मां बनने के बाद इन महिला खिलाड़ियों ने की जोरदार वापसी,रचा नया इतिहास

  • सानिया मिर्जा(Sania Mirza) ने साल 2018 में बेटे के जन्म के बाद टेनिस कोर्ट में की थी जबरदस्त वापसी
  • सेरेना विलियम्स(Serena Williams) ने एक सितंबर 2017 को बेटी ओलंपिया को जन्म दिया था

By: Pratibha Tripathi

Updated: 10 Mar 2021, 04:40 PM IST

नई दिल्ली। मां बनना हर महिलाओं के लिए एक हसीन सपना होता है। लेकिन कामकाज करने वाली महिलाओं के लिए आज के समय में बच्चों की परवरिश काफी मुश्किल भरा होता है, और जब बात किसी खिलाड़ी की हो तो उसके लिए मां बनने के बाद फिर से मैदान में लौटना एक चुनौती बन जाता है। लेकिन कुछ महिला खिलाड़ी ऐसी भी हैं जिनका मां बनने के बाद भी खेल के प्रति जज्बा उतना ही है जितना मां बनने के पहले था। चलिए आज हम बताते है उन महिला खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने मां बनने के साथ-साथ अपने खेल से नाता नही तोड़ा बल्कि फिर से मैदान में वापसी करके नया इतिहास गढ़ा है।

यह भी पढ़ें:- भारत की उड़नपरी Hima Das को मिला बड़ा सम्मान, असम सरकार ने डीएसपी पद पर किया नियुक्त

serene_williams_mother.jpg

सेरेना विलियम्स :

दुनिया की टॉप टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स की बात करें तो इन्होनें 20 हफ्तों की प्रेग्नेंसी के बाद ही खेल प्रेमियों में खलबली मचा दी थी लोगों को यह विश्वास था कि अब वो मां बनने के बाद अपने खेल से सन्यास ले लेंगी लेकिन सितंबर 2017 में सेरेना ने एक बेटी को जन्म दिया, और फ़रवरी 2018 में सेरेना में एक बार फिर से खेल में वापसी करके सबको अचरज में डाल दिया।

saniamirza.jpg

सानिया मिर्जा :

अंतरराष्ट्रीय लॉन टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने मां बनने के एक साल बाद ‘कम बैक’ किया था साल 2018 में उन्होंने बेटे को जन्म देने के बाद टेनिस कोर्ट में जबरदस्त वापसी की थी और दो साल बाद होबार्ट अंतर्राष्ट्रीय महिला युगल खिताब अपने नाम किया था।

यह भी पढ़ें:- Deepa Karmakar समेत भारत के सभी जिम्नास्ट टोक्यो ओलंपिक्स में नहीं आएंगे नज़र, खत्म हुईं उम्मीद

allyson_felix.jpg

एलिसन फेलिक्स

अमेरिका की एलिसन फेलिक्स ने भी बेटी को जन्म देने के 10 महीने बाद ही दोहा में हुए इवेंट में हिस्सा लिया व 12वां गोल्ड जीतकर उसैन बोल्ट के 11 गोल्ड का रिकॅार्ड तोड़ा था।

kommary_anchildren1.jpg

मैरीकॉम :

मैरीकॉम ने बॉक्सिंग की दुनिया में अपनी खास जगह बनाई है। भारत का नाम दुनिया के नक्शे पर रखने में उनका बहुत बड़ा योगदान रहा है। मैरीकॉम ने साल 2007 में जुड़वां बच्चों को जन्म दिया था। इसके बाद उन्होंने फिर वापसी करके दुनिया में तहलका मचा दिया। मैरीकॉम ने मां बनने के बाद भी खेल जगत में एक बड़ा इतिहास रच डाला, जिसे दुनिया जानती है वर्ल्ड चैम्पियनशिप में आठ मेडल जीतने वाली दुनिया की पहली मुक्केबाज बनी हैं। मेरीकॉम ने क्यूबा के फेलिक्स सेवोन का सात मेडल का रिकॉर्ड भी तोड़ा है।

Pratibha Tripathi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned