scriptkitchen direction as per vastu: ghar mein rasoi kis disha mein honi chahiye | Vastu Shastra: घर में किस दिशा में होनी चाहिए रसोई? जानिए किचन से जुड़े ये खास वास्तु नियम | Patrika News

Vastu Shastra: घर में किस दिशा में होनी चाहिए रसोई? जानिए किचन से जुड़े ये खास वास्तु नियम

locationनई दिल्लीPublished: Sep 04, 2022 11:33:06 am

Submitted by:

Tanya Paliwal

Kitchen Direction: किचन घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। ऐसे में वास्तु शास्त्र के मुताबिक रसोईघर का सही दिशा में होना भी जरूरी माना गया है। इससे घरवालों की सेहत और उनके मानसिक संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है।

vastu shastra, ghar me rasoi ki disha, which direction should kitchen face vastu, रसोई का गेट किस दिशा में होना चाहिए, rasoi ki khidki, ghar me kitchen kahan hona chahiye, rasoi ka mukh kis disha mein hona chahiye,
Vastu Shastra: घर में किस दिशा में होनी चाहिए रसोई? जानिए किचन से जुड़े ये खास वास्तु नियम

Vastu Tips For Kitchen: वास्तु शास्त्र में दिशाओं और पंच तत्वों को आधार मानकर शुभ-अशुभ प्रभावों की गणना की जाती है। ऐसे में जीवन में सुख-शांति, समृद्धि और बरकत बनाए रखने के लिए अपने घर, दफ्तर आदि में भी वास्तु के नियमों का पालन करने की सलाह दी जाती है। वहीं रसोई जो कि घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है उससे जुड़े नियम भी वास्तु में बताए गए हैं। तो आइए जानते है किचन के लिए कुछ आवश्यक वास्तु टिप्स के बारे में...

घर में किस दिशा में होनी चाहिए किचन?
वास्तु शास्त्र के मुताबिक घर में रसोई दक्षिण-पूर्व दिशा यानि आग्नेय कोण में बनवाना सबसे शुभ माना जाता है क्योंकि इस दिशा के स्वामी शुक्र ग्रह हैं।

अपने किचन में सिंक और पानी का स्थान ईशान कोण यानी उत्तर-पूर्व दिशा की तरफ रखना शुभ होता है। वहीं खाना बनाते समय गृहणी का मुंह पूर्व दिशा की तरफ होना चाहिए। इससे उसके स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। घर के किचन में खिड़कियां पूर्व और पश्चिम दिशा की तरफ बनवानी चाहिए।

इस दिशा में न बनवाएं रसोई
वास्तु के जानकारों के अनुसार घर में कभी भी दक्षिण-पश्चिम दिशा में रसोई नहीं बनवानी चाहिए क्योंकि इससे घर में बेफिजूल के खर्चे बढ़ सकते हैं। साथ ही रसोई बनवाते समय ध्यान रखें कि रसोई का और आपके घर का मुख्य द्वार आमने-सामने नहीं होना चाहिए।

इसके अलावा उत्तर दिशा को धन के देवता कुबेर का स्थान माना गया है इसलिए इस दिशा में भी किचन होना अशुभ माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार उत्तर दिशा में रसोई होने से धन और जमीन-जायदाद की हानि होने की संभावना बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें: Radha Ashtami 2022: राधाष्टमी आज, राशि अनुसार राधा-कृष्ण की पूजा से दूर होंगे जीवन के सभी कष्ट

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

गुजरात चुनाव LIVE: पहले चरण के मतदान के छह घंटे पूरे, दोपहर 1 बजे तक 34.48 % वोटिंगगुजरात चुनावः खरगे के रावण वाले बयान पर बोले PM मोदी- जितना कीचड़ उछालोगे उतना कमल खिलेगागुजरात में वोटिंग से बीच बड़ा बवाल, BJP प्रत्याशी पर जानलेवा हमला, कांग्रेस पर आरोपएलएसी के पास चीन बना रहा एक और सैन्य चौकी, अमेरिकी सांसद ने खोली पोलदुनिया के टॉप-100 सबसे ज्यादा कमाने वाले खिलाड़ियों की सूची में सिर्फ एक क्रिकेटर विराट कोहलीबढ़ती गर्मी रोकने को भारत में कूलिंग क्षेत्र में 1.6 ट्रिलियन डालर के निवेश की संभावना, रोजगार भी बढ़ेगा : वर्ल्ड बैंकAIIMS सर्वर हैक के बाद जल शक्ति मंत्रालय का भी ट्विटर हैंडल हैकश्रद्धा के कातिल आफताब का नार्को टेस्ट, हत्या से जुड़े अहम राज खुलेंगे आज!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.