सीबीएसई सीटीईटी 2019 रिजल्ट जारी, 3.52 लाख उम्मीदवार हुए पास

सीबीएसई सीटीईटी 2019 रिजल्ट जारी, 3.52 लाख उम्मीदवार हुए पास

Jamil Ahmed Khan | Updated: 31 Jul 2019, 03:39:55 PM (IST) रिजल्‍ट्स

CBSE CTET Result 2019 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test) (सीटीईटी) (CTET) में करीब 3.52 लाख उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए हैं। परीक्षा का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central secondary education board) (सीबीएसई) (CBSE) ने कराया था। इस परीक्षा में करीब 23.77 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था। मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने कहा कि परीक्षा का परिणाम 23 दिनों बाद घोषित कर दिया गया।

CBSE CTET Result 2019 : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test) (सीटीईटी) (CTET) में करीब 3.52 लाख उम्मीदवार उत्तीर्ण हुए हैं। परीक्षा का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central secondary education board) (सीबीएसई) (CBSE) ने कराया था। इस परीक्षा में करीब 23.77 लाख उम्मीदवारों ने भाग लिया था। मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ (HRD Minister Ramesh Pokhriyal) ने कहा कि परीक्षा का परिणाम 23 दिनों बाद घोषित कर दिया गया। मंत्री ने ट्वीट किया, सीबीएसईइंडिया29 द्वारा आयोजित कराए गए सीटीईटी का परिणाम घोषित कर दिया गया। मैं सीबीएसई को रिकॉर्ड 23 दिनों में परिणाम घोषित करने के लिए बधाई देता हूं। सभी सफल उम्मीदवारों को मेरी तरफ से बधाई।

12वें सीटीईटी का आयोजन सीबीएसई ने 7 जुलाई को देश भर के 104 शहरों के 2942 केंद्रों पर किया था। उम्मीदवारों का अंकपत्र सीबीएसई की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। सीबीएसई ने एक बयान में कहा, 3.52 लाख उम्मीदवारों में से 2.15 लाख उम्मीदवार प्रथम प्रश्न पत्र में (प्राथमिक विद्यालयों में 1-5 ग्रेड में पढ़ाने के लिए) और 1.37 लाख उम्मीदवार द्वितीय प्रश्न पत्र (उच्च प्राथमिक विद्यालय के 6-8 ग्रेड में पढ़ाने के लिए) में उत्तीर्ण हुए हैं।

सीबीएसई सभी उम्मीदवारों को अंकपत्र प्रदान करेगी और सफल उम्मीदवारों को पात्रता प्रमाण पत्र देगी, यह डिजिटल फार्मेट में उनके डिजीलॉकर अकाउंट में होगा। सीटीईटी का अंकपत्र सात सालों के लिए मान्य होता है।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned