scriptRajasthan :विधानसभा चुनाव 2018 में दबंगई को लेकर सीकर में बड़ा खुलासा | Biggest revelve in sikar for rajasthan election 2018 Polling Day | Patrika News

Rajasthan :विधानसभा चुनाव 2018 में दबंगई को लेकर सीकर में बड़ा खुलासा

locationसीकरPublished: Nov 28, 2018 11:34:28 am

Submitted by:

vishwanath saini

SIKAR जिले में 62 के करीब पोलिंग बूथ (मतदान केन्द्र) ऐसे हैं जिन पर दबंग लोग कमजोर तबके के लोगों को Rajasthan Assembly Election 2018 में वोट डालने से रोक सकते हैं।

Biggest revelve in sikar for rajasthan election 2018 Polling Day

Biggest revelve in sikar for rajasthan election 2018 Polling Day

जोगेंद्र सिंह गौड़/सीकर.
राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 ( Rajasthan Assembly Election 2018 ) को लेकर सीकर पुलिस द्वारा करवाए गए सर्वे में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। सामने आया है कि सीकर जिले में 62 के करीब मतदान केन्द्र (polling booth) ऐसे हैं जिन पर दबंग लोग कमजोर तबके के लोगों को वोट डालने से रोक सकते हैं।

 

 

32 साल की यह MA-BEd महिला है देश की सबसे अनूठी सरपंच, पूरे गांव को याद दिला दी वर्ष 1960 की

 

 

इधर, Sikar SP प्रदीप मोहन शर्मा ने शांतिपूर्ण मतदान करवाने के लिए पांच हजार पुलिस जवानों की आवश्यकता जताई है, जिसमें सीकर जिले के 1700 पुलिसकर्मी शामिल हैं। जानकारी के अनुसार सीकर पुलिस सर्वे में जिले के अंदर 375 बूथ संवेदनशील मिले हैं। इनमें 200 बूथों पर केंद्रीय पुलिस बल का जाप्ता लगाया जाएगा। जबकि चुनाव के दौरान 62 जगह ऐसी रहेंगी, जहां प्रभावशाली लोग मतदाताओं को दबाव में लेकर वोट देने के दौरान प्रभावित कर सकते हैं।

 

 

ये हैं सीकर के झीगर छोटी की सरपंच किरण देवी, जानिए इन्होंने क्या कमाल कर दिखाया?, देखें Photos

 

हालांकि सीकर पुलिस का दावा है कि विधानसभा चुनाव 2018 निष्पक्ष करवाएंगे और गड़बड़ी फैलाने वालों से सख्ताई से निपटा जाएगा। इसके लिए अतिरिक्त पुलिसकर्मी लगाए जाएंगे। इसके अलावा सीकर जिले के 1700 जवानों सहित 600 होमगार्ड, अद्र्ध सैनिक बल के सिपाही, आरएसी के जवान तथा सीआइडी वालों की मदद भी ली जाएगी।

 

 

शादी के 4 दिन बाद बाथरूम में इस हाल में मिली यह दुल्हन, उड़े सबके होश

 

 

अशांति फैलाने और मतदाता को डराने-धमकाने वाले की पहचान उजागर करने के लिए वेब कैमरा लगाया जाएगा। बूथ की ऑनलाइन मतदान की स्थिति देखने के लिए लाइव कैमरे मुस्तैद रखे जाएंगे। वीडियोग्राफी की सुविधा हर जगह उपलब्ध होने के साथ 204 सीकर पुलिस मोबाइल तैयारी रहेगी। इधर जिलेभर में भयमुक्त चुनाव के लिए पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स के जवान लगातार फ्लैग मार्च कर रहे है ताकि चुनाव शांतिपूर्ण हो सके।

375

बूथ संवेदनशील पुलिस सर्वे में


62
स्थानों पर सामने आई दबंगई


200
बूथों पर होंगे सीआरपीएफ


204
पुलिस मोबाइल तैयार रहेगी


सीकर जिले की सीमा पर भी चौकसी

बाहरी अपराधी यहां आकर राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018 में दहशत व अपराध घटित नहीं कर सके। इसके लिए हरियाणा से लगने वाली नीमकाथाना, पाटन व महेंद्रगढ़ के आस-पास की सीमा पर पांच चेक पोस्ट बना रखी है। जिनमें तीन पर आरएसी के जवान 24 घंटे नाकाबंदी पर तैनात रहेंगे। जबकि दो चेक पोस्ट की जिम्मेदारी हरियाणा पुलिस को सौंपी गई है। पुलिस को उम्मीद है कि शांतिपूर्ण मतदान कराया जा सकेगा।

 

डेढ़ हजार के खिलाफ कार्रवाई

सीकर पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के तहत गड़बड़ी की संभावना पर अब-तक 1700 से अधिक लोगों पर कार्रवाई की जा चुकी है। पाबंद होने वाले और जेल भेज देने वालों की संख्या इनमें अलग है। इनमें उन लोगों के भी हथियार के लाइसेंस निरस्त किए जाएंगे। जिन्होंने यूआइडी कोड नहीं ले रखा है। हथियार जमा नहीं कराने वाले के लाइसेंस निरस्त करने के लिए भी जिला प्रशासन को लिखा गया है।

 

सुरक्षित और निडरता के साथ चुनाव संपन्न करवाने के लिए हर स्तर पर पुलिस की व्यवस्था कर दी गई है। जिले में स्थित संवेदनशील बूथों की नियमित चैकिंग की जा रही है। चुनाव के लिए जिले के बाहर की पुलिस फोर्स भी मंगवाई
गई है।
-डा. तेजपाल सिंह, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सीकर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो