scriptGSEB : गुजरात बोर्ड स्कूल में लागू करनी होगी एनसीइआरटी किताब | GSEB : Applying NCERT book in Gujarat Board School | Patrika News
सूरत

GSEB : गुजरात बोर्ड स्कूल में लागू करनी होगी एनसीइआरटी किताब

– शैक्षणिक सत्र 2019-20 से 10वीं-12वीं में अनिवार्य पढ़ानी होगी अंग्रेजी और हिन्दी किताब

सूरतMay 01, 2019 / 07:45 pm

Divyesh Kumar Sondarva

surat

GSEB : गुजरात बोर्ड स्कूल में लागू करनी होगी एनसीइआरटी किताब

सूरत.

गुजरात माध्यमिक एवं उच्चर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड स्कूल में शैक्षणिक सत्र 2019-20 से 10वीं और 12वीं में अनिवार्य रूप से एनसीइआरटी की अंग्रेजी और हिन्दी किताब पढ़ानी होगी।
गुजरात बोर्ड धीरे-धीरे अपने पाठ्यक्रम को सीबीएसइ के समकक्ष कर रहा है। गुजरात बोर्ड के ज्यादातर पाठ्यक्रमों में सीबीएसइ पाठ्यक्रम का अनुसरण किया गया है। इसके चलते पिछले कई सालों से गुजरात बोर्ड के पाठ्यक्रमों में बदलाव होता जा रहा है। प्रतियोगिता और प्रवेश परीक्षा में गुजरात बोर्ड के विद्यार्थी अच्छा प्रदर्शन कर सकें,इसके लिए सीबीएसइ पाठ्यक्रम को अपनाया जा रहा है। इसके भाग रूप गुजरात के कई स्कूलों में एनसीइआरटी पायलट प्रोजेक्ट भी चलाया जा रहा है। ऐसे विद्यार्थियों के लिए गुजरात बोर्ड 10वीं का अलग से पेपर निकालता है। इनका परिणाम भी अलग जारी किया जाता है। अब नए शैक्षणिक सत्र 2019-20 से 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को हिन्दी और अंग्रेजी की शिक्षा एनसीइआरटी की किताब से देने का तय किया गया है। गुजरात बोर्ड के सभी स्कूलों को इस आदेश का अनिवार्य रूप से पालन करने का आदेश दिया गया है।

Home / Surat / GSEB : गुजरात बोर्ड स्कूल में लागू करनी होगी एनसीइआरटी किताब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो