scriptखाटूमेला 2018: श्याम भक्तों की राह में ये आ सकती हैं मुश्किले,कलक्टर भी  हैं चिंतित | news of khatushyam fair 2018 in sikar | Patrika News
सीकर

खाटूमेला 2018: श्याम भक्तों की राह में ये आ सकती हैं मुश्किले,कलक्टर भी  हैं चिंतित

बैठक में थाना प्रभारी बाबूलाल गुर्जर ने बताया कि हनुमानपुरा रोड पर सीसी रोड का काम अभी अधुरा है

सीकरFeb 11, 2018 / 01:35 pm

vishwanath saini

khatushyam news

खाटूश्यामजी.बाबा श्याम के फाल्गुनी मेले को लेकर प्रशासन की ओर से धीमी रफ्तार से चल रही व्यवस्थाओं को लेकर राजस्थान पत्रिका द्वारा शनिवार को श्याम बाबा के फाल्गुनी मेले को लेकर गंभीर नहीं दिख रहा प्रशासन खबर प्रकाशित होने के बाद सांय को जिला कलक्टर नरेश ठकराल ने खाटूश्यामजी पहुंचकर अधिकारियों के बैठक लेकर अधुरे पड़े काम को शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। कलक्टर ने पीडब्ल्यूडी विभाग के अधिकारियों को सडक़ो के बाकी पड़े पेचवर्क के काम पूरा करने, जलदाय विभाग को खराब पड़े हैण्डपंप व टूटी पाइपलाइनों को ठीक करने सहित यातायात, पार्किंग, बिजली, प्रशासन एवं वाहनों के पास की व्यस्था, रींगस रोड सहित मेला परिक्षेत्र में अस्थाई शुलभ शौचालय, दमकल, मेला नियंत्रण कक्ष, मेडिकल, रोशनी व्यवस्था, दुकानों में गैस सिलेण्डर का भण्डारण नहीं करने, मार्गो से अतिक्रमण हटाने, रात्रि में आने वाले पदयात्रियों के रेडियम बेल्ट लगाने आदि व्यवस्थाओं के बारे में तमाम विभाग के अधिकारियों, श्री श्याम मंदिर कमेटी एवं ग्राम पंचायत से चर्चा कर उचित दिशा निर्देश दिए।

 

बैठक में थाना प्रभारी बाबूलाल गुर्जर ने बताया कि हनुमानपुरा रोड पर सीसी रोड का काम अभी अधुरा है जिसके चलते मेले में उस मार्ग से आने वाले वाहनों से धूल उडऩे से श्रद्धालुओं एवं ग्रामीणों को परेशानी होगी। वहीं मेला प्रधिकरण से आए अधिकारी ने मेले में यात्रियों का सत्यापन करवाने, स्थाई और अस्थाई प्रसाद एवं खाद्य पदार्थो की दुकानो, ढाबो व भण्डारों की मोनेटरिंग करने का सुझाव दिया। बैठक के बाद कलक्टर ने मेला मार्गो एवं संपूर्ण मंदिर परिसर का जायजा लेकर मौके पर पाई गई खामियों को दूर करने के निर्देश दिए।

 

इस मौके पर एडीएम जयप्रकाश, मेला मजिस्ट्रेट ओमप्रकाश शर्मा, जिला साक्षरता एवं सतत शिक्षा अधिकारी राकेश लाटा, नीमकाथाना एएसपी धनपतराम, तहसीलदार सीमा खेतान, बीडीओ सुप्यार कपुरिया, श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष मोहनदास चौहान, सरपंच प्रतिनिधि पवन पुजारी, रींगस सीओ राजेन्द्र बेनिवाल, कमेटी व्यवस्थापक संतोष शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

 

तीन ड्रोन व 130 कैमरों से रहेगी मेले पर नजर
बैठक के दौरान श्री श्याम मंदिर कमेटी के अध्यक्ष मोहनदास चौहान ने बताया कि मेले में संद्ग्धि व्यक्तियों पर पैनी नजर रखने के लिए 34 मंदिर परिसर एवं 25 कस्बे में स्थाई रूप से सीसीटीवी कैमरे लगे हुए है। वहीं मेले के दौरान 70 कैमरे संपूर्ण मेला क्षेत्र में लगाए जाएंगे। जिनका पूरा कंट्रोल मंदिर कमेटी कार्यालय के पास प्रशासन एवं पुलिस अधिकारियों की देखरेख में होगा।

 

VIDEO Khatu mela 2018 : इस बार 10 किमी का सफर तय करने बाद होंगे बाबा श्याम के दर्शन, भक्तों के लिए यह रहेगी व्यवस्था

 


पीडि़तों ने रखी बात
कस्बे में अतिक्रमण की कार्रवाई में बेघर हुए परिवारों की महिलाओं एवं पुरूषों ने मेला मजिस्ट्रेट कार्यालय के बाहर कलक्टर से पुर्नवास की मांग की। महिलाओं ने कहा कि हाईकोर्ट के आदेश के बाद भी प्रशासन हमें जगह मुहैया नहीं करवा रहा है। रमेश वर्मा ने कहा कि हमने सरकार के मंत्रियों से लेकर अधिकारियों तक अपनी बात लिखित और मौखिक रूप से रखी मगर अभी तक किसी ने हमारी समस्या का समाधान नही किया।

 

khatushyam news

बढऩे लगे हैं श्याम के दर की ओर कदम
रींगस. बाबा श्याम के वार्षिक लक्खी मेले की भीड़ से बचने के लिए श्याम श्रृद्धालुओं का खाटूनगरी जाना अभी से प्रारम्भ हो गया है। मेले में डीजे साउण्ड पर प्रतिबंध होने के कारण भक्तों की टोलियां अभी से डीजे पर नाचते गाते खाटूश्यामजी जा रहे हैं। शनिवार को भी अनेक श्याम भक्तों की पैदल टोलियां खाटूनगरी के लिए रींगस से गुजरी जिनमें भक्त बाबा के भजनों पर नाचते गाते खाटूधाम पहुंचे। वार्षिक मेले को लेकर रींगस श्रीश्याम मंदिर कमेटी के द्वारा भी तैयारियां शुरू कर दी गई है। मंदिर कमेटी के द्वारा रींगस दरबार में आने वाले भक्तों के वाहनों की पार्किंग के लिए धायल अस्पताल के सामने बेरिकेटिंग लगाकर पार्किंग स्थल तैयार करवाया जा रहा है जिसका काम जोर शोर से चल रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो