scriptSawan Month 2022: सावन में घर ले आएं भगवान शिव का ये प्रिय पौधा, मान्यता है हर मनोकामना होगी पूरी | Sawan Month 2022: Bring this plant home in sawan for happiness | Patrika News

Sawan Month 2022: सावन में घर ले आएं भगवान शिव का ये प्रिय पौधा, मान्यता है हर मनोकामना होगी पूरी

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2022 01:22:55 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

हिंदू धर्म शास्त्रों में ऐसे बहुत से पेड़-पौधे हैं जिनमें देवी-देवताओं का वास मानकर उनकी पूजा की जाती है। ऐसा ही एक पौधा है जो भगवान शिव को बेहद प्रिय माना गया है और इस पौधे को घर में लगाकर इसकी पूजा से सुख-सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

santan prapti ke upay, sawan month 2022 start date, aak ke paudhe ke fayde, aak plant benefits, sawan month upay in hindi, sawan maas me kya karna chahiye, aak ka fool, bhagwan shiv ko prasann karne ke upay, आक का पौधा, latest religious news,

Sawan Month 2022: सावन में घर ले आएं भगवान शिव का ये प्रिय पौधा, मान्यता है हर मनोकामना होगी पूरी

धार्मिक दृष्टि से कुछ पेड़-पौधों को बहुत ही पूजनीय माना गया है क्योंकि इनमें देवी-देवताओं का वास होता है। जिस प्रकार तुलसी का पौधा, पीपल और बरगद के पेड़ की पूजा शुभ मानी जाती है उसी प्रकार आक के पौधे का भी बहुत महत्व बताया गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार आक के पौधे में भगवान गणेश का वास माना गया है।

वहीं माना जाता है कि भगवान शिव को प्रिय होने के कारण आक के पौधे की पूजा से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा से जीवन में सुख-समृद्धि तथा संतान प्राप्ति का आशीर्वाद प्राप्त होता है। वहीं सावन का महीना, जिसकी शुरुआत इस साल 14 जुलाई 2022 से हो रही है, भगवान शिव को समर्पित माना जाता है और सावन के महीने में घर में आक का पौधा लगाने से भगवान शिव की विशेष कृपा प्राप्त होती है…

 

करियर में सफलता के लिए
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बुधवार के दिन आक के पौधे की जड़ को अभिमंत्रित करके अपने दाएं हाथ की भुजा में बांधने से आपको अपने करियर में तरक्की हासिल होती है। इसके साथ ही मान्यता है कि भगवान गणेश के संकटनाशक स्तोत्र का पाठ करने से आपको अपने कार्यों में सफलता मिलती है।

संतान सुख के लिए
वास्तु शास्त्र के अनुसार स्त्री की कमर आक के पौधे को बांधने से सुखी वैवाहिक जीवन और संतान सुख प्राप्ति की मान्यता है। परंतु ध्यान रखें कि मासिक धर्म के दौरान इसे अपनी कमर से उतार कर रख दें और फिर दोबारा इसे अपनी कमर पर बांध लें।

बुरी नजर से मुक्ति के लिए
यदि आपकी खुशियों को किसी की बुरी नजर लग गई है और जीवन में लगातार कोई ना कोई वादा सामने आ रही है तो ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अपने जीवन से नकारात्मकता को दूर करने के लिए घर के मुख्य द्वार पर आंख का पौधा बांध दें।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें

इन पेड़ों की रोजाना पूजा मानी जाती है शुभ, सुख-सौभाग्य में वृद्धि की है मान्यता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो