DUS ka Dum: काष्ठ नगरी सहारनपुर के इन दस व्यंंजन में से एक भी खा लिया ताे उंगलियां चाटतें रह जाएंगे आप

DUS ka Dum: काष्ठ नगरी सहारनपुर के इन दस व्यंंजन में से एक भी खा लिया ताे उंगलियां चाटतें रह जाएंगे आप
ghever

shivmani tyagi | Updated: 13 Aug 2019, 05:31:33 PM (IST) Saharanpur, Uttar Pradesh, India

खबर की खास बातें

  • सहारनपुर का समोसा, पेड़ा, घेवर, चाट, नमकीन, पकौड़ी, कढ़ा हुआ दूध, कढी चावल, पतीसा और चीज कॉर्न रोल हैं बेहद मशहूर
  • इन्हे खाकर उगंलियां चाटते रह जाएंगे आप
  • 10 famous food item of Wood city Saharanpur

सहारनपुर। यूं तो सहारनपुर (Saharanpur) की पहचान विश्व पटल पर काष्ठ नगरी ( Wood City) के रूप में है लेकिन यहां के व्यंजन भी दूर-दूर तक अपने स्वाद के लिए जाने जाते हैं। बात मुजफ्फनगर बॉर्डर के कस्बे देवबंद (Deoband) के घेवर (Ghever) की हाे या फिर देहरादून बॉर्डर से सटे कस्बे बिहारीगढ़ की पकाैड़ियाें की हाे स्मार्ट सिटी के व्यंजनाें का स्वाद किसी से छिपा नहीं है।

सहारनपुर शहर के हलवाई हट्टे से लेकर यहां के कुछ नामचीन होटल के व्यंजन भी दूर-दूर तक अपने स्वाद के लिए पहचान रखते हैं। अगर आप भी खाने-पीने के शौकीन हैं तो आज हम आपको बताते हैं कि सहारनपुर में 10 ऐसी क्या खास चीजें हैं जिन्हें खाने के बाद आप अपनी उंगलियां चाटते रह जाएंगे

10 famous food item of Wood city Saharanpur

मूंछ के समोसे

अगर आप समाेसों के शौकीन हैं और आपने अभी तक सहारनपुर के मूंछ के समोसे नहीं खाए हैं तो समझ लीजिए अभी तक आपने समाेसाें का असली मजा ही नहीं लिया। सहारनपुर शहर के बीचोबीच दीवानी कचहरी के सामने मूंछ के समोसे और मूंछ की चाय बेहद फेमस है। मूंछ के समोसे में आलू के अलावा आपको ड्राई फ्रूट और लाजवाब चटनी भी मिलेगी।

10 famous food item of Wood city Saharanpur

चंदेना कोली के पेड़े

नागल थाना क्षेत्र का गांव चंदेना कोली, यहां बनने वाले पेड़ों के लिए जाना जाता है। इस गांव में पेड़ों की 20 से अधिक दुकान हैं और यहां का पेड़ा देश की राजधानी दिल्ली तक मशहूर है। ऐसा कहा जाता है कि जब सहारनपुर के लोग अपने दूर के रिश्तेदारों के यहां जाते हैं या फिर दूर के रिश्तेदार सहारनपुर आते हैं तो सबसे पहले बात चंदेना कोली के पेड़ों की होती है।

10 famous food item of Wood city Saharanpur

देवबंद का घेवर

यूं तो देवबंद को विश्व पटल पर इल्म की नगरी के रूप में पहचाना जाता है लेकिन देवबंद का घेवर भी अपनी अलग पहचान रखता है। देवबंद के रस्ताेगी हलवाई के घेवर की बेहद डिमांड है और इसकी बुकिंग एक महीना पहले तक शुरू हो जाती है। श्रावण मास में दूर-दूर तक देवबंद का घेवर पसंद किया जाता है।

10 famous food item of Wood city Saharanpur

कैलाशपुर की चाट

सहारनपुर के देहरादून हाईवे पर पड़ने वाले कस्बे कैलाशपुर की चाट भी बेहद मशहूर है। हिमाचल प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के अलावा देहरादून से सहारनपुर आने वाले अधिकांश लोग जब देहरादून हाईवे से निकलते हैं तो कैलाशपुर की चाट जरूर खाते हैं। यहां कैलाशपुर कस्बे में लक्ष्मी चाट वाले की चाट इतनी मशहूर है कि सहारनपुर से लोग 10 किलोमीटर चलकर सहारनपुर के लाेग इस चाट को खाने के लिए कैलाशपुर पहुंचते हैं। यहां हर समय भीड़ लगी रहती है।

10 famous food item of Wood city Saharanpur

सरदार नमकीन वाले की नमकीन

अगर आप नमकीन खाने के शौकीन हैं और आपने सहारनपुर के हलवाई हट्टा पर नमकीन बनाने वाले सरदार की नमकीन नहीं खाई तो कुछ नहीं खाया। अगली बार आप का मन कुछ अलग स्वाद वाली नमकीन खाने का हो तो सहारनपुर हलवाई हट्टे पर सरदार नमकीन वाले की नमकीन जरूर खाइएगा। यहां आपको ताजा नमकीन मिलेगी जो आपके सामने ही बन रही होगी।

10 famous food item of Wood city Saharanpur

बिहारीगढ़ की पकौड़ी

अगर आप पकौड़ी खाने के शौकीन हैं और पहाड़ी इलाकों में घूमने के भी शौकीन हैं तो अगली बार जब आप देहरादून या मसूरी घूमने जाएं तो सहारनपुर में बिहारीगढ़ की पकौड़ी खाना मत भूलिएगा। यहां बिहारीगढ़ में मूंग की दाल की पकौड़ी बेहद मशहूर है और देश भर से मसूरी घूमने आने वाले सैलानी बिहारीगढ़ में रुककर यहां की पकौड़ी जरूर खाते हैं।

10 famous food item of Wood city Saharanpur

धूम सिंह का कढ़ा हुआ दूध

शाम का समय हो और खाने के बाद मलाई वाला गरमा-गरम दूध पीने का मन हो तो धूम सिंह हलवाई का नाम ही याद आता आता है। दरअसल धूम सिंह हलवाई के कढ़े हुए दूध की बात की कुछ और है। सहारनपुर के पुराने में बाजार में हलवाई हट्टे के पास धूम सिंह का दूध कई वर्षों से बेहद मशहूर है। यहां आज भी रात 8:00 बजे के बाद धूम सिंह का दूध पीने के लिए शहर भर के लोग पतली गलियों से होकर हलवाई हट्टा पहुंचते हैं और दूध पीते हैं।

10 famous food item of Wood city Saharanpur

गार्डन ग्रिल के चीज कॉर्न रोल

अगर आप चीज कॉर्न रोल खाने के शौकीन हैं तो सहारनपुर में गार्डन ग्रिल का चीज कॉर्न रोल जरूर खाइएगा। सहारनपुर के इस चीज कॉर्न रोल रोल की डिमांड देश की राजधानी दिल्ली तक है और यहां से पैक होकर दिल्ली तक गार्डन ग्रिल काचीज कॉर्न रोल जाता है। चीज कॉर्न रोल खाने के शौकीनों के लिए सहारनपुर में डीआईजी आवास के पास दिल्ली रोड पर गार्डन ग्रिल रेस्टोरेंट जानी पहचानी जगह है। चीज कॉर्न रोल के शाैकीन यहीं पर चीज कॉर्न रोल का मजा लेते हैं।

 

10 famous food item of Wood city Saharanpur

पाल्ली के कढ़ी चावल

अगर आप कढ़ी चावल के शाैकीन हैं ताे सहारनपुर में रेलवे स्टेशन पर राेड पर आपकाे पाल्ली के स्वादिष्ट कढ़ी चावल मिट्टी के बर्तनों में मिलेंगे। इनका स्वाद बेहद लाजवाह हैं और इन्हे खाकर आप उंगलियां चाटते रह जाएंगे।

10 famous food item of Wood city Saharanpur

फाइव स्टार का पतीसा

अगर आप पतीसा खाने के शौकीन हैं तो सहारनपुर के फाइव स्टार का पतीसा एक बार जरूर खाएं। यकीन मानिए आप उंगलियां चाटते रह जाएंगे। देसी घी से तैयार यह पतीसा कई वर्षाें से फेमस है। यहां पहले से ही बुकिंग रहती है। फाइव स्टार के पतीसे की खास बात यह है कि यह मुंह में जाते ही घुल जाता है और इसका स्वाद आप को आनंदित कर देता है। फाइव स्टार वालाें की पुरानी शॉप घंटाघर चाैक पर है जबकि अब इनकी दाे अन्य शॉप दिल्ली राेड पर फाइव स्टार और काेर्ट राेड पर जनता प्रीमियम के नाम से हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned