scriptआज के दिन जरूर करें ये उपाय, अक्षय पुण्य की होगी प्राप्ति | do these tips on Maghi Purnima for best wishes | Patrika News

आज के दिन जरूर करें ये उपाय, अक्षय पुण्य की होगी प्राप्ति

locationभोपालPublished: Feb 09, 2020 12:25:17 pm

Submitted by:

Devendra Kashyap

माघी पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान करने से विष्णु की कृपा प्राप्त होती है।

maghi_purnima1.jpg
हिंदू धर्म में माघ महीने का बहुत ही खास महत्व होता है। माना जाता है कि इस मास का हर दिन पवित्र होता है लेकिन पूर्णिमा का माहात्मय तो सभी दिनों से बढ़कर होता है। ब्रह्मवैवर्त पुराण के अनुसार, माघ पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु गंगा जल में निवास करते हैं। माना जाता है कि इस दिन गंगा स्नान करने से विष्णु की कृपा प्राप्त होती है।

मान्यता है कि इस दिन गंगा स्नान करने से धन, यश, सुख, सौभाग्य, संतान की प्राप्ति होती है। यही कारण है कि आज के दिन किसी पवित्र नदी में स्नान अवश्य करना चाहिए। ध्यान रखें कि आज के दिन स्नान करते वक्त ऊँ नम: भगवते वासुदेवाय नम: का जाप करना चाहिए।

ये भी पढ़ें- सब पापों का नाश करता है माघी पूर्णिमा स्नान

आज के दिन भगवान विष्णु की पूजा करना चाहिए। पूजा करते वक्त केले, केले के पत्ते, सुपारी, पान, शहद, तिल, पंचांमृत, किल, मौली, रोली, कुमकुम, दूर्वा आदि का उपयोग जरूर करें।
माघी पूर्णिमा के दिन भगवान शंकर की पूजा लाभदायक होती है। माना जाता है कि भगवान शिव की पूजा करने से दीर्घ आयु का आशीर्वाद मिलता है

माना जाता है कि आज के दिन तिल, कंबल, पुस्तक, पंचांग, वस्त्र, घी, अन्न आदि के दान करने से अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो