scriptChikoo benefits for kidney stones pathri पथरी ठीक करने से लेकर वजन कम करता है ये छोटा सा फल | sapota chikoo naseberry health benefits in hindi | Patrika News

Chikoo benefits for kidney stones pathri पथरी ठीक करने से लेकर वजन कम करता है ये छोटा सा फल

locationरतलामPublished: Aug 22, 2019 12:29:31 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

Doctor tips to include Chikoo (sapota, naseberry) in your diet – treat stone problem – पथरी ठीक करने से लेकर वजन कम करता है ये छोटा सा फल

sapota chikoo naseberry health benefits in hindi

sapota chikoo naseberry health benefits in hindi

रतलाम। Chikoo benefits for kidney stones pathri पथरी – वैसे तो वो दिखने में छोटा सा फल है, लेकिन पूरे वर्ष बाजार में मिलता है। इसको छोटा जानकर आमतोर पर खाने में परहेज होता है, लेकिन इस बात की जानकारी कम लोगों को है कि ये छोटा सा फल अनेक प्रकार की बीमारी को ठीक करने में काम आता है। पथरी ( stone ) से लेकर वजन ( Weight ) कम करने में इस फल का बड़ा योगदान रहता है। इस फल का नाम है चीकू ( Chikoo ) । ये जानकारी रतलाम ( Ratlam ) के प्रसिद्ध डॉक्टर ( Doctor ) अभय ओहरी ने इस फल के फायदे विषय पर आयोजित कार्यशाला में जनसेवा क्लिनीक पर दी।
चीकू का परिचय
डॉक्टर अभय ओहरी ने बताया कि चीकू एक ऐसा फल है जो स्वाद में रसीला और मीठा होने के साथ-साथ लाभदायक भी होता है। चीकू आजकल लगभग पूरे साल ही बाजार में मिल जाता है। शरीर में अगर पानी की कमी होती है तो चीकू खाने से डिहाइड्रेशन ( Dehydration ) दूर होने के साथ-साथ पौष्टिकता भी मिलती है। आयुर्वेद के अनुसार चीकू एक ऐसा फल है जिसके अनगिनत लाभ है। चीकू में विटामिन और मिनरल भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
चीकू मिल्कशेक का मजा
डॉक्टर अभय ओहरी ने बताया कि गोल-गोल रसीला चीकू पोषक तत्वों से भरपूर शक्ति वर्द्धक तथा बुखार कम करने वाला होता है। चीकू के बीज के सेवन से मूत्र संबंधी समस्या में लाभ मिलता है। इसके तने में शक्तिवर्द्धक गुण होता है। इसके साथ ही चीकू में बहुत सारे न्यूट्रीएन्ट्स ( Nutrients ) और एन्टीऑक्सिडेंट ( Antioxidant ) गुण भी होते हैं। चीकू लगभग पूरे साल फलता-फूलता है, इसलिए पूरे वर्ष भर चीकू मिल्कशेक का मजा लोग ले पाते हैं।
इस तरह करता है चीकू फायदा

अतिसार या दस्त रोके चीकू
डॉक्टर अभय ओहरी ने बताया कि अक्सर खाने-पीने में बदलाव या असंतुलन होने पर दस्त होने लगता है। ऐसे समय पका हुआ चीकू खाने से दस्त से राहत मिलती है।
फोड़ों को सुखाने में फायदेमंद चीकू

डॉक्टर अभय ओहरी ने बताया कि कभी-कभी कोई घाव या फोड़ा सूखने का नाम नहीं लेता है। कच्चे चीकू के फल को पीसकर फोड़ों में लगाने से फोड़े पककर फूट जाते हैं। चीकू का औषधीय गुण फोड़ो को ठीक करने में मदद करता है।
कमजोरी दूर करे चीकू
डॉक्टर अभय ओहरी ने बताया कि आम तौर पर शरीर में सही पौष्टिकता की कमी या बहुत दिनों से बीमार रहने के कारण भी कमजोरी होती है। चीकू ऐसे कमजोरी को कम करने में मदद करता है। चीकू के 1-2 फलों का नियमित सेवन करने से शरीर पुष्ट होता है तथा दुर्बलता कम होती है। कमजोरी दूर करने में चीकू का सेवन बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होता है।
पित्त करे कम करता चीकू

डॉक्टर अभय ओहरी ने बताया कि पित्ताशय में बैक्टिरीयल इंफेक्शन होने के कारण ये बीमारी होती है। चीकू के औषधिपरक गुण पित्त को संतुलित करने में मदद करते हैं। चीकू का सेवन करने से पित्त के कारण जो समस्याएं होती है उससे आराम मिलता है।
बुखार में फायदेमंद होता है चीकू
डॉक्टर अभय ओहरी ने बताया कि कभी-कभी बिना किसी कारण के बुखार कम होने का नाम नहीं लेता है। चीकू की छाल का काढ़ा बनाकर 5-10 मिली मात्रा में पिलाने से जीर्ण ज्वर में लाभ होता है। बुखार से जल्दी राहत मिलने में चीकू का काढ़ा बहुत ही फायदेमंद होता है।
सूजन की समस्या में चीकू का प्रयोग

डॉक्टर अभय ओहरी ने बताया कि चीकू के फायदे अनेक है। किसी भी प्रकार के सूजन को कम करने में सहायता करते हैं। सूजन को कम करने के लिए चीकू को कूटकर थोड़ा गर्म करके सूजन वाले जगह पर लगाने से दर्द और सूजन दोनों कम होता है।
सर्दी और खाँसी में चीकू के फायदे
डॉक्टर अभय ओहरी ने बताया कि सर्दी और खांसी होने पर आप यदि चीकू का सेवन करते है तो ये आपके लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि चीकू में एंटीबैक्टीरियल और एंटीवायरल गुण होते है जो संक्रमण को दूर कर सर्दी और खांसी से राहत दिलाने में मदद करती है।
वजन कम करने में चीकू के फायदे

डॉक्टर अभय ओहरी ने बताया कि चीकू का सेवन वजन को कम या संतुलित करने में सहायक होता है, क्योंकि चीकू का सेवन मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।
स्किन को हेल्दी बनाने में चीकू के फायदे
डॉक्टर अभय ओहरी ने बताया कि चीकू स्किन के हेल्दी बनाये रखने में भी सहायक होता है, क्योंकि इसमें रोपण यानि हीलिंग का गुण पाया जाता है जो कि स्किन के घाव को जल्दी भर देता है साथ ही चीकू बढ़ती उम्र के कारण स्किन पर होने वाले परिवर्तनों को भी रोकने में सहायक होता है।
गुर्दे की पथरी में चीकू के बीज के फायदे

डॉक्टर अभय ओहरी ने बताया कि चीकू बीज गुर्दे के पथरी को निकालने में सहायक है क्योंकि इनमें मूत्रल यानि ड्यूरेटिक का गुण पाया जाता है, जो कि मूत्र को ज्यादा मात्रा में निकालकर पथरी की समस्या को कम करने में सहायता करता है।
sapota chikoo naseberry health benefits in hindi
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो