script

जल्द आ सकता है दूसरा बड़ा भूकंप, राजधानी में बन रहा है केंद्र

locationसिंगरौलीPublished: Apr 11, 2018 01:12:12 pm

Submitted by:

suresh mishra

विनाशकारी कारी होगा भूकंप

earthquake in singrauli madhya pradesh

earthquake in singrauli madhya pradesh

सिंगरौली। मध्य प्रदेश के सिंगरौली जिले में मंगलवार रात करीब आठ बजे भूकंप के तेज झटकों से ऊर्जाधानी कांप उठी है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 दर्ज की गई है। भूकंप के तेज झटके के कारण एनटीपीसी की दो यूनिट फेल हो गई हैं। इस वजह से मध्य प्रदेश और यूपी के कुछ इलाकों में बिजली गुल हो गई।
भूकंप के झटके की वजह से लोग घरों से निकलकर भागने लगे। इससे अफरा-तफरी का माहौल बन गया। सिंगरौली, बैढऩ के साथ गनियारी, मोरवा, विंध्यनगर, जयंत बरगवां सहित कई जगहों पर भूंकप के झटके महसूस किए गए। भूकंप की वजह से कुछ मकानों और अस्पताल की दीवारों पर दरारें आने की बात कही गई है।
ये है पूरा मामला
गौरतलब है कि, ऊर्जाधानी मंगलवार को भूकंप के तेज झटके से कांप उठी। रात करीब 7.44 बजे आए भूकंप की रिक्टर पैमाने पर तीव्रता 4.6 दर्ज की गई। भूकंप का केंद्र सिंगरौली से 14 किमी दूर दक्षिण-पश्चिम में रहा। भूकंप की गहराई करीब 10 किमी आंकी गई है। भूकंप चार सेकंड 7.44.15 से 7.44.19 तक रहा। इससे पहले करीब 7.15 बजे दो हल्के झटके महसूस किए गए थे। तब लोग समझ नहीं पाए। रात 7.44 बजे तेज झटका लगा तो लोग घरों से बाहर आ गए। बनौली स्थित 132 केवीए की लाइन ट्रिप कर गई। हालांकि 15 मिनट बाद बिजली बहाल कर दी गई। एनटीपीसी से मिली जानकारी के अनुसार, भूकम्प के झटके से यूनिट नंबर 4 और 13 ट्रिप हो गई, जो देररात रिवाइव हो पाई।
earthquake in singrauli madhya pradesh
patrika IMAGE CREDIT: patrika
वैज्ञानिक कर रहे शोध
वैज्ञानिक इस बात का पता लगाने में जुटे हैं कि भूकंप का केंद्र और तीव्रता क्या थी। कुछ लोग इसे भूगर्भीय हलचल बता रहे हैं। भूकंप का केन्द्र सिंगरौली से 14 किमी दूर दक्षिण-पश्चिम में रहा। भूकंप की गहराई करीब 10 किमी आंकी गई है। भूकंप की वजह से नेशनल थर्मल पॉवर कॉर्पोरेशन की दो यूनिट झटके से बंद हो गईं। मप्र लोड डिस्पेज सेंटर के अनुसार एनटीपीसी की 500 मेगावाट और 210 मेगावाट की यूनिट झटके से करीब 7.45 मिनट पर बंद हुईं। इस प्लांट से एमपी को करीब 150 मेगावाट बिजली मिलती है।
earthquake in singrauli madhya pradesh
patrika IMAGE CREDIT: patrika
टीवी देखते हो गई बेहोश
भूकम्प के झटके से सलमा खातून पिता मुस्तकीम उम्र 17 निवासी गनियारी बलियारी बेहोश हो गई। वह घर मे टीवी देख रही थी, तभी अचानक बिल्डिंग के कंपन से बेहोश हो गई। उसे परिजन जिला अस्पताल ले गए। जहां कोई डॉक्टर न मिलने कारण एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया है।
15 मिनट गुल रही बत्ती
भूकम्प के झटके महसूस होते ही बनौली स्थित विद्युत केंद्र की 132 केवीए की लाइन ट्रिप कर गई। करीब 15 मिनट तक शहर अंधेरे के आगोश में रहा। उधर एनटीपीसी की यूनिट नंबर 4 और 13 भी ट्रिप हो गई।
ऊर्जाधानी में निपटने के इंतजाम नहीं
देश की ऊर्जाधानी के नाम से मशहूर सिंगरौली औद्योगिक क्षेत्र में प्राकृति आपदाओं से निपटने के इंतजाम नहीं हैं। मंगलवार रात आए भूपंक के झटकों के बाद जिला प्रशासन सतर्कता की बात कह रहा है। कलेक्टर अनुराग चौधरी ने बताया कि भूकंप से निपटने के लिए कुछ दिन पहले डिजास्टर मैनेजमेंट की मीटिंग की गई थी। बचाव के तौर पर नगर निगम को जर्जर मकानों को चिह्नित के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं। जिला अपदा प्रबंधन की टीम को भूकंप आने पर आग न फैलने पाए इसके लिए प्रशिक्षित किया गया है।
भूकंप के नुकसान की सूचना नहीं है। शहर की 15 मिनट के लिए बिजली गई थी। अभी सब कुछ सामान्य है।
अनुराग चौधरी, कलेक्टर

भूकम्प के झटके महसूस किए गए है। अचानक कंपन ने एनटीपीसी की यूनिट 4 और 13 ट्रिप कर गई थी। जिसे रिवाइव कर लिया गया।
श्रद्धा गोस्वामी, एजीएम, पीआर, एनटीपीसी

ट्रेंडिंग वीडियो