scriptRajasthan: किसानों के लिए आई गुड न्यूज, फसल बीमा कराने की तारीख बढ़ी | Date of Insurance Extended For Kharif-Rabi Season Under Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana. | Patrika News
सिरोही

Rajasthan: किसानों के लिए आई गुड न्यूज, फसल बीमा कराने की तारीख बढ़ी

किसानों के लिए खुशखबर है। राजस्थान में खरीफ सीजन 2023 व रबी सीजन के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बीमा की तिथि बढ़ा दी गई है।

सिरोहीAug 01, 2023 / 10:19 am

Kirti Verma

photo_6217574900743387067_y.jpg

सिरोही/पाली. किसानों के लिए खुशखबर है। राजस्थान में खरीफ सीजन 2023 व रबी सीजन के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बीमा की तिथि बढ़ा दी गई है। अब गैर ऋणी कृषकों के लिए बीमा करवाने व प्रीमियम जमा करवाने की अंतिम तिथि पांच अगस्त कर दी गई है। वहीं ऋणी कृषकों के खातों से प्रीमियम डेबिट करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त तक बढा़ दी गई हैं। अब फसल बीमा करवाने के लिए गैर ऋणी कृषकों को पांच दिन व ऋणी कृषकों को दस दिन का अतिरिक्त समय मिल गया है। बता दें फसल बीमा की अधिसूचना 21 जुलाई को जारी होने के बाद 31 जुलाई बीमा करने की अंतिम तारीख थी। जबकि हजारों किसानों को फसल का बीमा करवाना बाकी था। ऐसे में किसानों को नुकसान होने का डर सता रहा था। अब किसान समय पर फसल बीमा करवा पाएंगे।

पत्रिका ने उठाई पीड़ा
किसानों को फसल बीमा करवाने के लिए बहुत कम समय दिया गया था। फसल बीमा की अंतिम तिथि बढ़ाने को लेकर पाली पत्रिका में 28 जुलाई को प्रधानमंत्री फसल बीमा का ऑनलाइन पोर्टल बंद, चार दिन शेष तथा 31 जुलाई को किसानों के सामने संकट के बदरा, फसल बीमा कराने के लिए कम मिला समय शीर्षक से खबरें प्रकाशित कर सरकार का ध्यान आकर्षित किया था। आखिरकार 31 जुलाई को राजस्थान कृषि आयुक्तालय की ओर से तारीख बढ़ाने का आदेश दिया गया।

यह भी पढ़ें

भारी बारिश के बीच मौसम विभाग का मानसून को लेकर बड़ा अलर्ट, अगस्त में इतनी होगी बारिश

किसान करवा सकेंगे बीमा
कृषि आयुक्तालय के आदेशानुसार अब गैर ऋणी कृषक 5 अगस्त तक फलस बीमा करवा सकेंगे। वहीं ऋणी कृषकों के खातों से प्रीमियम डेबिट करने की अंतिम तिथि 10 अगस्त तक बढा दी गई हैं।
ओमप्रकाश शर्मा, संयुक्त निदेशक कृषि (विस्तार) जिला परिषद, पाली

Hindi News/ Sirohi / Rajasthan: किसानों के लिए आई गुड न्यूज, फसल बीमा कराने की तारीख बढ़ी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो