scriptबाघ को शिकार करते देख रोमांचित हुए लोग | Sawaimadhopur Ranthambore Tiger Reserve Tiger Hunt Sambar Tourist Safari | Patrika News
सवाई माधोपुर

बाघ को शिकार करते देख रोमांचित हुए लोग

Rajasthan News : रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में शुक्रवार को पर्यटकों ने बाघ को शिकार करते हुए देखा। इस यादगार लम्हे को देखकर पर्यटक रोमांचित हो उठे।

सवाई माधोपुरJan 28, 2024 / 02:32 pm

Omprakash Dhaka

tigar_news.jpg

Sawai Madhopur News : रणथम्भौर टाइगर रिजर्व के जोन नम्बर चार में शुक्रवार को सुबह पर्यटक सफारी के लिए गए थे। पर्यटकों के अनुसार यहां उन्हें बाघ टी-120 यानि गणेश के दीदार हुए। इस दौरान पर्यटकों ने बाघ को करीब 20 मिनट तक निहारा। इस दौरान पर्यटकों को एक यादगार लम्हा देखने को मिला। पर्यटकों ने यहां बाघ को एक सांभर का शिकार करते देखा। इतना ही नहीं इसके बाद बाघ अपने शिकार को मुंह में दबाकर झाड़ियों में ले जाते हुए दिखाई दिया। इसे देखकर पर्यटक रोमांचित हो उठे। पर्यटकों ने इस पूरे वाकया को अपने कैमरे में कैद कर लिया। रणथम्भौर में इन दिनों 26 जनवरी और वीकेंड के चलते अच्छी रौनक छाई हुई है। यहां बड़ी तादात में पर्यटक आए हुए हैं। फिलहाल पर्यटकों की खुशी को यहां टाइगरों की हो रही अच्छी साइटिंग दोगुना कर रही है।

 

यह भी पढ़ें

14 ट्रेनों के रद्द होने से यात्री परेशान, प्रतिदिन घटी दो लाख रुपए की आय

 

रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में होगी 106 नेचर गाइड की भर्ती
रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में नेचर गाइड बनने वाले युवाओं के लिए वन विभाग की ओर से भर्ती निकाली गई है। रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में 106 नेचर गाइडों की भर्ती होनी है। इसमें 53 सीट रणथम्भौर से विस्थापित गांवों के ग्रामीणों के लिए, 31 सीट ईडीसी श्रेणी के लिए, 11 सीट वनकर्मियों के बेरोजगार आश्रितों के लिए, 11 सीट ईएसजेड श्रेणी के लिए निर्धारित की गई है। इसके अलावा वन्यजीवों हमलों में मृतकों के आश्रितों के लिए 106 के अलावा सीटें रिजर्व हैं। वहीं इस भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता 10 वीं पास निर्धारित की गई है। गाइड बनने के इच्छुक युवा एक फरवरी से आवेदन रणथम्भौर के सीसीएफ ऑफिस से प्राप्त कर सकते है। उल्लेखनीय है कि रणथम्भौर टाइगर रिजर्व में अभी दस जोनों में पर्यटन करवाया जाता है। इनमें रणथम्भौर टाइगर रिजर्व के मुख्य जोन (एक से पांच तक) में नेचर गाइड पर्यटकों को घुमाते हैं। वहीं रणथम्भौर के बाहरी जोन ( छह से दस तक) में ईडीसी गाइड पर्यटकों को घुमाते है। अब विभाग की ओर से 106 नए गाइडों की भर्ती की जा रही है। इसके बाद यह 354 गाइड रणथम्भौर के सभी जोन में पर्यटकों के साथ सफारी पर जा सकेंगे। इसे लेकर वन विभाग की ओर से एक रोस्टर तैयार किया जाएगा। इसके अनुसार गाइडों का सीरियल वाइज नम्बर आएगा।

https://youtu.be/JFbFXqw2smE

Home / Sawai Madhopur / बाघ को शिकार करते देख रोमांचित हुए लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो