scriptविशेषज्ञों का दावा- धूम्रपान से दोगुना बढ़ जाता है सोराइसिस का खतरा, जानें क्या है सोराइसिस | experts say smoking increases double the risk of psoriasis | Patrika News

विशेषज्ञों का दावा- धूम्रपान से दोगुना बढ़ जाता है सोराइसिस का खतरा, जानें क्या है सोराइसिस

locationनई दिल्लीPublished: Apr 06, 2019 01:54:44 pm

Submitted by:

Priya Singh

निकोटिन के चलते त्वचा पर पड़ता है असर
त्वचा को मिलती है कम ऑक्सीजन
मोटापे और सोराइसिस के बीच है संबंध

experts say smoking increases double the risk of psoriasis

विशेषज्ञों का दवा- धूम्रपान से दोगुना बढ़ जाता है सोराइसिस का खतरा, जानें क्या है सोराइसिस

नई दिल्ली। धूम्रपान से सोराइसिस ( Psoriasis ) का खतरा दोगुना हो जाता है, क्योंकि निकोटिन के चलते त्वचा की निचली परत में रक्त संचार बाधित हो जाता है और त्वचा को ऑक्सीजन कम मिलती है। ऐसा विशेषज्ञों का कहना है। स्पेशल इंटरेस्ट ग्रुप, सोराइसिस, इंडियन असोसिएशन ऑफ डम्रेटोलॉजिस्ट्स ( dermatologists ) वेनेरीयोलॉजिस्ट्स लेप्रोलॉजिस्ट्स (आईएडीवीएल) इंडिया के राष्ट्रीय संयोजक डॉ. अबीर सारस्वत ने कहा, “निकोटीन ( nicotine ) रक्त को त्वचा की निचली परत में जाने से रोकता है, इसलिए त्वचा को कम ऑक्सीजन मिलती है। इससे कोशिका उत्पादन की गुणवत्ता प्रभावित होती है, जिससे सोराइसिस जैसे रोग होते हैं।”

यह भी पढ़ें- रात को सोने का यह समय है सबसे खास, इस वक्त जैसा सोचेंगे वही होगा आपके साथ

smoking side effect

सोराइसिस पर हुए एक सर्वे के अनुसार, दुनिया में 12.5 करोड़ लोग इस रोग से पीड़ित हैं। हालिया एक अध्ययन में बताया गया है कि भारत में करीब चार से पांच फीसदी लोग सोराइसिस से पीड़ित हैं। विशेषज्ञ बताते हैं कि सोराइसिस का कोई एक कारण नहीं है, लेकिन यदि आपके परिवार के किसी सदस्य को सोराइसिस है, तो आपको भी इसका खतरा हो सकता है।

यह भी पढ़ें- दूषित हवा उम्र कम करने के साथ जानलेवा बीमारियां भी दे रही हैं

अर्टेमिस हॉस्पिटल, गुरुग्राम में डर्मेटोलॉजी एंड कॉस्मेटोलॉजी की एचओडी डॉ. मोनिका बंब्रू ने कहा, “सोराइसिस में त्वचा लाल हो जाती है और सफेद दाग उभर आते हैं। यह सिर, कुहनी, घुटने और पेट की त्वचा पर हो सकता है। स्किन बायोप्सी या स्क्रैपिंग से इसका पता लगाया जा सकता है। सोराइसिस की स्थिति और शरीर के कितने हिस्से पर इसका प्रभाव है, इसे देखते हुए कई प्रकार के उपचार उपलब्ध हैं।

experts say smoking increases double the risk of psoriasis

टॉपिकल थेरैपी और दवाएं लाभकारी होती है, लेकिन गंभीर स्थिति के लिए बायोलॉजिक्स जैसी एडवांस्ड थेरेपी की सलाह दी जाती है।” विशेषज्ञ बताते हैं कि तनाव से सोराइसिस नहीं होता है, लेकिन स्थिति गंभीर हो सकती है। हालांकि, सोराइसिस से तनाव हो सकता है।

यह भी पढ़ें- कहीं आप धीरे-धीरे चीजों को तो नहीं भूलने लगे, ऐसा है तो हो सकती है येे बीमारी…

 

risk of psoriasis

शोध में पाया गया कि मोटापे और सोराइसिस के बीच संबंध है और अत्यधिक भार वाले लोगों की त्वचा में घर्षण और पसीने से घाव होने से सोराइसिस हो सकता है। जिन्हें पहले से सोराइसिस है, उनकी त्वचा कटने या छिलने से स्थिति बिगड़ सकती है। विशेषज्ञ सोराइसिस के रोगियों को शराब नहीं पीने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे स्थिति विकट हो सकती है। सोराइसिस का पूर्ण उपचार नहीं हो सकता, लेकिन जीवनशैली में बदलाव करने और प्रभावी उपचार लेने से रोगी की स्थिति में सुधार दिखता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो