scriptIndia created history by winning 61 medals without shooting event in commonwealth games 2022 | CWG 2022: शूटिंग के बिना भारत ने जीते 61 मेडल, चौथे नंबर पर खत्म किया कॉमनवेल्थ का सफर | Patrika News

CWG 2022: शूटिंग के बिना भारत ने जीते 61 मेडल, चौथे नंबर पर खत्म किया कॉमनवेल्थ का सफर

CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ियों ने ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए शूटिंग के बिना 61 गोल्ड मेडल जीते हैं। जिसमें 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। 2018 के बाद यह भारत का कॉमनवेल्थ गेम्स में अबतक का दूसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन है।

नई दिल्ली

Updated: August 09, 2022 09:09:46 am

Commonwealth Games 2022: इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले गए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया है। इस साल शूटिंग को कॉमनवेल्थ गेम्स से बहार रखा गया था। इसके बावजूद भारत ने 61 मेडल जीते हैं और मेडल तालिका में चौथे स्थान पर है। हमेशा से शूटिंग में भारत का दबदबा रहा है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत ने 66 मेडल जीते थे। जिसमें से सबसे ज्यादा 16 मेडल शूटिंग में आए थे। 2018 में भारत तीसरे स्थान पर था।

comon.png

इस कॉमनवेल्थ गेम्स में शूटिंग के ना होने से भारत के पदकों की संख्या में कमी होने की आशंका थी। लेकिन भारतीय खिलाड़ियों ने लॉन बाउल, जूडो, एथलेटिक्स जैसे खेलों से जमकर ज़ोर लगाया और कई मेडल ला कर दिये। भारत ने इस साल एथलेटिक्स में 8 मेडल जीते। जिसमें 1 गोल्ड, 4 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। 2018 में एथलेटिक्स में मात्र 3 मेडल आए थे।

यह भी पढ़ें

CWG 2022 Medal tally: 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज के साथ भारत ने रचा इतिहास

इसके अलावा भारत ने बैडमिंटन में 6 मेडल जीते। जिसमें 3 गोल्ड, एक सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं। 2018 में बैडमिंटन में 6 मेडल आए थे। बॉक्सिंग में भारत ने इस बार 7 मेडल जीते हैं। जिसमें 3 गोल्ड, एक सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज आए हैं। 2018 में भारत ने 9 मेडल अपने नाम किए थे।

जूडो और लॉन बाउल में भारत ने इस बार कमाल कर दिया। जूडो में दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज के साथ तीन मेडल जीते। यह पहली बार है जब भारत ने इस खेल में मेडल लाये हैं। वहीं लॉन बाउल में एक गोल्ड और एक सिल्वर अपने नाम किए।

medal.png

भारत ने पावरलिफिंग में भी एक गोल्ड मेडल जीता है। स्क्वैश में दो ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए। टेबल टैनिस में भारत ने 4 गोल्ड, एक सिल्वर और 2 ब्रॉन्ज मेडल जीते। सबसे ज्यादा मेडल रेस्लिंग में आए। भारत ने इस इवैंट में 12 मेडल अपने नाम किए। जिसमें 6 गोल्ड, 1 सिल्वर और 5 ब्रॉन्ज मेडल शामिल हैं।

यह भी पढ़ें

जैवलिन डे पर टीटी नगर स्टेडियम में खिलाडि़यों ने फेंका इतनी दूरी तक भाला

वहीं वेटलेफ्टिंग 3 गोल्ड, 3 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज मेडल के साथ 10 पदक जीते। इसके अलावा क्रिकेट और मेंस हॉकी में भारत ने सिल्वर मेडल जीता। वहीं महिला हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया।

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

दिल्ली में AAP को बड़ा झटका, कोर्ट ने LG के खिलाफ पोस्ट हटाने का दिया निर्देशराजस्थान संकट के बीच दिग्विजय सिंह लड़ सकते हैं कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, इन नामों पर भी चल रही चर्चाNIA का PFI पर फिर एक्शन : दिल्‍ली के शाहीन बाग समेत 8 राज्‍यों में छापे, 170 वर्कर्स हिरासत मेंAssam: चीन सीमा के पास महिला पायलटों ने दिखाया दम, उड़ाए SU-30 लड़ाकू विमानWeather Update: लौटता हुआ मानसून फिर हुआ सक्रिय, आज 12 राज्यों में होगी बारिशAmerica: कृपाण धारण करने पर सिख छात्र को पहनाई हथकड़ी, अब पुलिस अधिकारी पर एक्शन की मांगPM मोदी पहुंचे जापान, शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में होंगे शामिल77 साल में 70वीं सरकार: इटली को मिली पहली महिला प्रधानमंत्री, "ईश्वर, परिवार और मातृभूमि" को मुद्दा बनाने वालीं मेलोनी संभालेंगी कमान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.