scriptComplete liquor ban: Complete liquor ban in Kunjnagar village | ग्राम देवता नाराज! छत्तीसगढ़ के इस गांव में हुई पूर्ण शराब बंदी, बनाने-बेचने पर लगेगा 10 हजार रुपए का जुर्माना | Patrika News

ग्राम देवता नाराज! छत्तीसगढ़ के इस गांव में हुई पूर्ण शराब बंदी, बनाने-बेचने पर लगेगा 10 हजार रुपए का जुर्माना

Complete Liquor Ban: पंचायत ने जारी किया फरमान, पीने वालों पर लगेगा 5 हजार रुपए का जुर्माना (Fine), चोरी-छिपे शराब पीने वाले से जुर्माना वसूलने (Fine recovery) की जा रही सख्त पहल, ग्राम देवता (Village Gods) को खुश करने पुजारी के बताए अनुसार प्रतिदिन हो रही पूजा-अर्चना

सुरजपुर

Published: April 09, 2022 01:46:26 pm

जयनगर. Complete Liquor Ban: छत्तीसगढ़ में भले ही पूर्ण शराब बंदी हो या न हो लेकिन एक यहां के एक गांव में पूरी तरह शराब बंदी लागू कर दी गई है। आस्था कहें या अंधविश्वास! लेकिन ग्राम देवता की नाराजगी की बात कहकर अब पंचायत द्वारा ग्रामीणों की बैठक लेकर गांव में शराब बनाने व बेचने को लेकर अर्थदंड (Fine) लगाने का फरमान जारी कर दिया गया है। पंचायत के फरमान के बाद गांव में बदलाव के साथ ही ग्राम के देवस्थलों पर पूजा-अर्चना की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। हालांकि कुछ व्यक्ति अभी भी पंचायत व लोगों को चकमा देकर चोरी-छिपे शराब का सेवन कर रहे हैं।
Complete liquor ban
Meeting in Kunjnagar Panchayat

दरअसल यह पूरा मामला सूरजपुर जिले के जयनगर थाना क्षेत्र अंतर्गत एनएच के किनारे स्थित ग्राम पंचायत कुंजनगर का है। गांव के पंचायत जनप्रतिनिधियों ने बताया कि गत दिनों गांव के देवल्ला के पास चैत्र नवरात्रि के संबंध में बैठक बुलाई गई थी।
बैठक में पंचायत के सरपंच, उपसरपंच व वार्ड पंचों की उपस्थिति में गांव के हुकुम राजवाड़े द्वारा बताया गया कि हम लोगों के यहां पहले अच्छे से चैत्र नवरात्रि मनाते थे, लेकिन पिछले 10 वर्षों से कुछ पूजा-पाठ नहीं हो रहा है। इसी वजह से अब गांव में लोग जो भी करते हैं, कुछ सार्थक नहीं होता है।
तभी गांव के कुछ लोगों ने सलाह दी कि पूजा-अर्चना अच्छे से नहीं हो रही है, उसी का परिणाम है। गांव के भोजराज राजवाड़े ने बताया नवापारा अखोरा गांव में भी ऐसी स्थिति थी, जिसमें अंबिकापुर के एक पुजारी व सेवानिवृत्त वन विभाग के दरोगा पाण्डेय द्वारा पूजा-पाठ कराए जाने के बाद अब उस गांव की स्थिति में काफी सुधार हुआ है।
इस बात पर पंचायत प्रतिनिधि व ग्रामीणों ने गांव के सभी घरों से दो-चार दाने चावल को न्योता स्वरूप लेकर अंबिकापुर के उक्त पुजारी से मुलाकात की। तब उन्होंने बताया कि गांव के देवता नाराज हैं, इसी वजह से ऐसी स्थिति निर्मित हुई है। इसके लिए विधिवत पूजा-अर्चना गांव के सभी देवल्ला में करते हुए पूर्ण रूप से शराब बंदी करनी पड़ेगी। इसके बाद ही गांव में खुशहाली आ पाएगी।
Village Gods Angry
IMAGE CREDIT: Village Gods
लगेगा 10 हजार रुपए जुर्माना
इस बात पर पंचायत जनप्रतिनिधियों ने गांव में पुन: बैठक कर सभी को एकमत कर शराबबंदी का फैसला सुनाते हुए अब गांव में शराब बनाने पर 10 हजार रुपए व शराब सेवन करने वालों से 5 हजार रुपए अर्थदंड वसूलने का फरमान जारी किया गया। इसके बाद प्रतिदिन समयानुसार गांव के देवल्ला में विधिवत पूजन किया जा रहा है।
यह भी पढ़ें
हर दिन 47 रुपए जमा करने पर यह स्कीम आपको बना देगी 34.60 लाख रुपए की मालिक


पंचायत द्वारा की जा रही निगरानी
पंचायत में शराबबंदी (Complete Liquor ban) व पूजा अर्चना की प्रक्रिया को सफल बनाने पंचायत द्वारा निगरानी भी गोपनीय स्तर पर कराई जा रही है। वहीं जो व्यक्ति चोरी-छिपे शराब बना रहे हैं या सेवन कर रहे हैं, उनसे कड़ाई के साथ अर्थदंड वसूलने की पहल की जा रही है।
‘शराबबंदी कर हो रही पूजा’
सरपंच कैलाश सिंह नेताम ने बताया कि गांव के विकास के लिए नाराज देवताओं (Angry Gods) को खुश करने पुजारी द्वारा बताए गए रास्ते पर अमल कर पूजा-अर्चना प्रतिदिन देवल्ला में की जा रही है। शराबबंदी पर भी सतत निगरानी की जा रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

किसी भी महीने की इन तीन तारीखों में जन्मे बच्चे होते हैं बेहद शार्प माइंड, लाइफ में करते हैं बड़ा कामपैदाइशी भाग्यशाली माने जाते हैं इन 3 राशियों के बच्चे, पिता की बदल देते हैं तकदीरइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथ7 दिनों तक मीन राशि में साथ रहेंगे मंगल-शुक्र, इन राशियों के लोगों पर जमकर बरसेगी मां लक्ष्मी की कृपादो माह में शुरू होने वाला है जयपुर में एक और टर्मिनल रेलवे स्टेशन, कई ट्रेनें वहीं से होंगी शुरूपटवारी, गिरदावर और तहसीलदार कान खोलकर सुनले बदमाशी करोगे तो सस्पेंड करके यही टांग कर जाएंगेआम आदमी को राहत, अब सिर्फ कमर्शियल वाहनों को ही देना पड़ेगा टोल15 जून तक इन 3 राशि वालों के लिए बना रहेगा 'राज योग', सूर्य सी चमकेगी किस्मत!

बड़ी खबरें

Delhi LG Resigned: दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने दिया इस्तीफा, निजी कारणों का दिया हवालाIndia-China Tension: पैंगोंग झील पर बॉर्डर के पास दूसरा पुल बना रहा चीन, सैटेलाइट इमेज से खुलासाHeavy rain in bangalore: तेज बारिश से दो मजदूरों की मौत, मुख्यमंत्री ने की मुआवजे की घोषणाज्ञानवापी मस्जिद: नौ तालों में कैद वजूखाना, दो शिफ्टों में निगरानी कर रहे CRPF जवान, महंतो का नया दावापाकिस्तान व चीन बॉडर पर S-400 मिसाइल तैनात करेगा भारत, जानिए क्या है इसकी खासियतप्रयागराज में फिर से दिखा लाशों का अंबार, कोरोना काल से भयावह दृश्य, दूर-दूर तक दफ़नाए गए शवFarmers protest: विरोध कर रहे किसानों से मिलेंगे CM मान, आखिर क्यों धरने पर बैठे किसान?जब कांस के दौरान खो गई दीपिका पादुकोण की ड्रेस तो आखिरी समय में किया गया ये बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.