scriptमैकेनिक का कमाल, 1 किलो LPG गैस से 80 किमी चलने वाली बाइक बनाई, किट का खर्च भी बेहद कम | mechanic made bike that runs 80 km with 1 kg LPG gas | Patrika News

मैकेनिक का कमाल, 1 किलो LPG गैस से 80 किमी चलने वाली बाइक बनाई, किट का खर्च भी बेहद कम

locationसागरPublished: Oct 24, 2021 07:28:36 pm

Submitted by:

Faiz

सागर के एक मैकेनिक ने तैयार की LPG गैस से चलने वाली बाइक, 1 किलो गैस में 80 कि.मी तक चलेगी बाइक। किट लगवाने में खर्च आए, सिर्फ पांच हजार।

News

मैकेनिक का कमाल, 1 किलो LPG गैस से 80 किमी चलने वाली बाइक बनाई, किट का खर्च भी बेहद कम

सागर. लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दामों के चलते, जहां एक तरफ मध्यम वर्गीय लोगों की जेब पर दिन ब दिन भार बढ़ता जा रहा है। वहीं, मध्य प्रदेश के सागर में रहने वाले मैकेनिक ने एलपीजी गैस से चलने वाली बाइक बना डाली है। बताया जा रहा है कि, ये बाइक ठीक उसी तरह चलती है, जिस तरह पेट्रोल से बाइक चलती है। बाइक को किक और सेल्फ दोनों माध्यमों से स्टार्ट किया जा सकता है। आमतौर पर बाइक एक लीटर पेट्रोल में 40 से 50 किलो मीटर चलती है, लेकिन एलपीजी गैस से चलने वाली इस बाइक की खास बात ये है कि, एलपीजी गैस किट से 1 किलो गैस में करीब 80 किमी तक चलेगी।


बाइक में इस तरह की इनवेशन करने वाले सागर के मैकेनिक मोहम्मद रईस महमूदी मकरानी ने बताया कि, एलपीजी गैस से चलने वाली इस बाइक के इंजन में कुछ बदलाव किये गए हैं, जिसमें मुश्किल से पांच हजार रुपए खर्च आया है। उन्होंने बताया कि, इस तरह की बाइक को बनाने में उनकी करीब 20 सालों की मेहनत लगी है। बता दें कि, उन्होंने 125 सीसी इंजन वाली बाइक में एलपीजी गैस किट से इंजन को सपोर्ट दी है। पेट्रोल के अलावा बाइक को अपडेट करके गैस से चलित तैयार किया गया है।

 

पढ़ें ये खास खबर- उपचुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, दिग्गज नेता भाजपा में शामिल


तीन किलो गैस में 250 किमी तक चलती है बाइक

News

मैकेनिक मोहम्मद रईस महमूदी ने बाइक में 3 किलो की गैस किट टैंक लगाया है। उनके मुताबिक, टैंक भरने के बाद बाइक करीब 250 कि.मी तक सफर कर रही है। फिलहाल, मोहम्मद रईस इस बाइक में की गई व्यवस्था को पेटेंट कराने की प्रक्रिया में काम कर रहे हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- गौरक्षा हिन्दू दल के जिलाध्यक्ष को मारी गोली, समझ रहे थे पत्थर की चोट डॉक्टर ने निकाला कारतूस


20 साल पहले गैस से चलने वाली बाइक बनाने का विचार किया

News

सागर के सदर इलाके में रहने वाले मैकेनिक मोहम्मद रहीस का कहना है कि, करीब 47 साल पहले उन्होंने पिता के गैराज में मैकेनिक का काम शुरु किया था। तभी से वाहनों में कुछ न कुछ नया करता रहता हूं। करीब 20 साल पहले ख्याल आया कि, क्यों न ऐसी बाइक तैयार की जाए, जिससे पेट्रोल की निर्भरता से निजात पाई जा सके। काफी चीजों का अध्यन करने के बाद फाइनली गैस से चलने वाली बाइक बनाना शुरू किया। सबसे पहले स्कूटर में गैस किट लगाई, लेकिन स्टोक कम होने के कारण कुछ कमियां रही। उक्त कमियों को खत्म कर 20 साल बाद 2021 में गैस से चलने वाली बाइक तैयार कर ली। अब इस बाइक को गैस किट से चलाया जा सकता है और उसमें किसी तरह का रिस्क भी नहीं है।

 

यहां जमीन उगल रही है आग – देखें Video

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85203k
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो