आठवें ऑस्ट्रेलियन ओपन से एक कदम दूर जोकोविक, फेडरर को मात देकर फाइनल में बनाई जगह

16 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता Novac Djokovic ने सेमीफाइनल मुकाबले में 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर को सीधे सेटों में मात दी।

By: Mazkoor

Updated: 30 Jan 2020, 05:46 PM IST

मेलबर्न : स्विट्जरलैंड के पुरुष टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर (Roger Federer) का सातवीं बार ऑस्ट्रेलियन ओपन (Australian Open) जीतने के का सपना सर्बिया के नोवाक जोकोविक (Novac Djokovic) ने तोड़ दिया। गुरुवार को खेले गए पहले सेमीफाइनल मुकाबले में 20 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता फेडरर को 16 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता नोवाक जोकोविक ने सीधे सेटों में 7-6 (7-1), 6-4, 6-3 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। यह मुकाबला दो घंटे 18 मिनट तक चला। यह लगातार दूसरा साल है, जब वह हारकर ऑस्ट्रेलियन ओपन से बाहर हो गए। उन्होंने 2018 और 2017 में यहां पर विजेता बनने का गौरव हासिल किया था।

ऑस्ट्रेलियन ओपन : लिएंडर पेस भी हुए बाहर, आखिरी उम्मीद रोहन बोपन्ना से

करियर रिकॉर्ड में भी जोकोविक आगे

फेडरर और जोकोविक के बीच यह 50वीं भिड़ंत थी। जोकोविक की जहां यह 28वीं जीत थी, वहीं फेडरर 23 बार ही जोकोविक को हरा पाए हैं। इन दोनों के बीच ग्रैंड स्लैम में यह18वां मुकाबला था। इसमें भी 12 बार जोकोविक जीते हैं, जबकि फेडरर सिर्फ छह बार जीत सके हैं। ऑस्ट्रेलियन ओपन में तो फेडरर पर जोकोविक की बादशाहत जमकर चलती है। इस टूर्नामेंट में इन दोनों के बीच पांच बार भिड़ंत हुई है। इनमें से चार बार मामला जोकोविक के पक्ष में रहा है तो फेडरर सिर्फ एक बार उन्हें हरा पाए हैं।

आठवें ऑस्ट्रेलियन ओपन से सिर्फ एक कदम दूर जोकोविक

विश्व नंबर-2 जोकोविक ने फेडरर को हराकर अपने आठवें ऑस्ट्रेलियन ओपन की तरफ मजबूती से एक कदम और बढ़ा दिया है। अब फाइनल में उनका सामना जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव और ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से होगा।

ऑस्ट्रेलियन ओपन : 17 सालों में 15वीं बार सेमीफाइनल में पहुंचे फेडरर, छह बार रह चुके हैं विजेता

जोकोविक बोले, नडाल और फेडरर ने ही उनके खेल को बेहतर बनाया है

मैच जीतने के बाद जोकोविक ने कहा कि फेडरर के खिलाफ खेलते वक्त आप उच्च स्तर के टेनिस की उम्मीद करते हैं। वह ऐसे खिलाड़ी हैं, जो कभी भी वापसी कर सकते हैं। जोकोविक ने कहा कि उन्होंने कोशिश की कि वह फेडरर के साथ रैली में बने रहें और उन्हें कोर्ट पर मूव कराते रहें। फेडरर के साथ हुए अपने 50 मुकाबलों के बारे जोकोविक ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि फेडरर को उन्होंने 20 फीसदी बेहतर खिलाड़ी बनाया होगा। इसके आगे नडाल और फेडरर की तारीफ करते हुए कहा कि राफेल नडाल और फेडरर ने भी उनके खेल को बेहतर बनाया है।

Show More
Mazkoor Content
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned