scriptबदमाशों ने हॉलीवुड की फिल्म फास्ट एंड फ्यूरियस-4 स्टाइल में एसबीआई एटीएम से उठाया कैश बॉक्स! | SBI ATM cash box stole in Hollywood film Fast and Furious-4 style Punk | Patrika News

बदमाशों ने हॉलीवुड की फिल्म फास्ट एंड फ्यूरियस-4 स्टाइल में एसबीआई एटीएम से उठाया कैश बॉक्स!

locationसतनाPublished: Sep 30, 2019 02:38:50 pm

Submitted by:

Ramashankar Sharma

बदमाशों ने हॉलीवुड की फिल्म फास्ट एंड फ्यूरियस-4 स्टाइल में एसबीआई एटीएम से उठाया कैश बॉक्स!

SBI ATM cash box stole in Hollywood film Fast and Furious-4 style Punk

SBI ATM cash box stole in Hollywood film Fast and Furious-4 style Punk

सतना/ मध्यप्रदेश के सतना जिला अंतर्गत अमरपाटन एसबीआई एटीएम से 30 लाख रूपए से भरा कैश बॉक्स चोरी का मामला हॉलीवुड फिल्मों से जुड गया है। साइबर एक्सपर्ट की माने तो ये घटना हॉलीवुड फिल्म फास्ट एंड फ्यूरियस से प्रेरित है। फिल्म फास्ट एंड फ्यूरियस श्रृंखला की चौथी कड़ी में एक ऐसी ही वारदात को अंजाम दिया जाता है।
ये भी पढ़ें: 29 लाख रुपए कैश सहित एटीएम मशीन ले गए चोर, पुलिस विभाग में हड़कंप, मुख्य हाईवे सील

फिल्म में स्ट्रीट रेसर अपराधी कैश बाक्स को तोड़कर निकालने के बाद कार से सड़क पर घसीटते हुए ले जाते हैं। अमरपाटन में भी अपराधियों ने कुछ ऐसे ही वारदात को अंजाम दिया है। ठीक इसी तरह एक घटना महाराष्ट्र के पुणे में जनवरी 2018 को अंजाम दी गई थी। इसमें भी अपराधी अमरपाटन की ही तरह वैसी ही कार इस्तेमाल किए थे। इसी तरह से एटीएम ब्रेक कर कैश बाक्स को कार में लोड कर ले जाते थे।
SBI ATM cash box stole in Hollywood film Fast and Furious-4 style Punk
patrika IMAGE CREDIT: patrika
ये है पूरा मामला
अमरपाटन एटीएम बूथ में गुरुवार की रात चोरों ने जिस तरीके से एटीएम में पट्टा बांध कर झटका देकर मशीन को खींचकर बाहर निकाला और 4 क्विंटल कैश बॉक्स को पट्टे में बांध कर घसीटते हुए लेकर गए, यह घटना पूरी तरह से हालीवुड की मशहूर एक्शन मूवी फास्ट एंड फ्यूरियस की चौथी श्रृंखला की नकल है। फिल्म में भी अपराधी इसी तरह से कैश बाक्स को तोड़ते हैं और कार से बांध कर घसीटते हुए ले जाते हैं। ऐसे में यह माना जा रहा कि अपराधियों ने एटीएम कैश बाक्स को इस तरह से चोरी करने की तकनीक इसी फिल्म से सीखी है।
SBI ATM cash box stole in Hollywood film Fast and Furious-4 style Punk
Patrika IMAGE CREDIT: Patrika
एटीएम चोरी का पुणे मॉडल भी ठीक ऐसा ही
देश में फास्ट एंड फ्यूरियस फिल्म से प्रेरित होकर एटीएम चोरी करने का पहला मामला महाराष्ट्र के पुणे में जनवरी 2018 में सामने आया था। इसका खुलासा कोंढवा पुलिस ने किया था। इसमें 5 सदस्यीय गैंग एटीएम चोरी के लिए एक कार का इस्तेमाल करती थी। वैसे ही कार अमरपाटन में भी इस्तेमाल की गई है। पुणे गैंग ने एटीएम चोरी के लिए कार को मोडीफॉई किया था। इसमें एक हाइड्रॉलिक सिस्टम जोड़ा गया था, जिससे एटीएम का कैश बाक्स अपने आप उठाया जाकर कार के अंदर चला जाता था। पुणे मॉडल में गैंग पहले रैकी करती थी। इसके बाद चोरी के दिन एटीएम बूथ पहुंच कर सीसीटीवी वायर काट देती थी। ऐसा ही अमरपाटन में किया गया।
सीसीटीवी प्रमाण बोल रहे कुछ इसी तरह
यहां सीसीटीवी को स्प्रे पेंट से अंधा कर दिया गया। यह गैंग घटना के वक्त अपने मोबाइल स्विच ऑफ रखती थी, जिससे पुलिस की साइबर टीम को उनकी लोकेशन पता न चल सके। अमरपाटन में भी ऐसा किया गया है या नहीं यह जांच का विषय है। गैंग कैमरा बंद करने के बाद हुक लगाकर एटीएम को झटके से तोड़ती थी। इससे कैश बाक्स मशीन सहित बाहर आ जाता था। ऐसा ही अमरपाटन में भी किया गया। इसके बाद आगे जाकर हाइड्रोलिक के सहारे कैश बाक्स को कार के अंदर रख लिया जाता था।
SBI ATM cash box stole in Hollywood film Fast and Furious-4 style Punk
patrika IMAGE CREDIT: patrika
कार में ही कैश बॉक्स रखा गया होगा
ऐसा ही अमरपाटन में हुआ, लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं हो सका कि कैश बॉक्स को घसीटने के बाद आगे ले जाकर पुणे मॉडल की तरह कार में ही कैश बॉक्स रखा या अन्य वाहन में। पुलिस के जानकारों का कहना है कि गैंग दो वाहन लेकर अपना रिस्क फैक्टर नहीं बढ़ाएगी। लिहाजा, अमरपाटन मॉडल में भी पुणे मॉडल की तरह कार में ही कैश बॉक्स रखा गया होगा। पुणे मॉडल में पूरी चोरी तीन मिनट में अंजाम दे दी जाती थी। अमरपाटन का घटना क्रम भी 6 मिनट के लगभग का है।
पुलिस कर रही विश्लेषण
सतना पुलिस की भी मानें तो वह महाराष्ट्र सहित अन्य पुराने एटीएम चोरी के मॉडल का विश्लेषण कर अपने डाटा अन्य राज्यों से साझा कर रही है। हालांकि कुछ लीड सतना पुलिस को अभी मिली है। जांच हो रही है। पुलिस अधीक्षक लगातार अन्य राज्यों की साइबर सेल से सूचनाओं का आदान प्रदान कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो