scriptघर और दफ्तर में वास्तु दोष के होते हैं ये संकेत, इन उपायों से पा सकते हैं छुटकारा | vastu dosh signs: remedies to remove vastu dosh | Patrika News

घर और दफ्तर में वास्तु दोष के होते हैं ये संकेत, इन उपायों से पा सकते हैं छुटकारा

locationनई दिल्लीPublished: Jul 05, 2022 07:08:05 pm

Submitted by:

Tanya Paliwal

Vastu Dosh: कभी-कभी व्यक्ति जीवन में आर्थिक और पारिवारिक सब तरफ से परेशानियों से घिर जाता है और उसे समझ नहीं आता कि क्या करे। इसके पीछे का कारण आपके जीवन में मौजूद नकारात्मकता और घर या दफ्तर में मौजूद वास्तु दोष हो सकता है।

vastu dosh dur karne ke upay, remove vastu dosh from home, vastu dosh ke lakshan, vastu dosh signs, how to avoid vastu dosh, vastu dosh nivaran upay in hindi, latest religious news,

घर और दफ्तर में वास्तु दोष के होते हैं ये संकेत, इन उपायों से पा सकते हैं छुटकारा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक यदि घर अथवा दफ्तर में वास्तु दोष हो तो व्यक्ति जीवन में पारिवारिक और आर्थिक संबंधी कई समस्याओं से घिर जाता है। जीवन में नकारात्मकता के प्रभाव के कारण उसकी बनते हुए काम भी बिगड़ जाते हैं। इसलिए आवश्यक है कि आप वास्तु दोष को पहचान कर तुरंत उसका समाधान कर सकें। तो आइए जानते हैं वास्तु दोष के संकेत और उसके निवारण उपाय…

वास्तु दोष के संकेत
व्यापार अथवा कार्यस्थल पर बार-बार नुकसान झेलना
तरक्की में बाधा आना
आर्थिक समस्याएं
गृह क्लेश
आए दिन बीमार पड़ना
जीवन में बार-बार गलत लोगों का साथ मिलना
आत्मविश्वास और खुशियों में कमी

वास्तु दोष दूर करने के उपाय
वास्तु शास्त्र के अनुसार आपके घर में यदि धार्मिक पुस्तकें गलत दर्शाया स्थान पर रखी हो तो इसके कारण वास्तु दोष उत्पन्न हो सकता है। ऐसे में ध्यान रखें कि धार्मिक पुस्तकों को हमेशा पश्चिम दिशा की तरफ रखें।

घर में महाभारत के युद्ध वाली तस्वीरें या हिंसक जानवरों की तस्वीरें लगाने से भी वास्तु दोष उत्पन्न होता है। गृह क्लेश और मानसिक शांति के लिए हमेशा घर में मन प्रसन्न करने वाली सुंदर और हरियाली से युक्त तस्वीरों को लगाना चाहिए।

वास्तु दोष से मुक्ति पाने और जीवन में सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए सुबह घर की साफ-सफाई के बाद हल्दी को पानी में घोलकर एक पान के पत्ते से पूरे घर में छिड़क दें। मान्यता है कि इससे घर में मां लक्ष्मी का वास बना रहता है और वास्तु दोष से मुक्ति मिलती है।

झाड़ू को कभी भी इधर-उधर या ऐसे स्थान पर ना रखें जहां आने जाने वालों की निगाह पड़ती हो। साथ ही झाड़ू के ऊपर कोई भी भारी वस्तु नहीं रखनी चाहिए और कभी भी झाड़ू के पैर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को लक्ष्मी जी का प्रतीक माना जाता है।

(डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सूचनाएं सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। patrika.com इनकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ की सलाह ले लें।)

यह भी पढ़ें
 

ॐ का जाप करने से आते हैं जीवन में सकारात्मक बदलाव, लेकिन इन बातों का रखें खास ख्याल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो