरएम – यात्री यह समझे की वे मजबूत है, लेकिन यह जरूरी नहीं है कि उनके परिजन भी उतने ही मजबूत हो। ऐसे में यात्री को यह समझना होगा कि वे अपने परिवार की सुरक्षा के लिए मास्क जरूरी में लगाए। इतना ही नहीं, सुरक्षित दूरी का पालन भी करें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो