scriptJEE Advanced 2024 : 26 मई को होगी एडवांस्ड परीक्षा, ये टिप्स चयन में हो सकते हैं मददगार | JEE Advanced 2024 Exam on 26 May these Tips will be Helpful in Selection | Patrika News
उदयपुर

JEE Advanced 2024 : 26 मई को होगी एडवांस्ड परीक्षा, ये टिप्स चयन में हो सकते हैं मददगार

JEE Advanced 2024 : जेइइ एडवांस्ड 2024 परीक्षा 26 मई को आयोजित होगी। जेइइ की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए बताए गए टिप्स चयन में मददगार होंगे।

उदयपुरMay 19, 2024 / 03:23 pm

Sanjay Kumar Srivastava

JEE Advanced 2024 Exam on 26 May these Tips will be Helpful in Selection

26 मई को होगी एडवांस्ड परीक्षा

JEE Advanced 2024 : देश के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी-मद्रास की ओर से जेइइ एडवांस्ड 2024 परीक्षा 26 मई को आयोजित होगी। परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी कर दिए गए हैं। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक 26 मई तक एक्टिव रहेगा। जेइइ एडवांस्ड परीक्षा दो पारियों में होगी। इसके तहत पेपर 1 की परीक्षा सुबह 9 से दोपहर 12 बजे तक, जबकि पेपर 2 की परीक्षा दोपहर 2.30 से शाम 5.30 बजे होगी। यह परीक्षा भारत में विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। गौरतलब है कि जेइइ मेन के टॉप 2.50 लाख अभ्यर्थी जेइइ एडवांस्ड में शामिल होंगे। उदयपुर के भी कई स्टूडेंट्स ने इसमें सफलता हासिल की है तो वे भी अब एडवांस्ड की रेस में शामिल होंगे।

ये टिप्स चयन में हो सकते हैं मददगार

● सब्जेक्ट वाइज एनालिसिस करें और जिस सब्जेक्ट में आपको सबसे ज्यादा समय लगता है, उसको सबसे ज्यादा करें और समय दें।
● फाउंडेशनल नॉलेज को बढ़ाने के लिए एनसीइआरटी बुक को जरूर पढ़िए । टॉपिक को समझने के लिए प्रश्नों की प्रेक्टिस करें और कॉन्सेप्ट को रटने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।
● जेइइ मेन्स में रहे कमजोर टॉपिक्स को बार बार पढ़ें और प्रश्नों की प्रैक्टिस करें ।
● केमिस्ट्री में इनऑर्गेनिक को सुबह जल्दी उठ कर याद करें और फिजिक्स ओर मैथ्स के सारे फार्मूला को छोटे पेपर्स में लिख कर बार-बार पढ़ें और याद करें ।
● जेइइ एडवांस्ड में प्रश्नों को डायरेक्ट नहीं पूछा जाता, कॉन्सेप्ट के तरीके से पूछते हैं, इसलिए पुराने साल में आए प्रश्नों और पेपर्स को जरूर सॉल्व करें ।
● जेइइ एडवांस्ड के पेपर्स को दो पारियों में कराया जाता हैं, इसलिए अभी रोज़ घर पर 9 से 12 ओर 02.30 से 05.30 तक लगातार पढ़ाई करें या पेपर को सॉल्व करें ।
● अगर आप किसी कोचिंग के विद्यार्थी हैं तो मॉक टेस्ट जरूर दे और टेस्ट के बाद पेपर का एनालिसिस जरूर करें ।
● जेइइ एडवांस्ड परीक्षा में सब्जेक्ट वाइज कट ऑफ को क्लियर करना जरूरी होता है इसलिए हर सब्जेक्ट को बराबर समय दें। आपके वीक सब्जेक्ट के टॉपिक्स को बार-बार प्रेक्टिस करें।
● जेइइ एडवांस्ड की वेबसाइट पर भी ऑनलाइन प्रेक्टिस पेपर को जरूर सॉल्व करें । इस पेपर को सॉल्व करने से आपको ऑनलाइन पेपर कैसे देना है और कैसे सॉल्व करना है, इसमें आपको बहुत मदद मिलेगी।
● ज्यादा प्रेशर ना लें, अच्छे से हेल्दी फ़ूड खाएं और अच्छी नींद लें।

जून में आएगा परिणाम

दोनों ही पेपर में शामिल होना अनिवार्य है। परीक्षा का परिणाम 9 जून को जारी कर दिया जाएगा। जेइइ एडवांस्ड में सफल स्टूडेंट्स आईआईटी में एडमिशन लेंगे। इसके बाद एनआईटी ट्रिपल आईटी व अन्य तकनीकी संस्थानों में जेइइ मेन के स्कोर पर एडमिशन होगा।

Hindi News/ Udaipur / JEE Advanced 2024 : 26 मई को होगी एडवांस्ड परीक्षा, ये टिप्स चयन में हो सकते हैं मददगार

ट्रेंडिंग वीडियो