फेडरर और नडाल से भी आगे निकल जाएंगे जोकोविच?

फेडरर और नडाल से भी आगे निकल जाएंगे जोकोविच?

Manoj Sharma | Publish: Jul, 17 2019 05:50:43 PM (IST) | Updated: Jul, 17 2019 05:55:25 PM (IST) टेनिस

बोरिस बेकर ( Boris Becker ) के अनुसार नोवाक जोकोविच ( Novak Djokovic ) रोजर फेडरर ( Roger Federer ) का 20 ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं।

नई दिल्ली। छह ग्रैंड स्लैम खिताब विजेता बोरिस बेकर (Boris Becker ) का मानना है कि नोवाक जोकोविच ( Novak Djokovic ) अगले कुछ सालों में रोजर फेडरर ( Roger Federer ) का 20 ग्रैंड स्लैम जीतने का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं। बेकर दिग्गज टेनिस खिलाड़ी रहे हैं और फेडरर के पूर्व कोच भी हैं।

फेडरर के रिकॉर्ड तोड़ने के लिए जोकोविच के पास है काफी समय

बेकर जर्मनी के महान टेनिस खिलाड़ी रहे हैं और उन्हें बूम-बूम-बेकर के नाम से भी जाना जाता था। छह ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने वाले बेकर ने तीन साल तक जोकोविच को कोचिंग भी दी है। बेकर का मानना है कि 32 वर्षीय जोकोविच के पास फेडरर के 20 ग्रैंड स्लैम खिताब को पीछे छोड़ने के लिए पर्याप्त समय है।

पुरुष दोनों वर्गों में टाप-3 में कोई बदलाव नहीं, जोकोविच और बार्टी शीर्ष पर बरकरार

जोकोविच को अपनी बढ़ती उम्र का है अहसास

पांचवां विंबलडन ( Wimbledon ) खिताब जीतने के बाद जोकोविच ने मजाक करते हुए कहा था कि भले ही वह इतनी उम्र के लगते न हों, पर वह अब 32 साल के हो चुकें हैं। इसके उलट फेडरर ने उम्र को केवल एक संख्या बताते हुए दावा किया था कि उनमें अभी भी कुछ वर्षों का टेनिस का खेल बचा है। उन्होंने यह भी कहा था कि जब तक उन्हें उनके परिवार का सहयोग मिलता रहेगा, वह टेनिस के खेल में अपना योगदान देते रहेंगे।

रोजर फेडरर ने जीता हला ओपन का खिताब, फाइनल में डेविड गोफिन को हराया

विंबलडन में फेडरर जैसा प्यार जोकोविच को नहीं मिलता

बोरिस बेकर को यह भी लगता है कि विंबलडन के सेंटर कोर्ट के दर्शकों का जैसा प्यार और सम्मान फेडरर को मिलता रहा है, वैसा जोकोविच को नहीं मिलता। उनके अनुसार जोकोविच भी ज्यादा सम्मान के हकदार हैं। यह ठीक है कि फेडरर टेनिस के ऑल टाइम ग्रेट ( All-Time Great ) खिलाड़ी हैं, लेकिन टेनिस कोर्ट पर जोकोविच की सफलताओं को देखते हुए वह ज्यादा सम्मान के हकदार हैं।

Federer, Nadal, Djokovic

फेडरर बनाम नडाल की लड़ाई को जोकोविच ने दिया तीसरा आयाम

जब रोजर फेडरर बनाम राफेल नडाल ( Rafael Nadal ) संघर्ष अपने चरम पर था, तब जोकोविच ने दोनों को टक्कर दी। दोनों की लड़ाई को तीन आयामी संघर्ष में बदलने के कुछ साल बाद जब जोकोविच ने 16 ग्रैंड स्लैम खिताब जीत लिए, तब लोगों को लगा कि फेडरर-नडाल में कौन सबसे महान टेनिस खिलाड़ी के सवाल में तीसरा नाम जोकोविच का जुड़ चुका है। जोकोविच की खासियत यह है कि वह इतने भर से संतुष्ट नहीं हैं। वह सबसे महान टेनिस खिलाड़ियों में से एक नहीं बनना चाहते, बल्कि महानतम टेनिस खिलाड़ी के रूप में पहचान बनाने के लिए कड़ा परिश्रम कर रहे हैं। बेकर और अन्य पूर्व टेनिस खिलाड़ियों और विशेषज्ञों को अब विश्वास होने लगा है कि जोकोविच ऐसा करने में कामयाब हो सकते हैं।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned