scriptपंडितों ने बताया रक्षाबंधन का सबसे अच्छा मुहूर्त, इस समय बंधवाएं राखी | raksha bandhan 2022 muhurat time in hindi | Patrika News
सिंगरौली

पंडितों ने बताया रक्षाबंधन का सबसे अच्छा मुहूर्त, इस समय बंधवाएं राखी

raksha bandhan 2022- पंडितों ने बताया कि इस बार दो दिन रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जा सकता है…।

सिंगरौलीAug 10, 2022 / 07:44 pm

Manish Gite

rakshabandhan2022.png

रक्षाबंधन का मुहूर्त

सिंगरौली। रक्षा बंधन का पर्व अब की बार दो दिन मनाया जा सकेगा, लेकिन दूसरे दिन केवल सुबह 7 बजे तक ही राखी बांधी जा सकेगी। रक्षा बंधन पर्व को लेकर मुहूर्त (muhurat time in hindi) बहुत ही अहम होता है। खासतौर पर भद्राकाल में रक्षा बंधन नहीं किए जाने का सुझाव दिया जाता है। इस बार भद्राकाल 11 अगस्त को पूरा समय रहेगा। हालांकि उसका कोई असर नहीं होगा।

 

रक्षाबंधन 2022 के मुहूर्त को लेकर पंडितों के क्या है विचार…।

 

यह भी पढ़ेंः

राशियों के अनुसार बांधे राखी, यह है राखी बांधने का सबसे बेस्ट समय

ज्योतिर्विद डॉ. एनपी मिश्रा के मुताबिक रक्षा बंधन 11 और 12 अगस्त को भी मनाया जा सकेगा। 12 अगस्त को सुबह 7 बजे से पहले राखी बांधना काफी शुभ माना जाएगा। मुहूर्त (raksha bandhan 2022) के संबंध में डॉ. मिश्रा का कहना है कि 11 अगस्त को सुबह 9.34 बजे तक चतुर्दशी होगी। इसके बाद पूर्णिमा तिथि लगेगी, लेकिन इसी के साथ सुबह 9.35 बजे से भद्राकाल भी शुरू हो जाएगा, जो रात 8.25 बजे तक रहेगा। हालांकि भद्रा का स्थान पाताल में है। इसलिए राखी बांधी जा सकेगी, लेकिन बेहतर होगा कि रक्षा बंधन 12 अगस्त को सुबह-सुबह 7 बजे से पहले मनाया जाए। क्योंकि 12 अगस्त को पूर्णिमा तिथि भी होगी और भद्रा भी नहीं रहेगा। 11 अगस्त को रात साढ़े आठ बजे के बाद भी राखी बांधी जा सकेगी।

 

 

भाई-बहन के बीच प्यार का प्रतीक यह पर्व सभी के लिए मायने रखता है। इसलिए राखी बांधने में कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। रक्षाबंधन पर एक थाली में रोली, चंदन, अक्षत, दही, राखी, मिठाई और घी का एक दीपक रखें। पूजा की थाली से पहले भगवान की आरती करें। इसके बाद भाई को पूर्व या उत्तर दिशा की ओर मुख करवाकर बैठाएं। भाई के माथे पर तिलक लगाएं और फिर रक्षासूत्र बांधें। भाई की आरती उतारने के बाद उसे मिठाई खिलाएं और उसकी लंबी उम्र की कामना करें।

Home / Singrauli / पंडितों ने बताया रक्षाबंधन का सबसे अच्छा मुहूर्त, इस समय बंधवाएं राखी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो