script

Vastu Tips: घर की बालकनी में इन चीजों को रखने से आर्थिक कष्टों से मुक्ति मिलने की है मान्यता

locationनई दिल्लीPublished: Jul 28, 2022 05:53:51 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

यूं तो वास्तु के अनुसार आपके घर का हर कोना बहुत खास माना गया है। उसी प्रकार घर की बालकनी ऐसी जगह है जहां व्यक्ति बैठकर खुली हवा और बाहर के नजारे का आनंद लेता है। वास्तु के अनुसार अपने घर की बालकनी में इन चीजों को रखना शुभ माना गया है।

vastu shastra, balcony vastu, vastu tips for balcony, balcony tips, vastu tips for financial growth, vastu dosh nivaran upay,

Vastu Tips: घर की बालकनी में इन चीजों को रखने से आर्थिक कष्टों से मुक्ति मिलने की है मान्यता

वास्तु शास्त्र: वास्तु शास्त्र में घर में सकारात्मक ऊर्जा और सुख-समृद्धि बनाए रखने के उपाय बताए जाते हैं। इसलिए घर का हर कोना बहुत महत्व रखता है। वास्तु के अनुसार अपने घर में चीजों को सही दिशा और स्थान पर रखकर नकारात्मक ऊर्जा से मुक्ति मिल जाती है। वहीं घर की बालकनी एक ऐसी जगह है जहां व्यक्ति खुली हवा में बैठकर बाहर के नजारे का आनंद लेता है। इसके अलावा घर की बालकनी से वास्तु के कुछ नियम भी जुड़े हुए हैं। माना जाता है कि घर की बालकनी में इन चीजों को रखने से ना केवल वास्तु दोष से मुक्ति मिलती है बल्कि धन से जुड़ी परेशानियां भी दूर होती हैं…

घर की बालकनी में क्या रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा को कुबेर देव की दशा माना गया है। ऐसे में घर की बालकनी में उत्तर दिशा की तरफ मनी प्लांट का पौधा लगाने से धन लाभ के योग बनते हैं और घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है।

यदि आप बालकनी के दरवाजे के पास लाफिंग बुद्धा लगाते हैं इससे घर के लोगों की आय में वृद्धि की मान्यता है।

वास्तु शास्त्र के मुताबिक तांबा धातु को सूर्य तथा मंगल ग्रह से संबंधित माना गया है। इसलिए बालकनी की पूर्व दिशा में तांबे का सूरज लगाने से ना केवल आर्थिक कष्टों से मुक्ति मिलती है बल्कि यह घर में प्रवेश करने वाली नकारात्मक ऊर्जा को भी नष्ट करता है।

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत पूजनीय माना गया है। वहीं वास्तु अनुसार बालकनी में तुलसी का पौधा लगाना बहुत शुभ होता है। बालकनी की पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से वास्तु दोष नष्ट होते हैं।

यह भी पढ़ें
 

स्वप्न शास्त्र: सपने में पति-पत्नी का नजर आना किस बात का है संकेत, जानिए रिश्तों से जुड़े इन सपनों का मतलब

ट्रेंडिंग वीडियो