scriptसूर्य की किरणों से हो सकता हैं स्किन कैंसर, शोध में हुआ खुलासा | Sun rays can be skin cancer | Patrika News

सूर्य की किरणों से हो सकता हैं स्किन कैंसर, शोध में हुआ खुलासा

locationनई दिल्लीPublished: Jun 21, 2019 04:11:37 pm

Submitted by:

Deepika Sharma

Skin Cancer: त्वचा कैंसर होने की कई वजहें बताई जाती हैं। लेकिन वैज्ञानिकों ने स्पष्ट किया है कि स्किन कैंसर कार्सिनोजेन की वजह से होता है, जो सूरज की रोशनी (Sun Rays) का एक महत्वपूर्ण कारण है।

SUN

सूर्य की किरणों से हो सकता हैं स्किन कैंसर, शोध में हुआ खुलासा

नई दिल्ली। कैंसर cancer होने की कई वजह सुनी होंगी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्किन कैंसर ( skin cancer ) होने का सबसे महत्वपूरण कारण सूरज की रोशनी sun rays भी है। जी हां, स्किन कैंसर से संबंधित विशेषज्ञ और कैंसर रिसर्च ( research ) यूके मैनचेस्टर इंस्टीट्यूट के निदेशक प्रोफेसर रिचर्ड मारैस के अनुसार- “जब हम त्वचा कैंसर के बारे में बात करते हैं, तो हम कई तरह की वजहें सोचने लगते हैं। लेकिन यह स्पष्ट है कि स्किन कैंसर कार्सिनोजेन की वजह से होता है, जो सूरज की रोशनी का एक महत्वपूर्ण कारण है।”
International Yoga Day: योग के बारे में वैज्ञानिकों का खुलासा, बर्फीली चोटियों और तपते रेगस्तिान में भी ऐसे देता है फायदा

SUN
दरअसल, स्किन का कैंसर सूर्य से निकलने वाली पराबैंगनी (यूवी) Ultraviolet rays विकिरण के कारण होता है, जो आगे चलकर कैंसर का रूप ले लेता है। सूरज की धरती earth पर सीधी पड़ने वाली विकिरण त्वचा में प्रवेश कर सकते हैं और कोशिकाओं के अंदर डीएनए को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
ग्लोबल वॉर्मिंग को कम करने के लिए वैज्ञानिकों ने किया प्रयोग, अब तारकोल नहीं कचरे से बनेगी सड़कें

SUN
एक शोध में स्किन कैंसर और यूवी किरणों के बीच के कारण को खोजा गया। जिसमें सबसे पहले डैमेेज डीएनए को कई प्रकार की यूवी किरणों से लिंक किया गया था।
नासा ने किया दावा! चांद की परत में छिपे हैं सूर्य के कई राज

मरैस के अनुसार- “वैज्ञानिक ने अपने परीक्षण में एक ट्यूब के जरिए कोशिकाओं को यूवी किरणों में रखकर एक्सपेरिमेंट किया । जिसमें देखा गया कि सूरज की रोशनी के कारण डीएनए में एक विशेष प्रकार का परिवर्तन हो गया।” लेकिन यह परिवर्तन कार्सिनोजेन्स की वजह था।यूवी विकिरण ने डीएनए पर एक विशेष तरह का चिह्न छोड़ा था। जिसे ‘यूवी सिग्नेचर’ कहा जाता है।
SUN
मरैस के अनुसार— हर तरह के स्किन कैंसर SKIN CANCER में लगभग 30 हजार डीएनए सूर्य के प्रकाश के संपर्क में आने से क्षतिग्रस होने का खतरा रहता हैं। “अब निश्चित रूप से स्किन कैंसर के बताए गए कारण कारण गलत हैं। ऐसा जीनों के गलत संयोजनों के आपसी टकराव के कारण होता है, जो कैंसर का रूप ले लेता है।”
‘बिटक्वाइन’ से होता कार्बन डाई ऑक्साइड का उत्सर्जन, जानें कैसे

अध्ययन के अनुसार- हम जितना अधिक सूरज की किरणों SUN RAYS से अपने स्किन को जलाते हैं, उतना ही स्किन कैंसर होने का खतरा बढ़ने लगता है।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो