सामुहिक विवाह योजना के तहत 101 नव दम्पत्तियों का हुआ विवाह, वर वधु देंगे पौधरोपण का संदेश

सामुहिक विवाह योजना के तहत 101 नव दम्पत्तियों का हुआ विवाह, वर वधु देंगे पौधरोपण का संदेश

Neeraj Patel | Updated: 11 Jul 2019, 06:52:51 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

- सामुहिक विवाह योजना (Samuhik Vivah Yojana) के तहत 101 नव दम्पत्तियों ने एक दूसरे का हाथ थामकर खाई जीवन भर साथ निभाने की कसम

- नव दम्पत्तियों को विदाई के समय आम और आंवले का पेड़ देकर किया गया विदा

सुलतानपुर. जिले में मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना (Mukhyamantri Samuhik Vivah Yojana) के तहत 101 नव दम्पत्तियों ने एक दूसरे का हाथ थामकर जीवन भर साथ निभाने का वादा किया। जिसमें से 96 नव दम्पत्तियों ने हिन्दू रीति रिवाज से विवाह बंधन में बंधे औऱ 5 जोड़ों ने निकाहनामे पर सहमति जताई। इस बार आयोजित मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना पिछले बार हुए सामुहिक विवाह कार्यक्रम से कई मायने में भिन्न था। इस बार मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना में आये हुए नव दम्पत्तियों को विदाई के समय आम और आंवले का पेड़ देकर उन्हें विदा किया गया। जिससे उन्हें जीवन मे हर समय पर्यावरण संरक्षण के बारे में सचेत रहने का आभास होता रहे।

ये भी पढ़ें - नवविवाहितों को शगुन में कंडोम देगी योगी सरकार, जनसंख्या दिवस से होगी कार्यक्रम की शुरुआत

पौध लेने के बाद विदा हुई 101 दुल्हनें

इस बार मुख्यमंत्री सामुहिक विवाह योजना (CM Samuhik Vivah Yojana) में शामिल नववधुओं को जिला प्रशासन ने विदाई के समय आम और आंवले का पौधा दिया, जिससे वृक्ष लगाकर वर वधु जीवन में खट्टे मीठे एहसास की सीख भी लेंगे। आम और आंवले का वृक्ष एक साथ दिए जाने के बारे में जिला पंचायत अध्यक्ष उषा सिंह ने बताया कि आम का फल मीठा होता है और आंवला खट्टा। उन्होंने कहा कि इसी तरह जीवन में भी मीठे और खट्टे अनुभव से दो -चार होना पड़ता है। 96 जोड़े परिणय सूत्र में बंधे, जबकि पांच जोड़ों ने निकाह कबूल किया।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना (Yogi Samuhik Vivah Yojana) के तहत जिला पंचायत में सामुहिक वैवाहिक कार्यक्रम जिलाधिकारी सी इंदुमती की अध्यक्षता में आयोजित किया गया था। उन्होंने नव-विवाहित जोड़ों को नया जीवन जीने का संदेश दिया। सारा वैवाहिक कार्यक्रम पंडित और मौलवी ने सम्पन्न कराया। इस कार्यक्रम में ज्यादातर आर्थिक रूप से विपन्न जोड़ों का विवाह सम्पन्न हुआ। जिले के सभी ब्लॉक क्षेत्रों से गरीब अविवाहितों का चयन किया गया था। प्रेशर कूकर, श्रृंगार, अटैची समेत सभी सामग्रियां तोहफे में दी गई।

ये भी पढ़ें - राजधानी लखनऊ के एक्सपो सेंटर में हुआ उर्दू कविताओं पर कार्यक्रम, सुनकर सभी हुए आश्चर्यचकित

जिला पंचायत के अपर मुख्य अधिकारी उदय शंकर सिंह की तरफ से गिफ्ट किए जाने वाले चूल्हे चौके का विशेष प्रबंध किया गया था। दोपहर 12:00 बजे से प्रशासनिक अधिकारियों की मौजूदगी में सामुहिक विवाह योजना का आयोजन शुरू हुआ।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned