scriptTokyo Olympics 2020-India has won 1 silver medal and 2 bronze medals | Tokyo Olympics 2020: भारत के खाते में अब तक आए 3 मेडल, आज कुश्ती में रवि दिला सकते हैं पहला गोल्ड | Patrika News

Tokyo Olympics 2020: भारत के खाते में अब तक आए 3 मेडल, आज कुश्ती में रवि दिला सकते हैं पहला गोल्ड

Tokyo Olympics 2020: रेसलर रवि का आजफाइनल मुकाबला होना है, जिसमें वह गोल्ड या सिल्वर के लिए दांव लगाएंगे। अगर रवि फाइनल मुकाबले में हार भी जाते हैं तो भी उनका सिल्वर मेडल पक्का है।

नई दिल्ली

Updated: August 05, 2021 07:57:37 am

Tokyo Olympics 2020: टोक्यो ओलंपिक का 13वां (4 अगस्त) दिन भारत के लिए कई काफी अच्छा रहा। टोक्यो ओलंपिक में भारत के खाते में अब 4 मेडल पक्के हो गए हैं। सोनीपत के पहलवान रवि दहिया ने 57 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल मुकाबले में कजाकिस्तान के नूरीस्लाम सनायेव को हराया। अब गुरुवार को उनका फाइनल मुकाबला होगा, जिसमें वह गोल्ड या सिल्वर के लिए दांव लगाएंगे। अगर रवि फाइनल मुकाबले में हार भी जाते हैं तो भी उनका सिल्वर मेडल पक्का है। वहीं भारत के खाते में महिला बॉक्सर लवलीना ने कांस्य पदक जीता। महिला बॉक्सिंग के सेमीफाइनल मुकाबले में लवलीना हार गईं लेकिन कांस्य पदक जीत लिया।
medal.png
पहलवान रवि दहिया का सिल्वर मेडल पक्का
टोक्यो ओलंपिक के 13वें दिन कुश्ती के मुकाबले खेले गए। इसमें भारतीय पहलवान रवि दहिया ने क्वार्टर फाइनल में बुल्गारिया के जॉर्डी वैंगेलोव को हराने के बाद सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इसके बाद पुरुषों के फ्रीस्टाइल 57 किग्रा वर्ग सेमीफाइनल में रवि का मुकाबला कजाकिस्तान के पहलवान सनायव नूरिस्लाम से हुआ। इसमें नुरइस्लाम सनायेव को हराकर रवि ने फाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। इसी के साथ उन्होंने सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है।
यह भी पढ़ें—Tokyo Olympics 2020 : टूटी कलाई भी नहीं तोड़ पाई नीरज चोपड़ा का हौंसला, जानिए पिछले 10 साल का सफर

ravi_dahiya_2.pngलवलीना ने जीता कांस्य
वहीं भारत की महिला मुक्केबाज लवलीना आज भले ही सेमीफाइनल मुकाबले में हार गईं लेकिन उन्होंने कांस्य पदक जीता। सेमीफाइनल मुकाबले में लवलीना का 69 किग्रा भार वर्ग के सेमीफानल में तुर्की की बुसेनाज सुरमेनेली से मुकाबला हुआ। इस मुकाबले में वर्ल्ड चैम्पियन बुसेनाज सुरमेनेली ने लवलीना को 5-0 से हरा दिया। इस हार के साथ लवलीना के अभियान का अंत हो गया। ऐसे में उन्हें कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा।
यह भी पढ़ें— tokyo olympics 2020 हॉकी प्लेयर निशा वारसी के लिए मां ने फैक्ट्री में किया काम, अब बेटी ओलंपिक में कर रही दम

भारत के खाते में 4 मेडल पक्के
वहीं टोक्यो ओलंपिक में भारत के अब तके मेडल की बात करें तो 4 मेडल पक्के हो गए हैं। टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए सबसे पहले महिला वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने सिल्वर मेडल जीता। मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम महिला वर्ग के वेटलिफ्टिंग इवेंट में 202 किलोग्राम का भार उठाकर भारत को सिल्वर मेडल दिलाने में कामयाबी हासिल की थी। इसके बाद भारत की बैडमिंटन स्टार पीवी सिंधु ने कांस्य पदक जीता। रविवार को खेले गए ब्रॉन्ज मेडल मुकाबले में सिंधु ने वर्ल्ड नंबर-9 चीन की हे बिंग जियाओ को 21-13, 21-15 से हराया। उन्होंने महज 52 मिनट में यह मुकाबला अपने नाम कर लिया।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.