अंतरिक्ष में तारों के बीच दिखी Butterfly! Photo देख चौंके वैज्ञानिक

यूरोपियन सदर्न ऑब्जर्वेटरी (European Southern Observatory) ने अपने ट्विटर हैंडल से अंतरिक्ष (Space) की एक तस्वीर साझा कि है। इस तस्वीर में एक रंग बिरगी तितली दिखाई दे रही है लेकिन असल में ये कोई तितली नहीं है।

 

 

By: Vivhav Shukla

Updated: 02 Aug 2020, 11:06 PM IST

नई दिल्ली। ये ब्रहमांड रहस्यों से भरा हुआ है। यहां हमेशा अजीबो-गरीब घटनाएं भी देखने को मिलती हैं। हाल ही में अंतरिक्ष (Space) में अजीबोगरीब चीज उड़ते हुई चीज दिखाई दी है। जिसकी तस्वीर सोशल मीडिया (Social Media) पर काफी वायरल हो रही है। ये तस्वीर देखने में बिलकुल तितली (Butterfly ) की तरह नजर आ रही है। इस तस्वीर को देखने के बाद लोग हैरान हो रहे है।

समुद्र की गहराई में मिला एक हजार करोड़ साल पुराना जीव, वैज्ञानिकों ने इसे दोबारा किया जिंदा

क्या है ये Butterfly ?

खगोलविदों (Astronomer ) के मुताबिक ये NGC 2899 है। दरअसल, अंतरिक्ष (Space) में कभी कभी गैस का यह बुलबुला बन जाता है। जिसे NGC 2899 VLT कहते हैं। ये किसी भी आकार का बन सकता है। सोशल मीडिया पर जो तस्वीर वायरल हो रहा है वो इसी NGC 2899 की है। ये आकाश में तैरता और बहता हुआ दिखाई देता है।

मृत तारे से निकलती तरंगों को देख चौंके वैज्ञानिक, ब्रहमांड का रहस्य सुलझाने में मिलेगी मदद

द सेल्स साउथ के तारामंडल में 3000 और 6500 प्रकाश वर्ष दूर स्थित नेबुला में दो केंद्रीय तारे है। ईएसटी वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक ईएसओ टेलीस्कोप (ESO Telescope) इसे देखा गया है।

मंगल ग्रह पर रोवर के साथ पहली बार जाएगा हेलिकॉप्टर, NASA ने दी जानकारी

रिपोर्ट के मुताबिक खगोलविदों (Astronomer ) ने NGC 2899 की इस तस्वीर को खास तकनीक वाले कैमरे से ली है। जानकार बताते हैं कि फोरस इंस्ट्रूमेंट का उपयोग करते हुए 8.2-मीटर के टेलीस्कोप जोकि ESO Telescope के नाम से जाना जाता है उसके माध्यम से इस तस्वीर को कैप्चर किया गया है।

Vivhav Shukla
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned