scriptinnocent taking lives district hospital negligence 2 babies dies womb | जिला अस्पताल की लापरवाही ले रही मासूमों की जान, 24 घंटे में दो शिशुओं की मां की कोख में मौत | Patrika News

जिला अस्पताल की लापरवाही ले रही मासूमों की जान, 24 घंटे में दो शिशुओं की मां की कोख में मौत

ऑपरेशन में देरी की वजह से 24 घंटे में दो शिशुओं का कोख में दम घुट गया। परिजन ने चिकित्सकों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए जिला अस्पताल में हंगामा किया।

सतना

Updated: July 24, 2022 01:02:02 pm

सतना. जिला अस्पताल के लेबर रूम में चिकित्सकों और स्टाफ की लापरवाही से कोख में दम घुटने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ऑपरेशन में देरी की वजह से 24 घंटे में दो शिशुओं का कोख में दम घुट गया। परिजन ने चिकित्सकों पर लापरवाही का आरोप लगाते हुए अस्पताल में हंगामा किया।

News
जिला अस्पताल की लापरवाही ले रही मासूमों की जान, 24 घंटे में दो शिशुओं की मां की कोख में मौत

7 घंटे तड़पती रही गर्भवती: नागौद के वार्ड-11 के रहने वाले लवकुश साहू ने प्रसव पीड़ा होने पर पत्नी साक्षी को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नागौद में भर्ती कराया। चिकित्सकों ने स्थिति सामान्य नहीं होना बताकर 23 जुलाई को सुबह 9 बजे जिला अस्पताल रेफर कर दिया। सुबह 10 बजे साक्षी को जिला अस्पताल लेबर रूम में भर्ती कराया गया। गर्भवती 7 घंटे तक लेबर रूम में कराहती रही। इलाज तो दूर कोई झांकने भी नहीं आया। डॉक्टर और नर्सिंग स्टॉफ कागजी खानापूर्ति करता रहा। ऑपरेशन में देरी से कोख में ही दम घुट गया। ये आरोप गर्भवती के परिजनों ने लगाकर बवाल भी किया।

पति लवकुश ने आरोप लगाया कि जब गर्भस्थ शिशु की धड़कन नहीं मिली तो मुझे अंदर बुलाकर बताया। जब भर्ती कराया था तो दोनों स्वस्थ थे। धड़कन भी मिल रही थी। नर्सिंग स्टाफ बोला, दस्तखत करोगे तो रेफर कर देंगे, मुझे पत्नी की जान बचाने के लिए मजबूरी में हस्ताक्षर करने पड़े।


सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक तड़पती रही

साक्षी के पति ने आरोप लगाया, पत्नी की पहली डिलेवरी सामान्य हुई थी। दूसरी में जोखिम होने से रेफर किया था, लेकिन जिला अस्पताल के चिकित्सकों ने इलाज तो दूर हाथ लगाना भी जरूरी नहीं समझा। वह सुबह 10 बजे से 5 बजे तक 7 घंटे प्रसव पीड़ा से कराहती रही।


दो दिन भर्ती रहने के बाद भी ऑपरेशन नहीं

जिला अस्पताल में दो दिन भर्ती रहने के बाद भी गर्भवती का ऑपरेशन नहीं किया गया। ऑपरेशन में देरी से जन्म लेने के पहले ही नवजात की सांस थम गई। बताया गया कि गर्भवती रुबी को 21 जुलाई की रात 12:28 बजे आशा कार्यकर्ता शोभा वर्मा ने जिला अस्पताल में भर्ती कराया। गर्भवती ने 22 जुलाई रात 12 बजे सामान्य प्रसव के बाद मृत शिशु को जन्म दिया। अस्पताल प्रबंधन ने भी जांच में पाया कि हाईरिसक गर्भवती के इलाज में लापरवाही की गई। समय पर उपचार प्रबंधन किया जाता तो नवजात की जान बचाई जा सकती थी।

यह भी पढ़ें- weather alert : भारी बारिश के बीच जारी हुई एक और बड़ी चेतावनी, यहां होगी मुसलाधार बारिश


बुढ़िया को बाहर भगाओ और रेफर कर दो

इलाज नहीं मिलने से गर्भवती साक्षी कराह रही थी। डॉ. प्रतिका सिंह, माया पाण्डेय समेत नर्सिंग स्टॉफ से लवकुश की मां हाथ जोड़कर इलाज करने का निवेदन करने लगी तो स्टॉफ बोला- बुढ़िया को बाहर भगाओ और इसकी बहू को रीवा रेफर कर दो।


मामले की जांच कराएंगे

सीएमएचओ डॉ. अशोक अवधिया का कहना है कि, मामले की जांच कराएंगे। चिकित्सकों समेत स्टाफ की लापरवाही सामने आई तो कार्रवाई करने का प्रतिवेदन संचालनालय स्वास्थ्य सेवा को भेजेंगे। वहीं, मामले को लेकर सिविल सर्जन डॉ. केएल सूर्यवंशी ने बताया कि, दोनों मामलों की जांच कराएंगे। चिकित्सक और स्टाफ की लापरवाही सामने आई तो सख्त कार्रवाई करेंगे।

अब राशन दुकान पर कम दाम पर मोबाइल डाटा भी मिलेगा, देखें वीडियो

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

BJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन, गडकरी व शिवराज की छुट्टी, देखिए कौन-कौन नेता शामिलकिडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?सुप्रीम कोर्ट ने 'रेवड़ी कल्चर' के खिलाफ सभी पक्षों से मांगे सुझाव, 22 अगस्त तक दिया वक्तशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएंMumbai News: मुंबई में डेंगू, मलेरिया और Swine Flu का तांडव जारी, 7 महीने के भीतर स्वाइन फ्लू से 43 लोगों की मौतICC ने जारी किया '2023-27 FTP' का पूरा कार्यक्रम, देखिए टीम इंडिया का पूरा शेड्यूलकेरल कोर्टः यौन उत्पीड़न की शिकायत पहली नजर में नहीं टिकेगी, जब महिला ने 'यौन उत्तेजक' पोशाक पहनी हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.