scriptआफत बना चाइनीज मांझा, सहारनपुर में बर्निंग ट्रेन बनने से बाल-बाल बची फ्रंटियर मेल | Frontier mail accident in Saharanpur | Patrika News
सहारनपुर

आफत बना चाइनीज मांझा, सहारनपुर में बर्निंग ट्रेन बनने से बाल-बाल बची फ्रंटियर मेल

Highlights

ट्रेन के इंजिन में उठी चिंगारियां ताे डर गए यात्री
तड़के करीब साढ़े तीन बजे की घटना
बाद में माैके पर ही पहुंची रेलवे की टीम
चाईनीज मांझे से हुई दुर्घटना

सहारनपुरJan 07, 2020 / 06:34 pm

shivmani tyagi

trainsre.jpg

train

सहारनपुर। अमृतसर से मुंबई जा रही फ्रंटियर मेल सहारनपुर में बर्निग ट्रेन burning train बनने से बच गई। यह हादसा मंगलवार तड़के करीब साढ़े तीन बजे शेखपुरा के निकट हुआ। घटना की सूचना मिलते ही रेलवे के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में टीम मौके पर पहुंची और ट्रेन काे किसी तरह टपरी स्टेशन लाया गया। यहां पर तकनीकी सुधार के बाद इस ट्रेन काे आगे के लिए रवाना किया जा सका।
The burning train news the burning train burning train news burning train golden temple

वरिष्ठ स्टेशन अधीक्षक कपिल शर्मा ने घटना की पुष्टि की है। घटनाक्रम के अनुसार ट्रेन संख्या 12904 फ्रंटियर मेल 12904 Golden Temple Mail रात करीब 3:30 बजे जब सहारनपुर सिटी से सटे खान आलमपुरा यार्ड के शेखपुरा के करीब पहुंची तो शॉर्ट सर्किट के कारण ट्रेन के इंजन के ऊपर चिंगारियां उठने लगी। पायलट ने ट्रेन को इमरजेंसी ब्रेक लगाकर रोका। इसके बाद किसी तरह आग पर काबू पाया गया।
रेलवे की बिजली लाइन पर था चाइनीज मांझा

प्राथमिक पड़ताल में यह बात सामने आई है कि इस पूरे घटनाक्रम की वजह चाइनीज मांझा बना है। यह मांझा रेलवे लाइन पर लटका हुआ था। इसी चाइनीज मांझे में ट्रेन की पावर यानी इंजिन का सर्किट फस गया था। इससे शॉर्ट सर्किट हुआ और आग लग गई। गनीमत रही कि समय रहते इस आग पर काबू पा लिया गया। इस घटना के बाद मौके पर दूसरी पावर यानी इंजन को मंगाया गया जिसकी मदद से ट्रेन को टपरी स्टेशन ले जाया गया। यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से टपरी स्टेशन पर ट्रेन काे ले जाने के बाद यहां तकनीकी सुधार के बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया गया।
यात्रियों में मचा हड़कंप

ट्रेन में आग लगने की खबर से यात्रियों में हड़कंप मच गया और जैसे ही ट्रेन रुकी तो यात्री ट्रेन से नीचे उतरने लगे। ट्रेन आउटर पर थी ऐसे में तड़के यात्रियों का यहां उतरना खतरे से खाली नहीं था। कुछ यात्रियों ने आनन-फानन में ट्रेन से कूदने की कोशिश की लेकिन गनीमत रही कि इस दौरान किसी भी यात्री को चोट नहीं आई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो