इस कुंड में नहाने से प्रेमी जोड़ों की हो जाती है शादी,दूर हो जाते हैं पति-पत्नी के मनमुटाव

इस कुंड में नहाने से प्रेमी जोड़ों की हो जाती है शादी,दूर हो जाते हैं पति-पत्नी के मनमुटाव

Tanvi Sharma | Publish: May, 29 2019 04:30:54 PM (IST) | Updated: May, 29 2019 04:30:55 PM (IST) मंदिर

इस कुंड में नहाने से प्रेमी जोड़ों की हो जाती है शादी,दूर हो जाते हैं पति-पत्नी के मनमुटाव

भारत देश में बहुत से प्रसिद्ध और चमत्कारी स्थान हैं, जहां की मान्यताएं काफी अलग हैं। उन्हीं स्थानों में से एक स्थान ऐसा भी है जिसे लेकर लोगों का कहना है की इस स्थान पर स्नान करने से प्रेमी जोड़े हमेशा के लिए एक दूसरे के हो जाते हैं। यहां स्नान करनें आने वाले प्रेमी जोड़ों को कोई अलग भी नहीं कर सकता। दरअसल हम जिस जगह की बात कर रहे हैं यह मध्यप्रदेश के शिवपुरी में है। शिवपुरी के भदैया कुंड का वाटर फॉल अपनी अनोखी खासियत के लिए जाना जाता है। कहा जाता है की यदि यहां प्रेमी जोड़ा स्नान कर लेता है तो वह हमेशा के लिए एक-दूसरे के हो जाते हैं। लाख कोशिशों के बावजूद भी कोई उन्हें अलग नहीं कर सकता है।

 

bhadaiya kund shivpuri

यह है कुंड की खासियत

भदैया कुंड का वाटर फॉल अपनी अनोखी खासियत की वजह से काफी प्रसिद्ध है। मान्यताओं के अनुसार चट्टानों के बीच से आने वाला ये पानी बहुत ही चमत्कारी है। इसी वजह से यहां पर प्रेमी जोड़ों के साथ ही, शादीशुदा जोड़े भी आते हैं और एक-दूसरे के साथ सुखपूर्वक जीवन बीताने की कामना करते हैं और इस झरने में एक साथ स्नान करते हैं।

वैवाहिक जीवन की परेशानियां भी करता है दूर

इस झरने की काफी मान्यता है, लोगों का मानना है कि अगर किसी व्यक्ति के वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ रही हों या पति-पत्नी के बीच झगड़ा चल रहा हो तो अगर ऐसे पति-पत्नी इस कुंड में स्नान कर लें तो उनके बीच का विवाद दूर हो जाता है। ये झरना केवल बारिश के मौसम में ही रहता है और बाकी समय पानी के अभाव में यहां पर सूखा रहता है।

गौमुख से निकलने वाले पानी का रहस्य

भदैया कुंड में नीचे की तरफ एक गौमुख बना हुआ है जिसमें से 12 महिने पानी निकलता रहता है जिसके लिए कहा जाता है कि किसी को नहीं पता की गौमुख में पानी आने का स्त्रोत क्या है। यह पानी इतना शुद्ध है कि पहले इस पानी को बड़े-बड़े कंटेनरों में पैक करके विदेशों में ले जाया जाता था। लोह कहते हैं कि गौमुख से निकलने वाला पानी बहुत ही शीतल और स्वादिष्ट होता है।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned