वैज्ञानिकों ने खोजा अब तक का सबसे जहरीला मशरूम, खाते ही हो जाती है मौत

वैज्ञानिकों ने खोजा अब तक का सबसे जहरीला मशरूम, खाते ही हो जाती है मौत
,,

Priya Singh | Updated: 07 Oct 2019, 04:35:17 PM (IST) विज्ञान और तकनीक

  • दक्षिण कोरिया कई लोगों ने इसे जड़ी-बूटी समझकर इसका इस्तेमाल कर लिया था
  • इस कवक का सेवन करने से इंसान का ब्रेन डैमेज हो सकता है

नई दिल्ली। अमूमन जापान और कोरिया में पाया जाने वाला ये मशरूम जब ऑस्ट्रेलिया के क्वींसलैंड में मिला तो वैज्ञानिकों को हैरानी हुई। इस कवक के ज़हरीले होने की पहचान तब हुई थी जब दक्षिण कोरिया कई लोगों ने इसे जड़ी-बूटी समझकर इसका इस्तेमाल कर लिया। इसके बाद कई लोगों की मौत हो गई थी।

अब जल्द ही गौमूत्र और गोबर के ईंधन से उड़ान भरेगा रॉकेट रिसर्च में किया गया दावा

इस मशरुम को खाकर मरे लोगों की जांच करने पर पता चला कि उनके ऑर्गन फेल गए थे। वैज्ञानिकों की मानें तो इस कवक का सेवन करने से इंसान का ब्रेन डैमेज हो सकता है।

वैज्ञानिकों के हाथ लगी 40 हजार साल पुरानी ऐसी चीज, चमक देखकर वो भी हैरान

mashroom.jpg

विशेषज्ञों की मानें तो इसे छूने मात्र से ही शरीर में सूजन आ सकती है। जेम्स कुक विश्वविद्यालय (जेसीयू) के शोधकर्ताओं के मुताबिक, पूरी दुनिया में ये अकेला ऐसा कवक है, जिसका जहर त्वचा के जरिए भी पहुंच सकता है। इसका नाम पोडोस्ट्रोमा कॉर्नू-डामा है जिसे जो साल 1895 में चीन में खोजा गया था। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया में मशरूम को ज्यादा पसंद नहीं किया जाता है। इसी वजह से अब तक इस जहरीले कवक का पता नहीं चल पाया था।

इन छात्रों की आंखों में दिखती है चंद्रयान-3 की हकीकत, प्रदर्शनी लगाकर बताई ये अहम जानकारियां

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned